MP में इंजीनियरिंग स्टूडेंट ने बनाई ई-कार …. 30 रुपए के खर्च में 185 KM दौड़ेगी, 2 लाख में 5 महीने में विंटेज लुक जैसे किया तैयार

मध्यप्रदेश के सागर के इंजीनियरिंग स्टूडेंट ने 5 सीटर इलेक्ट्रिक कार बनाई है। इस इलेक्ट्रिक कार को विंटेज लुक दिया गया है। कार 3 से 4 घंटे में फुल चार्ज होगी। इसके बाद यह 185 किमी चलेगी। कार बनाने में 2 लाख रुपए की लागत आई है। इस समय कई ऑटोमोबाइल कंपनियां इलेक्ट्रिक कार बाजार में उतार चुकी हैं, लेकिन ये कार अन्य गाड़ियों की तुलना में सस्ती है।

मकरोनिया के रहने वाले इंजीनियरिंग स्टूडेंट हिमांशु भाई पटेल का कहना है कि यह कार बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दामों और पर्यावरण प्रदूषण के खतरे को देखते हुए बनाई है। हिमांशु पटेल गांधीनगर के निजी कॉलेज से इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे हैं। इलेक्ट्रिक कार को बनाने में 2 लाख रुपए की लागत आई है। इसमें खास बात यह है कि यह कार बिजली के चार्ज होने के साथ-साथ चलने पर भी चार्ज होती है। कार को एक बार फुल चार्ज करने पर 185 किलोमीटर तक चलती है। कार को चार्ज करने में 30 रुपए का खर्च आता है।

कार की जानकारी देते हुए हिमांशु भाई पटेल।
कार की जानकारी देते हुए हिमांशु भाई पटेल।

रिमोट से होती है चालू, 1 घंटे में 50 किमी दूरी करती है तय
इंजीनियरिंग स्टूडेंट हिमांशु भाई पटेल ने बताया कि इसे आधुनिक कार की तरह ही बनाया गया है। कार रिमोट से चालू और बंद होती है। कार में इलेक्ट्रॉनिक स्पीड मीटर लगाया गया है, जो कार की स्पीड, बैटरी के पावर को बताता है। कार में फास्ट चार्ज लगाया गया है। इससे 3 से 4 घंटे में कार फुल चार्ज हो जाती है। यह कार 1 घंटे में 50 किलोमीटर की दूरी तय करती है। रिवर्स मोड के लिए बटन लगाया है। कार में अलार्म भी लगाया गया है। ताकि पार्किंग में खड़ी कार को यदि कोई छूता या छेड़छाड़ करता है तो वह बजने लगेगा। इसमें एमसीबी बॉक्स भी लगाया गया है, जो कार में फॉल्ट आने पर ट्रिप हो जाएगा और फ्यूज का भी विशेष ध्यान रखा है।

कार की सीट के नीचे लगाई बैटरी, बोनट में स्टैपनी।
कार की सीट के नीचे लगाई बैटरी, बोनट में स्टैपनी।

फोल्डिंग मिरर और बोनट में लगाई स्टैपनी
इलेक्ट्रिक कार में आगे लगने वाले मिरर को फोल्डिंग कर लगाया गया है। यह मिरर खोला और बंद किया जा सकता है। इसके अलावा, कार की बोनट के नीचे स्टैपनी और सीट के नीचे बैटरी लगाई गई। स्टूडेंट हिमांशु भाई पटेल ने बताया कि कार इसलिए बनाई है कि वर्तमान में पेट्रोल के दाम बहुत ज्यादा बढ़ रहे हैं। इलेक्ट्रिक कार खरीदते हैं, तो करीब 15 लाख से शुरू होती है। इसका बॉडी वर्क और पेंटिंग डिजाइन खुद किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *