indor … महानगर के लिए सरकार का जोर महू-बेटमा-पीथमपुर पर, खरीददारों की मांग सुपर कॉरिडोर, उज्जैन रोड-देवास बायपास पर ओर

दिसंबर-2023 तक मेट्रो की सिटी गूंजने की घोषणा का असर, गाइडलाइन में 301नई आधुनिक टाउनशिप में से 220 से ज्यादा धार-उज्जैन रोड से बायपास एमआर-10 के ब

metro city. मेट्रो ट्रेन चलाने के लिए सरकार ने इंदौर को महू-पीथमपुर-बेटमा के साथ महानगर बसाने की घोषणा की है। जाहिर है, भविष्य के इंदौर को बसाने के लिए सरकार और अफसरों की मंशा इन क्षेत्रों में ही है। गाइडलाइन में शामिल 301 नई कॉलोनियां-टाउनशिप से शहर के उज्जैन रोड-देवास बायपास की ओर आवासीय फैलाव के संकेत मिल रहे हैं। रियल एस्टेट विश्लेषक इसे भविष्य का इंदौर कह रहे हैं, क्योंकि सुविधाएं और आधुनिक इंदौर की शहरी संस्कृति इसी ओर विकसित हो रही है। एयरपोर्ट से सुपर कॉरिडोर एमआर-१० तक मेट्रो ट्रैक आकार ले रहा है। भविष्य में इसके विस्तारित होने की सबसे ज्यादा संभावनाएं हैं।
महानगर के लिए सरकार का जोर महू-बेटमा-पीथमपुर पर, खरीददारों की मांग सुपर कॉरिडोर, उज्जैन रोड-देवास बायपास पर ओर

महानगर के लिए सरकार का जोर महू-बेटमा-पीथमपुर पर, खरीददारों की मांग सुपर कॉरिडोर, उज्जैन रोड-देवास बायपास पर ओर
जिला मूल्यांकन समिति ने गुरुवार को 1 अप्रैल से लागू होने वाली नई गाइडलाइन के प्रारूप को मंजूरी दी है। पंजीयन विभाग ने इस साल 301 नई कॉलोनियां-टाउनशिप के दाम खोले हंै। 575 लोकेशन पर गाइडलाइन में 10 से 25 प्रतिशत की वृद्धि प्रस्तावित की है। गाइडलाइन में शामिल नए प्रोजेक्ट में 70 प्रतिशत यानी 200 से ज्यादा प्रोजेक्ट सांवेर रोड से देवास बायपास क्षेत्र में हैं। वृद्धि प्रस्तावों को देखें तो 25 प्रतिशत वृद्धि वाले 144 क्षेत्रों में से अधिकतर उज्जैन रोड-सुपर कॉरिडोर व एमआर-10 बासपास के आसपास हैं, जबकि 431 क्षेत्रों में 10 प्रतिशत बढ़ोतरी प्रस्तावित है, यह क्षेत्र मिश्रित हैं।
——–
सांवेर ब्लॉक की 130 कॉलोनियां
नई शामिल कॉलोनियों में 130 सांवेर ब्लॉक की हैं। यही क्षेत्र भविष्य के प्रॉपर्टी प्रायोरिटी एरिया बन रहे हैं। उज्जैन रोड, सुपर कॉरिडोर से होते हुए तलावली चांदा, देवास बायपास-मांगलिया व नए विस्तारित एमआर-1० के आसपास फैल रहे हैं। रेवती, पंचडेरिया, रिंगनोदिया, बड़ोदिया एमा, ढाबली, बिज्जूखेड़ी, भांग्या, जांख्या, गारी पीपल्या, सुल्खाखेड़ी, मुरादपुरा, पालिया, बरलाई जागीर, झलारिया, हिंगोरिया, निपानिया से कनाडि़या तक मकान ही मकान नजर आने लगे हैं। इन्हीं गांवों में कृषि भूमि का डायवर्शन हो रहा है। मास्टर प्लान, आइडीए की नई टाउन प्लॉनिंग स्कीम भी इसी ओर विकसित की जा रही हैं। एबी रोड से उज्जैन रोड के बीच एमआर-१२ आकार लेगा, यही भविष्य में बड़ी आवासीय लाइन भी खींचेगा।
———-
400 रुपए वर्गफीट से खोले दाम
नई कॉलोनियों में दाम 4०० रुपए वर्गफीट से खोले हैं। विकास व कनेक्टिविटी के अनुसार अलग-अलग प्रोजेक्ट के दाम अलग-अलग हैं। अधिकांश में दाम 7०० से 8०० रुपए वर्गफीट रखे हैं जबकि 5० से ज्यादा लोकेशन के दाम 1000 से 1200 रुपए वर्गफीट के बीच हैं। यह सरकारी दाम हैं, जबकि वास्तविक दाम दो से तीन गुना तक हैं।
———
इसलिए लोगों की पंसद
– भविष्य में आउटर रिंग रोड प्रोजेक्ट आकार लेगा
– सुपर कॉरिडोर व नए इंदौर के कमर्शियल एरिया भी नजदीक
– कनेक्टिविटी के लिए मेट्रो आकार ले रही है
– उज्जैन देवास की उपनगरीय सेवा से मिल रही कनेक्टिविटी
– मेट्रो लाइन के लिए भी हो रहा सर्वे, रेलवे लाइन व छोटे स्टेशन भी इस ओर
– भूजल की उपलब्धता से पेयजल में आसानी
– मेजर सडक़ें भी इस ओर बनी, अच्छे शैक्षणिक संस्थान भी इसी ओर
———-
इस तरह जुड़ी कॉलोनियां
क्षेत्र नई लोकेशन
इंदौर 130
सांवेर 126
महू 25
देपालपुर ०2
हातोद 18

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *