कर्नाटक में ऑनलाइन गेम्स पर जल्द लगेगा बैन, गृहमंत्री बोम्मई बोले- मेहनत की कमाई हो रही बर्बाद

कर्नाटक सरकार (Karnataka Government) ने जल्द ही ऑनलाइन गेम (Online Games) पर प्रतिबंध (Ban) लगाने का फैसला लिया है. कर्नाटक के गृह मंत्री (Home Minister)  बसवराज बोम्मई ने कहा कि राज्य में जल्द ही ऑनलाइन गेम्स पर प्रतिबंध (Banned) लगाया जाएगा. उन्होंने कहा कि ऑनलाइन गेम की लत की वजह से लोग अपनी मेहनत की कमाई (Hard Earned Money) खो रहे हैं.

गृह मंत्री (Home Minister) ने कहा कि ऑनलाइन गेम (Online Games) की वजह से बहुत से माता-पिता (Parents) परेशान हैं,  माता-पिता और अन्य कई लोगों की शिकायतें उन्हें मिल रही हैं, राज्य में ऐसी चीजों को बढ़ावा न मिले, इसीलिए ऑनलाइन गेम बंद करने के बारे में विचार किया जा रहा है. गृहमंत्री ने इसे जुएं (Gambling) की तरह बताया.

‘बच्चे से लेकर बड़ों तक सबको गेम्स की लत’

मीडिया से बातचीत में गृहमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा कि छात्र, बच्चे, लड़के, लड़कियां सब पूरे समय गेम में व्यस्त रहते हैं, यहां तक कि बड़े लोग भी अपने मेहनत की कमाई ऑनलाइन गेम पर लगा रहे हैं, जो कि आज एक जुएं की तरह बन गया है.

गृह मंत्री ने कहा कि ऑनलाइन गेम की वजह से कई परिवार अपनी कमाई खो रहे हैं. इसकी वजह से कर्नाटक सरकार इन गेम्स पर प्रतिबंध लगाने के बारे में गहराई से विचार कर रही है. उन्होंने कहा कि कई राज्य, जो पहले ही इस पर प्रतिबंध लगा चुके हैं, उनसे सुझाव मिलने के बाद कर्नाटक में भी ऑनलाइन गेम पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा.

 

ऑनलाइन गेम्स बंद होने पर विपक्ष सरकार के साथ

 

कर्नाटक में ऑनलाइन गेम बंद करने के मुद्दे पर विपक्ष भी सरकार के साथ है. कांग्रेस नेता दिनेश गुंडु राव ने गृहमंत्री के इस फैसले का स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि लोग इसकी वजह से अपनी मेहनत की कमाई खो रहे हैं, इसलिए कर्नाटक में भी इस पर प्रतिबंध लगना चाहिए. इसके साथ ही कांग्रेस नेता ने सरकार के इस कदम की सराहना की.

बातदें कि लॉकडाउन के बाद से ऑनलाइन गेम बहुत बढ़ गए हैं. एक रिपोर्ट में कहा गया था कि लोग लगातार छह घंटे से ज्यादा समय तक ऑनलाइन गेम खेल रहे हैं. भारत में पबजी के करीब तीन करोड़ से ज्यादा यूजर्स थे. केंद्र सरकार के डेटा चोरी के आरोप में इसे बंद कर दिया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *