मध्य प्रदेश: गो-कैबिनेट की पहली बैठक आज, Cow Cess लगाने पर चर्चा करेंगे सीएम शिवराज

मध्य प्रदेश (MP) में आज गो-कैबिनेट (Cow Cabinet) की पहली बैठक होगी, जिसमें गो टैक्स (Cow Cess) पर चर्चा की जाएगी. सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj) ने हाल ही में प्रदेश में गो-संरक्षण एवं गो-संवर्धन के लिए गो-कैबिनेट गठित की है. अगर मध्य प्रदेश में गो-टैक्स लागू होता है, तो गाय पर टैक्स (Cow Cess) गलाने वाला वह पांचवा राज्य बन जाएगा.

मध्यप्रदेश जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी (MP Officer) ने बताया कि सीएम शिवराज सिंह चौहान आज गोपाष्टमी के मौके पर गो-कैबिनेट (Cow Cabinet) के साथ गो टैक्स पर चर्चा करेंग

सालरिया में गो-पूजन करेंगे सीएम शिवराज

अधिकारी ने कहा कि सीएम शिवराज आज सुबह 11 बजे भोपाल से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बैठक में शामिल होंगे. बैठक के बाद सीएम शिवराज आगर-मालवा ज़िले के सालरिया गो अभ्यारण्य जाकर वहां गो-पूजन करेंगे, और गो-संगोष्ठी में देशभर के गो-विशेषज्ञों के साथ चर्चा करेंगे. गो-कैबिनेट के साथ टैक्स पर चर्चा के बाद राज्य में 1,200 ऑड गौशालाओं के रखरखाव के लिए पर्याप्त धन उपलब्ध होगा, वही करीब 2,400 गौशालाओं का निर्माण फिर से किया जा सकेगा.

राज्य सरकार से एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा कि गो-कैबिनेट के गठन से सरकार गाय पालन के लिए पर्याप्त राशि जुटा सकेगी, हर कोई इस पवित्र काम का हिस्सा बन सकेगा.

राज्य सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि वित्त विभाग और अन्य राज्यों में पशुपालन के अनुभवों पर आधारित एक प्रस्ताव पर जल्द फैसला लिया जाएगा. इसी तरह के एक प्रस्ताव पर 2019 में कमलनाथ के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार ने भी विचार किया था.

सालरिया में बनेगा गो रिसर्च केंद्र

पांच मंत्रियों और छह विभागों समेत एक गाय कैबिनेट के गठन के साथ, राज्य सरकार आगर-मालवा में सलारिया में गो अभ्यारण्य में एक आधुनिक गो अनुसंधान केंद्र स्थापित करने के लिए काम कर रही है. सीएम शिवराज सिंह चौहान आज भोपाल में गौ-मंत्रिमंडल के अन्य सदस्यों के साथ ही करीब 14 गाय विशेषज्ञों के साथ बैठक भी कर सकते हैं.

पशुपालन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक राज्य में 1,200 गौशालाओं में मौजूद करीब 2.40 लाख गायों को चारे की सुविधा और रखरखाव के लिए हर साल करीब 300 करोड़ रुपये की जरूरत होगी, वहीं 2,400 नई गोशालाओं के निर्माण के साथ ही इसकी लागत 600 करोड़ रुपये के करीब पहुंच सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *