Punjab Assembly Election 2022: पंजाब के सियासी बदलाव में खाली हुई भोलाथ सीट, कांग्रेस विधायक ने दिया था इस्तीफा

भोलाथ सीट पर 2017 में आम आदमी पार्टी के सुखपाल सिंह खैरा ने अकाली दल के युवराज भूपिंदर सिंह को हराया था.

पंजाब में विधानसभा चुनाव की सियासी तपिश हर दिन बढ़ रही है. सत्ताधारी कांग्रेस सूबे की जनता को लगातार रिझाने के लिए योजनाओं का ऐलान करने में जुटी है. वहीं कांग्रेस संगठन कैप्टन के जाने से नाराज नेताओं को समझाने के साथ ही पार्टी के डैमेज कंट्रोल में लगी है. विधानसभा चुनाव 2022 में पंजाब में बड़ा सियासी उलट फेर होने की उम्मीद जताई जा रही है. हालांकि परिणाम किसके पक्ष में होगा अभी से कहना मुश्किल है. बात करते हैं पंजाब की भोलाथ विधानसभा सीट (Bholath Assembly Seat) की 2017 में कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी.

जानिए कब कौन जीता

पंजाब की भोलाथ विधानसभा सीट (Bholath Assembly Seat) कपूरथला जिले में आती है. 2017 में आम आदमी पार्टी से सुखपाल सिंह खैरा ने शिरोमणि अकाली दल के युवराज भूपिंदर सिंह को 8202 मतों से हराया था. 2012 में अकाली दल के बीबी जागीर कौर 49,392 मतों के साथ कांग्रेस के सुखपाल सिंह को हराकर जीत दर्ज किया. 2007 में कांग्रेस के सुखपाल सिंह ने 48,072 मतों के साथ अकाली दल के जागीर कौर को हराया था. 2002 में अकाली दल के जागीर कौर ने 41,937 मतों के साथ कांग्रेस के सुखपाल सिंह को हराकर जीत दर्ज किया.

1997 में अकाली दल के जागीर कौर 53,168 मतों के साथ कांग्रेस के सुखपाल सिंह को हराकर जीत दर्ज किया. 1992 में कांग्रेस के जगतार सिंह ने बसपा के रूप सिंह को हराकर जीत दर्ज किया. 1985 में भी अकाली दल के सुखजिंदर सिंह 29,693 मतों के साथ कांग्रेस के जगतार सिंह को हराकर जीत दर्ज किया. 1980 में अकाली दल के सुखजिंदर सिंह ने 26,686 मतों के साथ कांग्रेस के नरंजन सिंह को हराकर जीत दर्ज किया. 1977 में अकाली दल के सुखजिंदर सिंह 29,390 मतों के साथ बाबा हरनाम सिंह को हराकर जीत दर्ज किया था.

इस्तीफे के बाद खाली हुई है सीट

पंजाब में कैप्टन अमरिंदर सिंह के इस्तीफे के बाद से लगातार राजनीति गर्म है. कई मंत्रियों और विधायकों द्वारा इस्तीफे दिए जा रहे हैं. बीते दिन विधायक सुखपाल सिंह खैरा ने भी अपना इस्तीफा विधानसभा स्पीकर को सौंपा था. खैरा ने 2019 में आप पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था. साथ ही उन्होंने पार्टी पर कई आरोप भी लगाए थे. खैरा को आप पार्टी ने सिद्धांतों के खिलाफ बगावत के चलते पार्टी से निलंबित कर दिया गया था. खैरा पर आरोप था कि वह पार्टी विरोधी गतिविधियों में लिप्त हैं, जिसके बाद उन्हें पार्टी से निलंबित कर दिया गया था. पंजाब विधानसभा अध्यक्ष ने भोलाथ (Bholath Assembly Seat) के विधायक सुखपाल सिंह खैरा का इस्तीफा स्वीकार कर लिया गया है. इसके साथ ही यह विधानसभा सीट अब खाली हो गई है. भोलाथ विधानसभा सीट (Bholath Assembly Seat) होशियारपुर लोकसभा क्षेत्र में आती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *