कानपुर: सीएए विरोधियों और पुलिस के बीच झड़प, खाली कराया गया मोहम्मद अली पार्क

कानपुर: उत्तर प्रदेश में कानपुर के चमनगंज के मोहम्मद अली पार्क में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ चल रहे धरना प्रदर्शन को हटाने पहुंची पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प हो गई. इसके बाद से इलाके में हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं. प्रशासन का कहना है कि दो दिन पहले ही इस स्थान को खाली कराया गया था, लेकिन बाहर से आकर कुछ लोगों ने एक ​बार फिर धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया. हालांकि पुलिस ने सोमवार सुबह पार्क खाली करा लिया.

इलाके में तनाव की स्थिति बनी हुई है. प्रदर्शनकारियों ने जमकर पुलिस के खिलाफ नारेबाजी की. भीड़ की ओर से पुलिस पर पथराव भी किए गए. आपको बता दें कि मोहम्मद अली पार्क में करीब तीन हफ्ते से सीएए के खिलाफ प्रदर्शन चल रहा था. प्रशासन को ज्ञापन सौंपने और आश्वासन मिलने के बाद शनिवार को प्रदर्शनकारियों ने धरना खत्म करने का ऐलान कर दिया था. लेकिन इसके बाद भी 100 से अधिक लोग मोहम्मद अली पार्क में डटे रहे.

पुलिस ने रात में उन्हें पार्क खाली करने को कहा था. सुबह करीब 5 बजे स्थिति बिगड़ गई. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर हल्का बल प्रयोग कर उन्हें पार्क से बाहर कर दिया. इस दौरान डीआईजी अनंत देव ने लाउडस्पीकर के माध्यम से महिलाओं से अपील की कि वे धरना खत्म कर दें.

डीआईजी अनंत देव ने कहा, ”एक-डेढ़ महीने से आपका जो धरना चल रहा था, कई लोग आए आपके सामने. डीएम भी आए और आपकी बात सुनी गई. फिर आपसी सहमति से तय हुआ कि धरना खत्म किया जाए. उसके बाद भी धरना जारी रखना अवैध है. अपनी बात का आप भी सम्मान कीजिए, हम भी करेंगे. हम आपके भाई हैं, हमने किसी के साथ कुछ गलत नहीं किया.’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *