Punjab Assembly Elections 2022 … मह‍िलाओं को मौका देने में फिसड्डी हैं सभी पार्ट‍ियां! 1276 उम्मीदवारों में केवल 90 महिलाएं

Punjab Elections 2022: पंजाब विधानसभा की 117 सीटों के लिए कुल उम्मीदवारों की संख्या 1276 हैं और इनमें कुल महिला उम्मीदवार केवल 90 ही हैं।

पंजाब में प्रत्येक पार्टी ने सभी सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। चुनावों के लिए सभी दल जमकर चुनाव प्रचार कर रहे और इनमें महिलायें भी शामिल हैं। हालांकि, इस बार भी यहाँ सभी राजनीतिक पार्टियों ने महिलाओं को टिकट देने के मामले में काफी कंजूसी दिखाई है। या यूं कहें जब भी बात महिलाओं को टिकट देने की आती है तो ये राजनीति दल फिसड्डी साबित होते हैं। पंजाब की कुल 117 विधानसभा सीटों के लिए 20 फरवरी को मतदान होने हैं । इन सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए कुल उम्मीदवारों की संख्या 1276 हैं और इनमें कुल महिला उम्मीदवार केवल 90 ही हैं। ये कुल उम्मीदवारी का केवल 7 फीसदी ही है। वर्ष 2017 के विधानसभा चुनावों में भी महिला उम्मीदवारों की संख्या कुल संख्या का 7 फीसदी ही था।
किस पार्टी में कितनी है महिला उम्मीदवार?

कांग्रेस पार्टी उत्तर प्रदेश में महिलाओं के लिए जमकर बातें कर रही थी और चुनावों में उनकी भागीदारी को बढ़ाने पर जोर दे रही थी, परंतु पंजाब में इस पार्टी ने कुल सीटों में से केवल 10 फीसदी सीटों पर ही महिलाओं को टिकट दिया है। इस बार कांग्रेस ने पिछली बार की तुलना में एक संख्या बढ़ाते हुए कुल 11 महिला उम्मीदवारों को टिकट दिया है।

वहीं, आम आदमी पार्टी ने कुल 117 विधानसभा सीटों में से 12 सीटों पर ही महिलाओं को टिकट दिया है। पिछली बार इस पार्टी ने केवल 9 महिलाओं को ही टिकट दिया था।

भाजपा ने पिछली बार केवल दो महिलाओं को ही टिकट दिया था। हालांकि, इस बार ऑस पार्टी ने 6 महिलाओं को टिकट दिया है। वहीं, इसकी सहयोगी पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस ने 2 महिलाओं को और श्रीमनी अकाली दल (संयुक्त) ने केवल 1 महिला को ही टिकट दिया है। इस तरह से NDA ने 117 में से कुल 9 सीटों पर ही महिलाओं को टिकट दिया है।

वहीं, अपना पंजाब पार्टी ने 6, बहुजन मुक्ति पार्टी ने 4, सामाजिक संघर्ष पार्टी ने 3, इंसानियत लोक विकास पार्टी ने 2, भारतीय जन जागृति ने केवल एक महिला उम्मीदवार को ही टिकट दिया है।

वर्ष 2017 में भी केवल 7 फीसदी महिला उम्मीदवार

वर्ष 2017 के विधानसभा चुनावों में कुल 1145 उम्मीदवारों में केवल 81 महिला उम्मीदवार थीं। इस बार 1276 में केवल 90 महिला उम्मीदवार हैं। दोनों बार ही महिला उम्मीदवारों की भागीदारी केवल 7 फीसदी रही।

महिला मतदाताओं को लुभाने के लिए किये बड़े वादे

हालांकि, तमाम राजनीतिक दल महिला मतदाताओं को लुभाने के लिए तरह तरह के वादे अवश्य कर रहे। जैसे कांग्रेस पार्टी ने महिलाओं को हर महीने 2000 रुपये, एक साल में 8 रसोई गैस सिलिन्डर मुफ़्त देने का वादा किया है। आम आदमी पार्टी ने भी सभी महिलाओं के खाते में 1 हजार रुपये डालने का वादा किया है। इसके अलावा नौकरी में 50 फीसदी तक का आरक्षण देने की बात भी कुछ पार्टियों ने कही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *