हमीदिया में आग के बाद जागे जिम्मेदार ……भोपाल में 80 हॉस्पिटल-नर्सिंग होम को NOC नहीं, फायर सेफ्टी के इंतजाम भी नहीं; अब दौरा करेंगे अफसर

हमीदिया हॉस्पिटल कैम्पस स्थित कमला नेहरू बिल्डिंग में आग लगने के बाद हॉस्पिटल, नर्सिंग होम और कमर्शियल-रेसीडेंशियल बिल्डिंगों में फायर सेफ्टी को लेकर सवाल उठने लगे हैं, क्योंकि जिस बिल्डिंग में घटना हुई, वहां आग बुझाने के माकूल इंतजाम नहीं थे। इस कारण नवजात बच्चों को बचाया नहीं जा सका। हादसे के बाद अब जिम्मेदार जागे हैं। बिल्डिंगों में फायर ऑडिट कराने का दावा किया जा रहा है। भोपाल में 80 अस्पताल और नर्सिंग होम ऐसे हैं, जिन्हें NOC जारी नहीं हो पाई है। समझा जा सकता है कि यहां आग बुझाने के पुख्ता इंतजाम नहीं है।

नगर निगम के आंकड़ों की मानें, तो अब तक 410 संस्थाओं को फायर एनओसी जारी की गई है। इनमें 150 हॉस्पिटल और नर्सिंग होम शामिल हैं। वहीं, करीब 80 अस्पताल, नर्सिंग होम व अन्य बिल्डिगें हैं, जिनकी एनओसी की प्रोसेस जारी है। यानी ये बिना NOC के ही चल रहे हैं। अब इन बिल्डिंगों में आग बुझाने के इंतजाम कितने हैं, यह बताना भी मुश्किल है। खुद निगम अधिकारी ही कुछ बताने से बच रहे हैं।

6 महीने पहले ही हुआ था ऑडिट

बता दें कि करीब 6 महीने पहले ही नगर निगम ने अस्पताल, नर्सिंग होम व अन्य संस्थाओं का निरीक्षण किया था। यहां आग बुझाने के इंतजामों की हकीकत जानी गई थी। इनमें से कई संस्थाओं ने फायर ऑडिट रिपोर्ट दे दी। कई ने तो कागजों में ही आग बुझाने के उपकरण बता दिए, लेकिन हकीकत कुछ और ही है। कमला नेहरू की जिस बिल्डिंग में आग लगी है, उसने भी करीब 15 साल से NOC नहीं ली थी। बावजूद कार्रवाई नहीं की गई। वहीं, हकीकत में भोपाल की 70% अस्पताल और इमारतों के यही हाल है। यहां फायर और लिफ्ट सेफ्टी जैसे इंतजाम है ही नहीं।

कंसल्टेंट ऑडिट कर जारी करते हैं NOC

नगर निगम ने हॉस्पिटल, नर्सिंग होम और कमर्शियल-रेसीडेंसियल बिल्डिंगों में फायर सेफ्टी की NOC जारी करने के लिए फायर कंसल्टेंट की नियुक्ति की है, जो तय पैमानों पर निरीक्षण कर ऑडिट करते हैं। इसके बाद NOC जारी करते हैं। निगम के अनुसार राजधानी में 80 हॉस्पिटल और नर्सिंग होम को एनओसी जारी नहीं की गई है।

फिर से दौरा करेंगे अफसर

हमीदिया हादसे के बाद एक बार फिर से नगर निगम के अफसर हॉस्पिटल और नर्सिंग होम समेत अन्य बिल्डिंगों का दौरा करेंगे। इस संबंध में निगम कमिश्नर केवीएस चौधरी कोलसानी ने विधानसभा वार फायर स्टेशन प्रभारी और फायर कंसल्टेंट को टीम के साथ दौरा करने और आग बुझाने के इंतजामों की हकीकत देखने को कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *