सुपर 30 को भाया BHU का ‘वैदिक फार्मूला’:फाउंडर आनंद कुमार ने जाहिर की BHU में वैदिक गणित पढ़ाने की इच्छा

बच्चों, जितना बड़ा हो सके उतना बड़ा सपना देखिए। कोई रोकेगा थोड़े… विश्व प्रसिद्ध सुपर-30 के फाउंडर आनंद कुमार ने वाराणसी के काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) में ये बातें छात्रों से कही। आनंद कुमार ने कैंपस स्थित वैदिक विज्ञान केंद्र में वैदिक गणित पढ़ाने की इच्छा जाहिर की है। BHU के छात्रों और प्रोफेसर ने उनकी इस बात पर सहमति भी जताई है।

आनंद कुमार ने BHU के स्वतंत्रता भवन सभागार में रिइमेजिंग एजुकेशन विषय पर छात्रों को गणितीय आकलन के कई लॉजिक्स शेयर किए। वहीं, IIT-BHU और 12वीं कक्षा के 50 छात्रों को गणित और दूसरी परीक्षाओं की तैयारी के विषय में आनंद कुमार से कई सवाल-जवाब किए।

ये हैं चार सूत्र
आनंद कुमार ने BHU के छात्रों को चार सूत्र बताया, जिसके आधार पर जीवन की लाइफ सरल हो जाती है। उन्होंने बताया कि प्रयास प्रबल हो। सोच होपफुल हो। कर्मयोगी बनना होगा। वहीं धैर्य काफी जरूरी है। चाह, राह एक समान हो। उन्होंने कहा कि बनारस एक जीवित शहर है, जिसे वे सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। जीवन में सफल होने के लिए स्वप्न देखना बहुत आवश्यक है और उसे पूर्ण करने के लिए अपना शत प्रतिशत देना आवश्यक है। मैंने जितने भी सपने देखें वे सभी पूरे हुए। वहीं जो नहीं भी देखे थे, वे भी पूरे हुए। मेरी सफलता के पीछे BHU का काफी योगदान है।

रात गहरी तो सुबह बेहतर
जितनी रात गहरी होती है, आप उतना ही सुबह के पास पहुंचते हैं। असीम धैर्य से सफलता लेने के लिए काम करें। इच्छा शक्ति को ठीक रखे। आनंद कुमार ने वैदिक गणित की उपयोगिता को बताते हुए कहा कि यह आधुनिक विज्ञान के लिए बहुत ही जरूरी है। केंद्र के समन्वयक प्रो. उपेंद्र कुमार त्रिपाठी ने कहा कि वैदिक विज्ञान आधुनिक विज्ञान से कम नहीं, बल्कि उत्कृष्ट था। जो समान्तर में रिसर्च की कमी से लोगों का रुझान घट गया। वैदिक विज्ञान केंद्र, लुप्तप्राय वैदिक विज्ञान का शोध कर जनता के फायदे गिनाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *