भिंड : समय सीमा में बढ़ोत्तरी के लिए दिया आवेदन …?

ढाई साल पहले पूरा होना था सीवर प्रोजेक्ट, 3 बार समय सीमा बढ़ाई, फिर बढ़ सकती है

शहर में सीवर लाइन बिछाए जाने का कार्य ढ़ाई साल पहले पूरा होना था। लेकिन कछुआ गति के कारण अब तक यह कार्य अधूरा पड़ा हुआ है। बीते ढाई साल में नगरपालिका तीन बार सीवर लाइन बिछाने वाली कंपनी की समय सीमा में वृद्धि कर चुकी है। बावजूद इसके कंपनी ने एक बार फिर समय सीमा में बढ़ोत्तरी के लिए आवेदन दिया है।

बता दें कि ढाई लाख की आबादी वाले भिंड शहर में पहले चरण में सीवर लाइन बिछाए जाने का कार्य साल 2017 में प्रारंभ हुआ था। वहीं दिसंबर 2019 तक यह कार्य पूर्ण करने की जिम्मेदारी नगरपालिका ने सीवर लाइन बिछाने वाली कंपनी को दी थी। लेकिन शुरुआती दौर से कछुआ गति से चल रहे निर्माण कार्य की वजह से यह कार्य तय समय सीमा में पूर्ण नहीं हो सका।

स्थिति यह है कि सीवर लाइन के कार्य पूर्ण करने की समयावधि खत्म होने के ढाई साल बाद भी 11 फीसदी कार्य अब तक अधूरा पड़ा हुआ है। जबकि इस दौरान सीवर लाइन बिछाने वाली कंपनी को नगरपालिका ने तीन बार समयावधि में बढ़ोत्तरी की गई। वहीं इस शेष बचे कार्य को पूरा करने के लिए कंपनी ने एक बार फिर से नगरपालिका में आवेदन दिया है।

सड़कों की रेस्टोरेशन का कार्य भी अधूरा
शहर में सीवर की नेटवर्क लाइन बिछाने के साथ साथ उसके रेस्टोरेशन का कार्य भी काफी धीमी गति से चल रहा है। बताया जा रहा है कि शहर में 96.47 किलोमीटर में सीवर लाइन बिछाई जाना है, जिसमें से अब तक 85.64 किलोमीटर लाइन बिछाई जा चुकी है। जबकि रेस्टोरेशन का कार्य सिर्फ 75.64 किलोमीटर में हुआ है। करीब 10 किलोमीटर सड़क खुदी पड़ी है, जिससे लोगों को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

बारिश के दौरान भी चल रही खुदाई
शहर में सीवर लाइन के साथ पानी की पाइप लाइन बिछाए जाने का कार्य चल रहा है। पानी की पाइप लाइन बिछाने वाली कंपनी बारिश के मौसम में भी सड़कों को खोदने से चूक नहीं रही है। शहर के हाउसिंग कॉलोनी में कृष्णा होटल के सामने दो दिन पहले ही सड़क खोद दी गई है। इसी प्रकार पर इमली वाली गली पिछले कई दिनों से खुदी पड़ी है।

बारिश के मौसम में इन उबड़ खाबड़ सड़कों पर कीचड़ होने की वजह से लोगों की परेशानी बढ़ गई है। पानी की पाइप लाइन बिछाने वाली कंपनी के धीमी गति से चल रहे कार्य को लेकर कलेक्टर डॉ सतीश कुमार एस भी नगरपालिका के इंजीनियरों पर नाराजगी जता चुके हैं। साथ ही उन्होंने एमपीयूडीसी के अधिकारियों से भी इस संबंध में चर्चा करने की बात कही है।

धीमी रफ्तार पर कलेक्टर भी नाराज
सीवर लाइन का कार्य चल रहा है। करीब 90 फीसदी कार्य पूर्ण हो चुका है। लाइन बिछाने वाली कंपनी ने समय सीमा वृद्धि के लिए आवेदन दिया है। पानी की पाइप लाइन बिछाने वाली कंपनी की धीमी रफ्तार को लेकर कलेक्टर साहब ने भी नाराजगी जताते हुए जल्द काम करने के निर्दश दिए हैं। – एचबी शाक्य, कार्यपालन यंत्री नगरपालिका भिंड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *