यूक्रेन में रूस ने गिराया 500 किलो का बम, 202 स्कूल तबाह, मलबे में बदल गए 34 अस्पताल

रूस ने यूक्रेन के चेर्निहीव शहर पर एक बम गिरा दिया है. जो 500 किलो का है. इसकी तस्वीर देश के विदेश मंत्री ने ट्विटर पर शेयर की है.

रूस और यूक्रेन के बीच आज 13वें दिन भी युद्ध  जारी है. यूक्रेन के खूबसूरत शहर खंडहर में तब्दील हो चुके हैं और हजारों लोगों की मौत हो गई है. अब खबर आई है कि रूस ने यूक्रेन पर 500 किलो का बम गिरा (Russian Bomb Fell on Ukraine) दिया है. ये बम पूर्वी यूक्रेन (Ukraine) के शहर चेर्निहीव में एक रिहायशी इमारत पर गिराया गया. लेकिन गनीमत रही कि बम फटा नहीं. ये जानकारी यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्री कुलेबा ने ट्वीट करते हुए दी है.

उन्होंने अपने ट्वीट में कहा, ‘यह भीषण 500 किलोग्राम का रूसी बम चेर्निहीव में एक आवासीय इमारत पर गिराया गया और वो नहीं फटा. कई और बम भी गिरे, जिनमें निर्दोष पुरुषों, महिलाओं और बच्चों की मौत हुई है. हमारे लोगों को रूस के बर्बर लोगों से बचाने में हमारी मदद करें! आसमान को बंद करने में हमारी मदद करें. हमें लड़ाकू विमान उपलब्ध कराएं. कुछ करें!’ उन्होंने अपने ट्वीट के साथ ही इस बम की तस्वीर भी शेयर की है.

रूस ने यूक्रेन पर गिराया बम

 

लगातार यूक्रेन पर हमले कर रहा रूस

रूस लगातार यूक्रेन पर हमले करना जारी रखे हुए है. उसकी मंशा राजधानी कीव तक पहुंचने की है. यूक्रेन की सेना ने एएफपी से कहा, ‘दुश्मन यूक्रेन के खिलाफ आक्रामक अभियान जारी रखे हुए है. उसका (दुश्मन) ध्यान कीव, खार्किव, चेर्निहीव, सूमी और मायकोलायिव को घेरने पर केंद्रित है.’ रूस ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमले करना शुरू किया था. जिसके बाद से अभी तक 15 लाख से अधिक लोग देश छोड़कर जा चुके हैं. यूक्रेन बार-बार पश्चिमी देशों से नो-फ्लाई जोन लागू करने की अपील कर रहा है. लेकिन वो इस मांग को नहीं मान रहे.

रूस को कितना नुकसान हुआ है?

यूक्रेन की तरफ से आंकड़े जारी कर बताया गया है कि 8 मार्च तक रूस को युद्ध में क्या कुछ नुकसान झेलना पड़ा है. इन आंकड़ों के अनुसार, अभी तक रूस के 12000 से अधिक सैनिकों की मौत हुई है. उसके 303 टैंक, 1036 बख्तरबंद लड़ाकू वाहन, 120 बंदूक, 26 मल्टि लॉन्च रॉकेट सिस्टम, 27 एयर डिफेंस मींस, 48 हवाई जहाज, 80 हेलिकॉप्टर, 474 ऑटोमोटिव उपकरण, 3 शिप, 60 अन्य टैंक और 7 यूएवी (Unmanned aerial vehicle) तबाह किए गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *