मादक पेय…..पेय पदार्थों में अल्कोहल की मात्रा

मादक पेय इथेनॉल (जिसे आमतौर पर अल्कोहल कहा जाता है) युक्त एक पेय है। मादक पेयों को सामान्यतः तीन सामान्य वर्गों में विभाजित किया जाता है: बीयर, वाइन और स्प्रिट्स.

मादक पेय की खपत विश्व के अधिकांश देशों में है। इंटरनेशनल सेंटर ऑफ़ अल्कोहलिक पोलिसी (ICAP) के अनुसार, 100 से अधिक देशों में इनके उत्पादन, बिक्री और खपत नियंत्रित करने के लिए कानून हैं।[1] विशेष रूप से, ऐसे कानून इन्हें क़ानूनी रूप से खरीदने और पीने की न्यूनतम आयु निर्दिष्ट करतें हैं। यह न्यूनतम आयु 16 और 25 वर्ष के बीच होती है, यह राष्ट्र और पेय के प्रकार पर निर्भर करता है। अधिकांश देशों में यह आयु 18 वर्ष है।

अल्कोहल का उत्पादन और खपत, शिकारी-संग्रहकर्ता के समय के लोगों से लेकर देश-राज्य तक, विश्व की अधिकांश संस्कृतियों में मौजूद है।[2][3] मादक पेय पदार्थ इन संस्कृतियों में सामाजिक घटनाओं का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। कई संस्कृतियों में, सामाजिक संपर्क में पीना महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है – खासकर अल्कोहल के स्नायविक प्रभाव के कारण.

अल्कोहल एक मनोसक्रिय ड्रग है, जिसमें अवसादकीय का प्रभाव होता है। एक उच्च रक्त अल्कोहल सामग्री को सामान्यतः क़ानूनी मादकता माना जाता है, क्योंकि यह ध्यान लगाने की क्षमता कम कर देता है और प्रतिक्रिया देने की गति को धीमा कर देता है। अल्कोहल के नशे की लत लग सकती है और अल्कोहल के नशे की लत लगने की अवस्था को मादकता कहते है।

अल्कोहल की कम मात्रा वाले मादक पेय पदार्थ (बीयर और वाइन) को चीनी- या स्टार्च युक्त पौध सामग्रियों को किण्वित करके बनाया जाता है। अल्कोहल की अधिक मात्रा वाले मादक पेय पदार्थ (स्प्रिट्स) का निर्माण आसवित करने के बाद किण्वित करके किया जाता है।

बीयर

बीयर के दो मुख्य प्रकार यवसुरा और बीर हैं। यवसुरा को विभिन्न रूपों में वर्गीकृत किया जा सकता है, जैसे पेल यवसुरा, स्टाउट और भूरा यवसुरा.

अधिकांश बीयर में होप का स्वाद होता है, जिसका स्वाद कड़वा और प्राकृतिक परिरक्षक जैसा है। अन्य स्वाद जैसे फल या जड़ी बूटियों का भी उपयोग किया जा सकता है। बीयर की अल्कोहल युक्त शक्ति आमतौर पर 4% से 6% की मात्रा वाले अल्कोहल (ABV) के बराबर होता है, लेकिन यह मात्रा 1% से कम या 20 % से अधिक भी हो सकती है।

बीयर कई देशों में पीने की संस्कृति का अंग है और कई सामाजिक परम्पराएं जैसे बीयर उत्सव, पब संस्कृति, पब खेल और पब क्रॉल इससे जुड़े हुए हैं।

बीयर बनाने से संबधित मूल बातें राष्ट्रीय और सांस्कृतिक सीमाओं के पार साझा की जाती हैं। बीयर बनाने का उद्यम बहुत बड़ा है, कई बहुराष्ट्रीय कंपनियां और हजारों छोटे उत्पादक, जो कि क्षेत्रीय उत्पादकों से लेकर प्रमुख उत्पादकों तक फैला हुआ है, इस कारोबार में लिप्त हैं।

वाइन

वाइन अंगूर से बनाया जाता है और फ्रूट वाइन फलों से बनाया जाता है जैसे आलूबुखारा, चेरी या सेब. वाइन बनाने की एक लंबी (पूर्ण) किण्वन प्रक्रिया है और यह एक लंबे समय की प्रक्रिया (महिना या साल) है, जिससे 9% -16% ABV अल्कोहल युक्त बीयर बनता है। स्पार्कलिंग वाइन बोटलिंग से पहले थोड़ा चीनी मिलाकर बनाया जा सकता है, जिसके कारण बोतल में द्वितीयक किण्वन की आवश्यकता पड़ती है।

स्प्रिट्स

कम से कम 20 % ABV अल्कोहल युक्त बगैर मीठेपन वाले, आसुत, मादक पेय को स्प्रिट्स कहा जाता है।[5] किण्वित मूल उत्पाद को आसवित कर स्प्रिट्स बनाया जाता है। आसवन अल्कोहल पर केंद्रित होता है और कुछ कांग्नर्स को बाहर निकालता है।

दृढ़ीकृत वाइन, जैसे पोर्ट और शेरी बनाने के लिए वाइन में में स्प्रिट्स मिलाया जाता है।

पेय पदार्थों में अल्कोहल की मात्रा

पेय में अल्कोहल की सांद्रता को सामान्यतः मात्रा अनुसार अल्कोहल (ABV) में – या सयुक्त राज्य में – प्रूफ में आंका जाता है। अमेरिका में, प्रूफ 60 डिग्री फारेनहाइट पर मात्रा अनुसार अल्कोहल के प्रतिशत को दुगुना होता है (उदा. 80 प्रूफ = 40% ABV). पूर्व में डिग्री प्रूफ का उपयोग यूनाइटेड किंगडम में किया जाता था, जहां 100 डिग्री प्रूफ 57.1 % ABV के बराबर था। ऐतिहासिक रूप से, यह सबसे अधिक आसवित स्प्रिट था जिसमें बारूद के पाउडर को जलाया जाता था।

साधारण आसवन से 95.6 % ABV (191.2 प्रूफ) से अधिक अल्कोहल नहीं बनाया जा सकता, क्योंकि इस अवस्था में अल्कोहल पानी के साथ एक एज़ियोट्रोप होता है। स्प्रिट जिसमें अल्कोहल की अत्यधिक मात्रा होती है और किसी प्रकार अतिरिक्त स्वाद नहीं होता है, उसे प्राकृतिक स्प्रिट कहते हैं। सामान्यतया, 170 प्रूफ के किसी भी आसुत मादक पेय को प्राक्रुतिक स्प्रिट माना जाता है।[6]

अल्कोहल की सांद्रता 18 % से अधिक होने पर अधिकांश खमीर का पुन: उत्पादन नहीं किया जा सकता, इसलिए यह किण्वित पेय पदार्थ जैसे वाइन, बीयर और साकी की शक्ति वास्तविक सीमा है। खमीर के उपभेद विकसित किए जाते हैं जिन्हें 25% ABV के घोल में पुनः उत्पादित किया जा सकता है।

मानक पेय

मानक पेय राष्ट्रीय पेय है, जिसमें शुद्ध अल्कोहल की निर्दिष्ट मात्रा होती है। कई देशों में शराब सेवन की मात्रा निर्धारित करने के लिए मानक पेय का उपयोग किया जाता है। इसे आमतौर पर बीयर, वाइन या स्प्रिट्स के माप के रूप में व्यक्त किया जाता है। सेवित आकार या मादक पेय के प्रकार पर ध्यान दिए बिना मानक पेय में हमेशा अल्कोहल की समान मात्रा होती है।

मानक पेय देश प्रति देश भिन्न होती है। उदाहरण के लिए, ऑस्ट्रिया में यह 7.62 मिलीग्राम (6 ग्राम) अल्कोहल है, लेकिन जापान में यह 25 मिलीलीटर (19.७५ ग्राम) है।

यूनाइटेड किंगडम में, शराब के उपभोग के लिए दिशानिर्देश अल्कोहल की इकाई की प्रनाली मौजूद है। अल्कोहल की एकल इकाई 10 मिलीग्राम निर्धारित है। विशिष्ट पेय में मौजूद इकाइयों की संख्या बोतल पर छपी होती है। यह प्रणाली उन लोगों के लिए है जो अपने पेय में अल्कोहल की मात्रा को नियंत्रित करना चाहते हैं; इसका उपयोग सेवित आकार निर्धारित करने के लिए नहीं किया जाता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में, मानक पेय में 0.6 अमेरिकी द्रव औंस (18 मि॰ली) अल्कोहल होता है। यह बीयर के 12-अमेरिकी-द्रव-औंस (350 मि॰ली) गिलास, वाइन के 5-अमेरिकी-द्रव-औंस (150 मि॰ली) गिलास, या 40 % ABV (80 प्रूफ) स्प्रिट के 1.5-अमेरिकी-द्रव-औंस (44 मि॰ली) गिलास में मौजूद अल्कोहल की मात्रा है एक 5-अमेरिकी-द्रव-औंस (150 मि॰ली) शराब के गिलास, या एक 1.5-अमेरिकी-द्रव-औंस (44 मि॰ली) आत्मा) कांच की एक 40% (80 प्रूफ)

सेवित आकार
यूनाइटेड किंगडम

यूनाइटेड किंगडम में, लाइसेंस दिए गए परिसर में सेवित आकार वजन और माप अधिनियम (1985) के अधीन है। स्प्रिट्स (जिन, व्हिस्की, रम और वोदका) को 25 मिलीग्राम या उसके गुणजों, या 35 मिलीग्राम या उसके गुणजों की मात्रा में बेचा जाना चाहिए। एक चिह्न प्रदर्शित किया जाना चाहिए, जिसमें 25 मिलीग्राम या 35 मिलीलीटर अंकित हो। [7]

बीयर आम तौर पर पिंट्स (568 मिलीलीटर) में दिए जाते हैं, लेकिन इसे कानूनी रूप से आधे-पिंट या तृतीय-पिंट में भी दिया जा सकता है। परंपरागत रूप से, बीयर के गिलास पर एक मुकुट चिह्न का उपयोग यह इ6गित करने के लिए किया जाता है कि गिलास में पूर्ण-आकार का माप है। 2008 में, 300 वर्ष से अधिक उपयोग किए जाने के बाद, इस चिह्न को यूरोप-व्यापक चिह्न “CE” (Conformite Europeenne) से बदल दिया गया। अग्रणी शराब निर्माताओं और पब कंपनियों ने इस निष्कासन के विरोध में अभियान चलाया।[8]

ब्रिटेन के बाहर का यूरोप

बार और रेस्तरां में, बीयर आमतौर पर 400 या 500 मिलीलीटर के गिलासों में दिया जाता है, लेकिन यह बदलती रहती है और कभी कभी 1 लीटर तक भी पहुंच जाती है।

नीदरलैंड और बेल्जियम में, मानक सेवित लिल्सनर के लिए 250 और 500 मिलीलीटर है; एलेस के लिए 300 से 330 मिलीलीटर.

स्वादिष्ट बनाना

अल्कोहल मध्यम रूप से कई वसायुक्त पदार्थों और आवश्यक तेलों का अच्छा विलायक है। यह विशेषता मादक पेय, विशेष रूप से आसुत पेय में स्वादिष्ट बनाने का मसाला और रंग के यौगिकों का उपयोग करना आसान बना देती है। स्वाद पेय की आधार सामग्री में प्राक्रुतिक रूप से मौजूद हो सकते हैं। ऐसा हो सकता है कि बीयर और शराब किण्वन से पहले के स्वादिष्ट हों. ऐसा हो सकता है कि स्प्रिट्स आसवन के दौरान या बाद में स्वादिष्ट हों.

कभी कभी पेय पदार्थों को महीनों या वर्षों ओक बैरल, सामान्यतः अमेरिकन या फ्रांसीसी ओक में रखकर स्वादिष्ट बनाया जाता है।

स्प्रिट्स के कई ब्रांड में बोटलिंग के दौरान बोतल में फल या जड़ी बूटियां मिलाई जाती है।

उपयोग

कई देशों में, लोग दोपहर के भोजन और रात के खाने के साथ मदिरापान करते हैं। अध्ययन से पता चला है कि जब शराब पीने से पहले खाना खाया जाता है, तो शराब अवशोषण कम हो जाता है[9] और रक्त से शराब उन्मूलन की दर बढ़ जाती है। तेजी से शराब उन्मूलन की व्यवस्था भोजन के प्रकार से असंबंधित प्रतीत होती है। संभवतः अल्कोहल चपचपाय एंजाइम और जिगर रक्त प्रवाह में खाद्य प्रेरणा बढ़ जाती है।[9]

उस समय और स्थान पर जब सार्वजनिक शौचालय कम हुआ करते थे (जैसे मध्यकालीनयूरोप), शराब का उपभोग जल-जनित बीमारियों जैसे हैज़ा से बचने के लिए किया जाता था। विशेष रूप से, छोटे बीयर और फोक्स वाइन का उपयोग इस उद्देश्य के लिए किया जाता था। हालांकि अल्कोहल जीवाणुओं को मारता है, लेकिन इन पेय पदार्थों में इसकी कम सांद्रता के सीमित प्रभाव होते हैं। अधिक महत्वपूर्ण यह है कि पानी को उबालने (बीयर बनाने के लिए आवश्यक) और खमीर को विकसित करने (बीयर और वाइन के किण्वन के लिए आवश्यक) से सूक्ष्म जीवाणु मर जाते हैं। इन पेय पदार्थों में उपलब्ध अल्कोहल सामग्री उन्हें साधारण लकड़ी या मिट्टी के कंटेनरों में महीनों या वर्षों खराब हुए बिना संग्रहीत करने में मदद करते हैं। इस कारण से, ये सामान्यतः चालक दल, विशेषकर आरंभिक अधुनिक काल में लंबे जहाजी यात्राओं के दौरान, (या किसी एक के लिए) के लिए पानी के साथ संयोजन के महत्वपूर्ण स्रोत के रूप में जहाजों में रखे जाते थे।

सर्द मौसम में, शक्तिशाली मादक पेय, जैसे वोदका का सेवन अक्सर शरीर को गर्म रखने के लिए किया जाता है, संभवतः इसलिए क्योंकि अल्कोहल भोजन की ऊर्जा को शीघ्र अवशोषित करता है और उसे परिधीय रक्त वाहिकाओं (परिधीय संवहनी) में फैलाता है। यह एक ग़लतफ़हमी है क्योंकि “गर्मी” वास्तव में शरीर के अंदर से उसके बाहर स्थानांतरित होती है, जहां वह तुरंत पर्यावरण में विलुप्त हो जाती है। हालांकि, केवल आराम के लिए इस धारणा का स्वागत है, बल्कि हाइपोथर्मिया चिंता का विषय है।

सार्वजनिक स्थानों पर शराब पीने पर निषेध

एक विक्टोरिया, ऑस्ट्रेलिया के सार्वजनिक स्थानों पर शराब पीने पर रोक लगाने वाले चिह्न.

संयुक्त राज्य अमेरिका और कुछ यूरोपीय देशों के अधिकांश राज्यों में सार्वजनिक स्थानों जैसे सड़कों और पार्कों में शराब पीना कानूनन अपराध है, लेकिन कुछ स्थानों, जैसे जर्मनी में यह वैध है।[

संयुक्त राज्य अमेरीका[

संयुक्त राज्य अमेरिका के अधिकांश राज्यों में सार्वजनिक स्थानों (उदाहरण के लिए गली में) मादक पेय का सेवन करना प्रतिबंधित है। इसके अलावा, नेवादालुइसियाना और मिसूरी) जैसे राज्य जहां ऐसा कोई प्रतिबंध नहीं है, वहां भी उसके अधिकांश नगरों और काउंटियों में प्रतिबंध देखे जा सकते हैं।

लेकिनन्यू ओर्लींस के फ्रेंच क्वार्टर में, कंसास सिटी, मिसूरी के पावर एंड लाइट जिले में, मेम्फिस, टेनेसी के बीले स्ट्रीट पर और सवाना, जॉर्जिया में, राज्य कानून 21 वर्ष से अधिक उम्र वाले व्यक्तियों को सड़कों में प्लास्टिक कप में मादक पेय लेकर पीनी की विशेष अनुमति दी गई है। bharat me kya acchi whiskey hai

अन्य देश[

यूनाइटेड किंगडम और नीदरलैंड्स में सार्वजनिक स्थानों पर शराब पीना राष्ट्रीय कानून के तहत प्रतिबंधित नहीं है, लेकिन कई शहरों और नगरों में सार्वजनिक स्थानों में मादक पेय के खुले कंटेनर रखना प्रतिबंधित है।

जापान के कुछ सार्वजनिक स्थानों जैसे कुछ सड़कों और ट्रेनों में खुले कंटेनर की अनुमति है और इन स्थानों में वेंडिंग मशीनों, जिन्हें निर्दिष्ट समय पर बंद कर दिया जाता है, द्वारा माद्ड्र् जैसे कुछ साअक पेय बेचने की अनुमति है। जापान में सार्वजनिक मदपान कोई मुद्दा नहीं है।[कृपया उद्धरण जोड़ें]

आयु प्रतिबंध

ज्यादातर देशों में कानूनी शराब पीने की उम्र निर्धारित है जो नाबालिगों को मादक पेय बेचने से प्रतिबंधित करती है। इस निषेध के समाप्त होने की उम्र, साथ इसे लागू करने का समय, देश प्रति देश भिन्न होते हैं।

ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया में, शराब खरीदने (लेकिन उपभोग के लिए आवश्यक नहीं) की आयु 18 वर्ष है। न्यू साउथ वेल्स और क्वींसलैंड में, 18 वर्ष से कम आयु के व्यक्ति को शराब की आपूर्ति करना गैर कानूनी है। विक्टोरिया में, अपनी निजी संपत्ति पर किसी भी उम्र के व्यक्ति के व्यक्ति को शराब पीने की अनुमति है।

कनाडा कनाडा में, अल्बर्टा, मैनिटोबा और क्युबेक में शराब पीने के लिए कानूनी उम्र 18 वर्ष है और अन्य प्रांतो में यह 19 वर्ष है।

यूरोप[

यूरोप में शराब पीने की कानूनी उम्र और कानूनी रूप से शराब खरीदने की उम्र दोनों के लिए, शराब पीने की कानूनी उम्र नियंत्रित करने वाले कानून और मादक पेय पदार्थों की बिक्री देश प्रति देश भिन्न है।

यूरोप में शराब पीने की कानूनी उम्र आमतौर पर 16 से 18 वर्ष है। कुछ देशों परतदार संरचना है जो मजबूत मादक पेय की बिक्री (विशेष रूप से एबीवी के प्रतिशत के आधार पर) बुजुर्ग वयस्कों को करने से प्रतिबंधित करते हैं। उदाहरण के लिए, नीदरलैंड्सजर्मनी,[12] स्विट्जरलैंडबेल्जियम और ऑस्ट्रिया में, बीयर या शराब खरीदने वाले की उम्र 16 वर्ष होनी चाहिए और आसुत मादक पेय पदार्थ खरीदने के उम्र १८ वर्ष है। जर्मनी का कानून नाबालिग के बजाय, विक्रेताओं को मादक पेय पदार्थ बेचने के लिए निर्देशित करता है। जर्मन कानून मादक पेय पदार्थों के उपभोग पर नियत्रंण उनके माता-पिता और अभिभावकों के हाथों में देता है।[13]

यूनाइटेड किंगडम में, शराब खरीदने की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष है, हालांकि 15-16 की उम्र के बच्चे बीयर, साइडर या वाइन भोजन के साथ किसी वयस्क की देखरेख में पी सकते हैं।[14] 5 वर्ष की उम्र से बच्चों को घर में पीने की अनुमति है। कानूनी रूप से दुकानदार 18 से कम उम्र के व्यक्ति को शराब बेच नहें सकते.

फ्रांस में, शराब खरीदने की कानूनी उम्र को 23 जुलाई 2009 को 16 वर्ष से बढ़ाकर 18 वर्ष कर दी गई थी।

पुर्तगाल में, मादक पेय का सेवन करने के लिए व्यक्ति की उम्र कम से कम 16 वर्ष होनी चाहिए। इटली में भी ऐसा ही कानून है, जहां शराब खरीदने या शराब बेचे जानी वाले सार्वजनिक स्थान में काम करने की कानूनी उम्र 16 वर्ष है। हालांकि इटली में शराब पीने की न्यूनतम आयु 14 वर्ष है, यह ध्यान देने योग्य है कि यह कानून मुश्किल से ही लागू हो पाता है। इटली में, लाइसेंस केवल उनके लिए अनिवार्य है जो सार्वजनिक रूप से, किसी बार में शराब बेचते हैं। लेकिन मादक पेय पदार्थों की बिक्री प्रतिबंधित नहीं है और ये सामान्यतः किराने की दुकान और सुपरमार्केट में बेचे जाते हैं, जहां किसी क्रेता से किसी आयु प्रमाणपत्र की मांग नहीं की जाती है।

आयरलैंडचेक गणराज्य और पोलैंड में शराब पीने की कानूनी उम्र १८ वर्ष है।

हांग कांग[

हांगकांग में, शराब खरीदने, रखने और पीने खरीदने के लिए अधिकारी है और शराब पीने के लिए 18 वर्ष है।

भारत[

भारत में, राज्यों पर निर्भर करते हुए, शराब खरीदने पीने की कानूनी उम्र 18-२५ वर्ष है।[1] सार्वजनिक रूप से शराब पीना सख्त मना है।

आम तौर पर, भारत के बार और पब में चेतावनी सूचना प्रदर्शित किया जाता है, जिसमें यह लिखा होता है कि केवल कानूनी उम्र के व्यक्ति को अंदर जाने की अनुमति है, लेकिन यह कानून बमुश्किल ही माना जाता है – अधिकतर किशोरों द्वारा इन स्थानों में मनाई जाने वाली जन्मदिन के जश्न इसके सबूत हैं।

जापान

जापान में, शराब पीने और खरीदने की कानूनी उम्र 20 वर्ष है।

कोरिया

कोरिया में शराब पीने की कानूनी उम्र 19 वर्ष है। हालांकि, आम तौर पर उच्च विद्यालय से स्नातक करने के बाद ही शराब पीना स्वीकार्य है, यद्यपि उच्च विद्यालय स्नातक अक्सर १८ वर्ष के होते हैं।

नॉर्डिक देश[

नॉर्डिक देशों (डेनमार्क को छोड़कर) में, शराब पीनी की कानूनी उम्र 18 वर्ष है, लेकिन ये अधिकार 20 की उम्र तक सीमित हैं।

आइसलैंड और स्वीडन में, मादक पेय पदार्थों खरीदने और रखने वाले की उम्र 20 वर्श होनी चाहिए, हालांकि 18 और 19 वर्ष के युवाओं को शराब पीने की अनुमति है।

फिनलैंड और नॉर्वे में, 22% एबीवी तक वाले मादक पेय पदार्थ खरीदना और रखना 18 वर्ष की आयु से अनुमत है। और मजबूत पेयों के लिए यह उम्र 20 वर्ष है। स्वीडन और फिनलैंड में (लेकिन नार्वे में नहीं), 22% एबीवी से अधिक मजबूत पेय 18 वर्ष की आयु से रेस्तरां में ऑर्डर किए जा सकते हैं।

इसके अलावा, स्वीडन में, 18 वर्ष के युवा कानूनी रूप से किराने के दुकानों में बेचे जाने वाले मादक पेय पदार्थ खरीद सकते हैं।

संयुक्त राज्य अमरीका[

1 जनवरी 2007 से, संयुक्त राज्य अमेरिका में शराब पीने की न्यूनतम आयु 21 वर्ष है।

1984 में राष्ट्रीय न्यूनतम पेय अधिनियम, जिसमें राज्यों के संघीय राजमार्ग कोष को शराब पीनी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष करने का निर्देश दिया गया है, के आने के तुरंत बाद सभी राज्यों में शराब खरीदने और रखने (लेकिन पीना आवश्यक नहीं) की कानूनी उम्र 21 वर्ष कर दी गई।

सत्रह राज्यों (अर्कानसनकैलिफोर्नियाकनेक्टिकटफ्लोरिडा, केंटकी, मैरीलैंडमैसाचुसेट्स, मिसिसिपी, मिसूरी, नेवादान्यू हैम्पशायरन्यू मैक्सिकोन्यूयॉर्कओकलाहोमारोडे आइलैंड, दक्षिण कैरोलिना और वायोमिंग) और कोलंबिया के जिलों में नाबलिगों के शराब के रखने विरुद्ध कानून हैं, लेकिन वे नाबालिगों द्वारा इसके उपभोग को प्रतिबंधित नहीं करते हैं।

तेरह राज्यों (अलास्काकोलोराडोडेलावेयरईलिनोइसलुइसियानामैनमिनेसोटा, मिसूरी, मोंटाना, ओहियो, ओरेगॉनटेक्सास और विस्कोंसिन) नाबालिगों को उनके अभिभावकों या उनके अभिभावकों द्वारा अधिकृत किसी व्यक्ति द्वारा शराब दिए जाने पर शराब पीने की विशेष अनुमति देता है।[कृपया उद्धरण जोड़ें]

कई राज्यों में धार्मिक या स्वास्थ्य कारणों से 21 वर्ष से कम उम्र वाले युवाओं को शराब पीने की अनुमति है।

संयुक्त राज्य अमेरिका के सीमा-शुल्क कानून यह निर्धारित करते हैं कि 21 वर्ष से कम उम्र का कोई भी व्यक्ति देश में किसी भी प्रकार या किसी भी मात्रा में अल्कोहल ला नहीं सकता है।[15]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *