कानपुर के दो बड़े हॉस्पिटल प्रबंधन पर FIR:

कोरोना पेशेंट की मौत के बाद लाखों वसूलने वाले रीजेंसी के MD, पांच डॉक्टर के साथ ICU स्टाफ और KMC हॉस्पिटल के प्रबंधक व एक डॉक्टर के खिलाफ धोखाधड़ी व गैर इरादतन हत्या जैसे गंभीर धाराओं में रिपोर्ट

कोरोना पेशेंट की मौत के बाद लाखों रुपए की वसूली करने वाले रीजेंसी हॉस्पिटल के प्रबंध निदेशक, पांच डॉक्टरों और आईसीयू स्टाफ के खिलाफ स्वरूपनगर थाने में एफआईआर दर्ज की गई है। इसी तरह कानपुर मेडिकल सेंटर (केएमसी) में भी कोरोना मरीज के इलाज में लापरवाही और लाखों रुपए की वसूली को लेकर प्रबंधक और एक डॉक्टर पर नजीराबाद पुलिस ने गंभीर धाराओं में रिपोर्ट दर्ज की है। दोनों अस्पतालों पर कोविड काल के दौरान लाखों रुपए वसूलने और इलाज में लापरवाही से मौत का आरोप है। कोर्ट ने सख्ती दिखाते हुए दोनों अस्पतालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश दिया है।

कोरोना पेशेंट के इलाज का बना दिया था 14.56 लाख का बिल
कोरोना पेशेंट के इलाज का बना दिया था 14.56 लाख का बिल

कोविड पेशेंट का अंग निकालने और मेडिक्लेम के बाद 11.25 लाख वसूलने का आरोप
स्वरूप नगर में रहने वाले रोहन टंडन के मुताबिक उनके पिता सतीश चंद्र टंडन (65) की कोविड रिपोर्ट 1 अगस्त 2020 को पॉजिटिव आई थी। इसके बाद उन्होंने उनको रीजेंसी अस्पताल गोविंद नगर में भर्ती कराया था। आरोप है कि तीन दिन बाद उनके पिता ने फोन कर बताया कि ऑक्सीजन की पाइप निकल गई है, लेकिन कोई देखने वाला तक नहीं है। हालत बिगड़ने पर 3 अगस्त को उन्हें वेंटिलेटर पर शिफ्ट कर दिया गया और 25 अगस्त को उनकी मौत हो गई। रोहन का आरोप है कि हॉस्पिटल मैनेजमेंट ने भर्ती होने के दौरान मरीज को देखने तक नहीं दिया। न कोई जानकार दी और इलाज में लापरवाही की वजह से उनके पिता की मौत हो गई। कोरोना के इलाज के नाम पर 14.56 लाख रुपए का बिल बना दिया था। इतना ही नहीं मेडिक्लेम से भुगतान होने के बावजूद उनसे 11 लाख 25 हजार रुपए वसूले गए। डेथ घोषित करने के बाद शव को करीब 15 घंटे अस्पताल में रखा गया। उन्होंने अंग निकालने की भी आशंका जताई है।
रीजेंसी हॉस्पिटल एमडी समेत इन पर दर्ज हुई एफआईआर
स्वरूपनगर इंस्पेक्टर अश्विनी पांडेय ने बताया कि हॉस्पिटल के एमडी अभिषेक कपूर, डॉ. विनीत रस्तोगी, डॉ. राजीव कक्कड़, डॉ. शिखा सचान, डॉ. आदित्यनाथ शुक्ला, डॉ. अपूर्व कृष्णा और आईसीयू स्टाफ के खिलाफ गैर इरादतन हत्या, धोखाधड़ी समेत अन्य गंभीर धाराओं में एफआईआर दर्ज की गई है। केस की विवेचना शुरू कर दी गई है। साक्ष्यों के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

केएमसी हॉस्पिटल लाजपत नगर कानपुर
केएमसी हॉस्पिटल लाजपत नगर कानपुर

कोविड रिपोर्ट निगेटिव होने के बाद 11 दिन आईसीयू में रखा, 10 लाख वसूले फिर भी मरीज की मौत
मूलरूप से प्रतापगढ़ के रहने वाले विपिन कुमार सिंह कानपुर में कैंट इलाके मे रहते हैं। एफआईआर के मुताबिक विपिन ने 7 मई 2021 को अपनी मां उर्मिला सिंह को केएमसी अस्पताल लाजपत नगर में भर्ती कराया था। आरोप है कि नर्सिंग स्टाफ और डॉक्टर सही से मरीज की देखरेख नहीं करते थे। विरोध करने पर मरीज से मारपीट और अभद्रता की गई। यह बातें उनकी मां ने फोन पर उसी दौरान बताई थीं। जब विपिन ने डॉक्टरों से शिकायत की तो 11 मई को उनकी मां का मोबाइल छीन लिया गया। इतना ही नहीं कोविड रिपेार्ट निगेटिव आने के बाद भी वसूली के चक्कर में 11 दिनों तक उनकी मां को आईसीयू में रखा गया। जब मरणासन्न हालत हो गई तब 21 मई को डिस्चार्ज किया गया। तब कोई अस्पताल उनको एडमिट करने को तैयार नहीं था। 25 मई को उनकी मौत हो गई। अस्पताल ने इलाज के नाम पर 10 लाख भी वसूल लिए। नजीराबाद इंस्पेक्टर ज्ञान सिंह ने बताया कि कोर्ट के आदेश पर अस्पताल के प्रबंधक डॉ. सौरभ चावला, और डॉ. संदीप पांडेय के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।

कोर्ट के आदेश पर दर्ज हुई एफआईआर, पुलिस ने था टरकाया

कोरोना के इलाज के नाम पर लूटपाट और मरीजों का ढंग से इलाज नहीं करने पर कोर्ट ने सख्ती दिखाते हुए एफआईआर दर्ज करने का आदेश दिया है। दोनों ही अस्पतालों के खिलाफ पहले पुलिस अफसरों से कंप्लेन की गई थी, लेकिन मामला बड़े अस्पतालों का होने के चलते दबा दिया गया था। इसके बाद पीड़ित परिवारों ने एफआईआर दर्ज करने के लिए कोर्ट में न्याय की गुहार लगाई। कोर्ट ने पूरे मामले को गंभीरता से लेते हुए मालिक समेत डॉक्टरों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *