169 दिनों बाद आज से येलो लाइन पर चली दिल्ली मेट्रो, मास्क-सोशल डिस्टेंसिंग का रखा जा रहा पूरा ध्यान

कोरोना वायरस लॉकडाउन में लंबे वक्त तक बंद रहने के बाद देशभर में आज से मेट्रो (Metro Starts) का परिचालन शुरू हो गया है. दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro Starts) को भी 169 दिन बाद आज से चालू कर दिया गया है. दिल्ली मेट्रो को चरणबद्ध तरीके से खोला जाएगा. सबसे पहले पीली लाइन (येलो लाइन) की मेट्रो को खोला जा रहा है. इस लाइन पर राजीव चौक जैसे भीड़-भाड़ वाले मेट्रो स्टेशन भी हैं. येलो लाइन समयपुर बादली से हुड्डा सिटी सेंटर के बीच है. वहीं नोएडा मेट्रो की एक्वॉ लाइन को खोला गया है.

राजीव चौक पर मेट्रो (Delhi Metro Starts) को खोले जाने की तैयारी शुरू हो चुकी है. बाहर पुलिस की पूरी व्यवस्था है. अतुल कटियार (जॉइंट कमिशनर ऑफ पुलिस, ट्रैफिक) ने बताया कि येलो लाइन के हर स्टेशन पर पुलिस की तैनाती है. मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का रूल सख्ती के साथ लागू किया गया है. लखनऊ में भी मेट्रो सर्विस शुरू हो गई है. वहां की भी कुछ तस्वीरें आई हैं.

दिल्ली में मेट्रो सेवाएं (Delhi Metro Service) क्रमबद्ध तरीके से 7 सितंबर से शुरू हो गई है. फिलहाल कुछ स्टेशनों पर सेवाएं बंद रहेंगी, लेकिन 12 सितंबर से सारे स्टेशनों पर सेवाएं बहाल हो जाएंगी.

 

किए गए हैं कई सुरक्षा उपाए

कोरोना संक्रमण फैलने के खतरे को देखते हुए यात्रियों को कोई टोकन जारी नहीं किया जाएगा. स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल और रिचार्ज के लिए ऑनलाइन कैशलेस लेनदेन ही मान्य होगा. आरोग्य सेतु ऐप (Arogya Setu App) के इस्तेमाल को प्रोत्साहित किया जाएगा.

एलेवेटर बटन (Elevator Button) के साथ हाथ का संपर्क न हो, इसके लिए DMRC ने हर मेट्रो स्टेशन पर एक पैर संचालित लिफ्ट (Foot Operated Lift) की शुरुआत की है. ट्रेन के कोच में दीवारों पर सुरक्षित यात्रा के लिए निर्देश चिपकाए गए हैं. हर स्टेशन पर सुरक्षा नियमों की घोषणा लगातार की जाएगी. वर्तमान में, प्रवेश और निकास (Entry and Exit) के लिए केवल एक गेट की अनुमति दी गई है. यात्रियों को गाइड करने के लिए सभी महत्वपूर्ण जगहों पर साइन बोर्ड भी लगाए गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *