कांग्रेस हाई कमान का बड़ा फैसला, नवजोत सिंह सिद्धू को बनाया गया पंजाब प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने नवजोत सिंह सिद्धू को पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष बनाया है

पंजाब में कांग्रेस पार्टी में जारी अंतर्कलह के बीच कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने बड़ा फैसला किया है. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Siddhu) को पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष बनाया है. इसके साथ ही संगत सिंह, सुखविंदर सिंह डैनी, पवन गोयल और कुलजीत सिंह नागरा को स्टेट वर्किंग प्रेसिडेंट बनाया गया है. कांग्रेस अध्यक्ष के इस फैसले के बाद सीएम अमरिंदर सिंह (Amrinder Singh) के खेमे को मायूसी हाथ लगी है. विधायक अमरिंदर सिंह राजा ने नवजोत सिंह सिद्धू को बधाई दी.

नवजोत सिंह सिद्धू की पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष पर ताजपोशी के साथ ही कैप्टन और कैप्टन खेमे से जुड़े नेता पूरी तरह से आलाकमान के द्वारा दरकिनार किए गए हैं. पंजाब से जो चार वर्किंग प्रेसिडेंट नवजोत सिंह सिद्धू के साथ लगाए गए हैं उनमें भी कैप्टन अमरिंदर सिंह की चॉइस को दरकिनार किया गया है. कैप्टन अमरिंदर सिंह के पसंदीदा विजय इंदर सिंगला, मनीष तिवारी, राज कुमार वेरका और अन्य नेताओं को वर्किंग प्रेसिडेंट तक नहीं लगाया गया है.

यही नहीं कांग्रेस के रिवाज के मुताबिक प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक बुलाकर कांग्रेस अध्यक्ष और अन्य संगठन की नियुक्तियों को लेकर तमाम अधिकार कांग्रेस आलाकमान और सोनिया गांधी को दे दिए जाते हैं. लेकिन सोमवार को पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष के द्वारा बुलाई गई बैठक से पहले ही AICC की तरफ से नवजोत सिंह सिद्धू की ताजपोशी का ऐलान कर दिया गया.

11 विधायकों ने अमरिंदर को बताया सबसे बड़ा नेता

इससे पहले रविवार को मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के समर्थन में आते हुए 11 विधायकों ने उन्हें ‘जनता का सबसे बड़ा नेता’ बताया और पार्टी आलाकमान से उन्हें ‘निराश’ नहीं करने का आग्रह किया. वहीं दूसरी ओर क्रिकेटर से नेता बने सिद्धू ने भी अपनी पहल तेज कर दी और अपना समर्थन जुटाने के लिए पार्टी के नेताओं और विधायकों से मुलाकात की.

 

‘सिद्धू एक सेलिब्रिटी’

कांग्रेस के सात विधायकों और पाला बदलकर हाल में सत्तारूढ़ दल में आए आम आदमी पार्टी (आप) के तीन विधायकों ने भी कहा कि नवजोत सिंह सिद्धू एक ‘सेलिब्रिटी’ हैं और निस्संदेह पार्टी के लिए वह एक संपत्ति हैं, लेकिन सार्वजनिक रूप से अपनी ही पार्टी और सरकार की निंदा और आलोचना कर उन्होंने ‘‘कार्यकर्ताओं में असंतोष बढ़ाया है और संगठन को कमजोर किया है.’’

कांग्रेस नेता सुखपाल सिंह खैरा ने 10 विधायकों की ओर से संयुक्त बयान जारी किया. कांग्रेस के सात विधायकों में कुलदीप सिंह वैद, फतेहजंग बाजवा, गुरप्रीत सिंह जीपी, संतोख सिंह, बलविंदर सिंह लाडी, जोगिंदरपाल और हरमिंदर सिंह गिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *