भोपाल में आज से साइबर क्राइम समिट:इंवेस्टीगेशन एवं इंटेलीजेंस पर होगा मंथन; केस स्टडी साझा करेंगे देश-विदेश के एक्सपर्ट, साइबर अपराध से जूझ रहे राज्यों के DGP होंगे शामिल

देश मे बढ़ते साइबर क्राइम को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर की एक इंवेस्टीगेशन एवं इंटेलीजेंस समिट 21 सितंबर मंगलवार को भोपाल में शुरू हो रही है। दस दिवसीय यह समिट पुलिस अकादमी भौरी में आयोजित की गई है। जिसमें साइबर क्राइम को रोकने के लिए मंथन होगा। जिन राज्यों में साइबर क्राइम ज्यादा हैं, वहां के पुलिस महानिदेशक (DGP) इस समिट में शामिल हो रहे हैं।

पुलिस अकादमी भौंरी के उपनिदेशक विनीत कपूर ने बताया कि इस प्रकार की समिट का यह तीसरा साल है। कोरोना संकट के चलते ऑनलाइन होने वाले आयोजन में इस बार 30 से ज्यादा राज्यों व अंतराराष्ट्रीय स्तर के 2500 से अधिक अफसरों और एक्सपर्ट शामिल हो रहे हैं। समिट में अमेरिका, ब्रिटेन, सिंगापुर से इंटरपोल सहित केरल, तमिलनाडु आदि राज्यों सहित मध्य प्रदेश के पुलिस अधिकारी वर्जुअली जुड़ेंगे।

विनीत कपूर के मुताबिक समिट का उद्घाटन प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा आज करेंगे। इस समिट का आयोजन एमपी पुलिस की रिसर्च एंड पालिसी सेल द्वारा सॉफ्ट क्लिक्स, क्लियरट्रेल टेक्नोलॉजी (नॉलेज पार्टनर) एवं यूनिसेफ के संयुक्त तत्वाधान में किया जा रहा है। समिट में एक सत्र उन राज्यों (जैसे झारखंड, यूपी व पश्चिम बंगाल ) के डीजीपी के लिए रहेगा, जहां साइबर अपराध अधिक हो रहे हैं।

समिट में आनलाइन गेमिंग और गेंबलिंग (जुआ), क्रिप्टो करेंसी (आभासी मुद्रा) और क्रिप्टो-ट्रेड अपराधों जैसे महत्वपूर्ण विषयों के साथ वित्तीय धोखाधड़ी, अपराधों को सुलझाने जैसे विषयों पर मंथन किया जाएगा। साइबर क्षेत्र से जुड़े वरिष्ठ विधि विशेषज्ञ भी इसमें मार्गदर्शन देंगे। नए कानूनों के संदर्भ में साइबर अपराधों पर चर्चा की जाएगी। साइबर अपराध के चर्चित मामलों को राज्य एक-दूसरे के साथ साझा भी करेंगे।

समिट में महिलाओं और बच्चों के साइबर अपराध से बचाव संबंधी विषयों पर यूनिसेफ के वरिष्ठ प्रतिनिधियों द्वारा प्रतिभागियों से विमर्श किया जाएगा। पहले दिन सर्वोच्च न्यायालय के साइबर लॉ एडवोकेट डॉ. पवन दुग्गल, वोयजर इंफोसेक के सीईओ जितेन जैन और वर्जिनिया यूनिवर्सिटी के डायरेक्टर प्रो. माधव मराठे द्वारा व्याख्यान दिए जाएंगे। समिट का समापन समारोह 1 अक्टूबर को मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल के मुख्य आतिथ्य में होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *