तरन पुष्कर में तैराकी सीखने पहले चरण में 800 लोगों ने कराए रजिस्ट्रेशन

ग्वालियर में शनिवार से नगर निगम का तरण पुष्कर स्विमिंग पूल शुरू हो गया है। पहले दिन 800 लोगों ने स्विमिंग पूल में राहत की छलांग लगाई है। यहां दो पाली में तैरने के गुर सीखने वालों के लिए बैच रहेंगे। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए नगर निगम प्रबंधन ने 10 लाइफ गार्ड को तैनात किया है। पुरुष और महिलाओं के लिए अलग- अलग बैच व कोच रखे गए हैं। इनमें ज्यादातर राष्ट्रीय स्तर के कोच हैं। इनके मार्गदर्शन में ही लोग स्विमिंग पूल में तैराकी सीखेंगे।

स्विमिंग पूल में छलांग लगाती युवती
स्विमिंग पूल में छलांग लगाती युवती

सांसद ने स्विमिंग पूल में पहले उतरकर की शुरुआत

ग्वालियर नगर निगम के तरण पुष्कर स्विमिंग पुल पर पहले दिन सांसद विवेक नारायण शेजवलकर और नगर निगम कमिश्नर किशोर कन्याल सुबह 6 बजे पहुंचे थे जहा उन्होंने स्विमिंग पुल में पहली छलांग लगाकर शुरुआत की। सहायक नोडल अधिकारी धर्मेंद्र सोनी ने बताया कि नगर निगम द्वारा संचालित तरण पुष्कर प्रारंभ के प्रथम दिवस सुबह 6 बजे नगर निगम आयुक्त किशोर कन्याल द्वारा पूल का निरीक्षण किया। उन्होंने स्विमिंग पूल का पानी साफ रखने एवं सुरक्षा के सभी इंतजाम पुख्ता रखने के निर्देश दिए। साथ ही ग्वालियर के स्विमिंग खिलाड़ियों के लिए स्विमिंग एचवी एसोसिएशन के माध्यम से पृथक बैच बनाए जाने के निर्देश दिए गए, ताकि ग्वालियर के स्विमिंग खिलाड़ी राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा में भाग लेकर ग्वालियर का नाम रोशन कर सकें। इस अवसर पर उपायुक्त एवं नोडल अधिकारी खेल सत्यपाल सिंह चौहान , सहायक खेल अधिकारी अयोध्याशरण शर्मा मौजूद रहे।

तरण पुष्कर स्विमिंग पूल में महिला पुरुष बच्चे सहित 800 लोगों अपना रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं। पूल में 7 बैच रखे गए है वहीं महिलाओं की स्विमिंग करने के लिए अलग से बैच लगाए गया है। स्विमिंग पूल में शॉपिंग करने के लिए 6 फैमिली ने अपने रजिस्ट्रेशन कराया है। स्विमिंग पूल में सुबह 6:00 से 11:00 तक एक-एक घंटे के 5 बैच रखे हैं। वहीं शाम को महिलाओं के लिए 5 से 6 और 6 से 7 के दो बैच रखे गए है।

स्विमिंग पूल में सुबह शाम होगी तैराकी

खेल अधिकारी सतपाल सिंह चौहान ने बताया है कि तरण पुष्कर के पानी को साफ सॉफ्ट रखने के लिए हमने दोनों फिल्टर ठीक करावा दिए हैं। साथ ही फुट लेवल तक स्विमिंग पूल की टाइल्स बदलवा दी हैं। वही महिलाओं के लिये तरण पुष्कर में नहाने के 5 शॉवर लगे थे जिन्हें अब बढ़ाकर 15 किया गया है, इसी प्रकार पुरूषों के लिए 7 शॉवर से बढ़ाकर 20 किये गये हैं, ताकि स्विमिंग पूल में तैराकी के पहले व बाद में वह नहा सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *