भोपाल  बरकतउल्ला विश्वविद्यालय (बीयू) में कालेज के माध्यम से परीक्षा के आवेदन करने और शुल्क जमा करने की व्यवस्था लागू है, लेकिन इस व्यवस्था को लेकर कई निजी कालेज मनमानी कर रहे हैं। यह कालेज विश्वविद्यालय द्वारा तय शुल्क से ज्यादा परीक्षा शुल्क वसूल रहे हैं। कुछ कालेज ऐसे भी हैं, जहां नियमित, स्वाध्यायी और पूरक विद्यार्थियों से सामान्य शुल्क से 600 से 800 रुपये अधिक लिए जा रहे हैं। वहीं, विद्यार्थियों को घंटों लाइन में लगकर शुल्क जमा करना पड़ रहा है।
विद्यार्थियों ने बताया कि कालेज में शुल्क जमा करने के बाद भी रसीद नहीं दी जा रही है। इससे विद्यार्थी परेशान हैं। विद्यार्थियों का कहना है कि अगर शुल्क जमा करने की प्रक्रिया को पूरी तरह आनलाइन कर दिया जाए तो बड़ी राहत मिलेगी। साथ ही कालेजों की मनमानी भी खत्म हो जाएगी। एमपी आनलाइन के माध्यम से सीधे निर्धारित शुल्क के साथ अपना परीक्षा शुल्क जमा कर सकेंगे।
बता दें कि बीयू द्वारा जारी आदेश जारी कर कालेजों को शुल्क को लेकर स्पष्ट जानकारी दी जाती है, लेकिन कुछ कालेज अधिक फीस विद्यार्थियों से जमा कराते हैं। यह शुल्क पहले कालेज के खाते पहुंचता है और फिर इस शुल्क में से आदेश अनुसार शुल्क बीयू को भेजा जाता है। ऐसे में जो अतिरिक्त शुल्क विद्यार्थियों से लिया जाता है, वह कालेज के पास ही रहता है। इस तरह कई कालेज अतिरिक्त वसूली कर रहे हैं।
फीस को लेकर कालेजों द्वारा की जा रही गड़बड़ी की शिकायत मिली है। इसमें नियमानुसार कार्रवाई कर रहे हैं। विद्यार्थियों को सुविधापूर्ण और पारदर्शी शिक्षा व्यवस्था मुहैया हो, यह प्राथमिकता है।
-प्रो. एसके जैन, कुलपति, बरकतउल्‍ला विश्‍वविद्यालय, भोपाल