पीएम मोदी ने लॉन्च किया नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन, जानें क्या है यह

प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते किया। इस मौके पर उन्होंने आज से नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन को शुरू करने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन भारत के हेल्थ सेक्टर में नई क्रांति लेकर आएगा।

उन्होंने कहा कि आज से देश में एक और बहुत बड़ा अभियान शुरू होने जा रहा है। ये है नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन। अब आपके हर टेस्ट, हर बीमारी, आपको किस डॉक्टर ने कौन सी दवा दी, कब दी, आपकी रिपोर्ट्स क्या थीं, ये सारी जानकारी इसी एक हेल्थ आईडी में समाहित होगी।

कैसे काम करेगा नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन

– इस मिशन के तहत डॉक्टर की डिटेल्स के साथ देशभर में स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी एक ऐप पर उपलब्ध होगी।
– इस ऐप को डाउनलोड करके आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा, जिसके बाद आपको एक हेल्थ आईडी मिलेगा।
– इससे होने वाले ट्रिटमेंट और टेस्ट की पूरी जानकारी डिजिटली सेव करनी होगी ताकि इसका रिकॉर्ड रखा जा सकेगा।
– जब आप किसी भी अस्पताल या डॉक्टर के पास इलाज कराने जाएंगे तो साथ में आपको सारे पर्चे और टेस्ट रिपोर्ट नहीं ले जानी पड़ेगी।
– डॉक्टर कहीं से भी बैठकर आपकी यूनिक आईडी के जरिए सारा मेडिकल रिकॉर्ड देख सकेगा।

– इस पर रजिस्ट्रेशन करना स्वैच्छिक होगा।
पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत में कोराना की एक नहीं, दो नहीं, तीन-तीन वैक्सीन्स इस समय टेस्टिंग के चरण में हैं। जैसे ही वैज्ञानिकों से हरी झंडी मिलेगी, देश की तैयारी उन वैक्सीन्स की बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन की भी तैयारी है।  उन्होंने कहा कि जब कोरोना शुरू हुआ था तब हमारे देश में कोरोना टेस्टिंग के लिए सिर्फ एक लैब थी। आज देश में 1,400 से ज्यादा लैब्स हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *