ग्वालियर : रक्षाबंधन का त्योहार में खप रहा मिलावटी माल ?

त्योहार में खप रहा मिलावटी माल, टीम सैंपलिंग में व्यस्त …

रक्षाबंधन का त्योहार भी आ गया और खाद्य सुरक्षा विभाग की टीमें सैंपलिंग करती रह गईं। यहां बड़ा सवाल यह कि पिछले दिनों से चल रही कार्रवाई में कोई बड़ी सफलता टीम के खाते में नहीं आ सकी।

  1. रक्षाबंधन के त्योहार के चलते खाद्य विभाग की कार्रवाई में कोई बड़ा मामला नहीं पकड़ा
  2. सभी को पता है कि ग्वालियर में भिंड और मुरैना से बड़ी तादाद में पनीर और मावा आता है
  3. हर बार सैंपल होते हैं और रिपोर्ट बाद में आती है।

ग्वालियर  रक्षाबंधन का त्योहार भी आ गया और खाद्य सुरक्षा विभाग की टीमें सैंपलिंग करती रह गईं। यहां बड़ा सवाल यह कि पिछले दिनों से चल रही कार्रवाई में कोई बड़ी सफलता टीम के खाते में नहीं आ सकी। एक दिन मावा पकड़ सैंपलिंग कर ली गई लेकिन मिलावटी मावा से लेकर दूसरे खाद्य पदार्थ में कोई बड़ा एक्शन सामने नहीं आया। इससे यह भी साफ है कि विभाग का मुखबिर तंत्र तो कमजोर है ही साथ ही जिले के अधिकारियों को भी इसको लेकर चिंता खास नहीं है। सैंपलिंग की कार्रवाई हो गई तो ठीक,वरना कोई फर्क नहीं। पूर्व में बड़े बड़े खाद्य प्रतिष्ठानों के यहां खराब मिठाई से लेकर बिना हाइजीन के मिठाइ व अन्य पदार्थाें पर कार्रवाई व रासुका जैसे मामले भी सामने आ चुके हैं। रक्षाबंधन के त्योहार के चलते खाद्य सुरक्षा की टीम लगातार सैंपलिंग कर रही है। बीच में एक दिन मावा पकड़ने की कार्रवाई की गई थी। यह सभी को पता है कि ग्वालियर में भिंड और मुरैना से बड़ी तादाद में पनीर और मावा आता है और यह अधिकतर मिलावटी होता है। पहले के सालों में ग्वालियर में जो कार्रवाई हुई उन्हें भी उठाकर देखा जा सकता है। हर बार सैंपल होते हैं और रिपोर्ट बाद में आती है।

मंगलवार को यहां हुई सैंपलिंग

1. फर्म शीतला मां नाश्ता एवं चाय सेंटर मोहना का निरीक्षण कर खाद्य सुरक्षा अधिकारी निरुपमा शर्मा ने मिठाई मालिक से बूंदी बेसन के लड्डू और मावा बर्फी के नमूने लिये।

2. फर्म अभिषेक चतुर्वेदी चौबे गुजिया वाले बस स्टैंड मोहना ग्वालियर का निरीक्षण किया गया जहॉ से मिठाई मालिक से खाद्य सुरक्षा अधिकारी लोकेंद्र सिंह ने बूंदी के लडडू, मठरी नमकीन, सदा सेव नमकीन, बेसन बर्फी, पेड़ा और चूरमा लड्डू के नमूने लिये।

3. फर्म चौबे जी गुजिया वाले बस स्टैंड मोहना का निरीक्षण कर खाद्य सुरक्षा अधिकारी राजेश गुप्ता ने सादा नमकीन,पेड़ा ,बेसन के लड्डू और गुजिया के नमूने लिए।

4. फर्म चौबे जी गुजिया वाले बस स्टैंड मोहना का निरीक्षण कर खाद्य सुरक्षा अधिकारी दिनेश सिंह निम ने मिल्क केक और मावा बर्फी के नमूने लिए।

5. फर्म रिलायंस लिमिटेड झांसी रोड डबरा का निरीक्षण कर खाद्य सुरक्षा अधिकारी सतीश धाकड़ ने बेसन लड्डू और मूंग दाल के नमूने लिए।

6. फर्म बालाजी मिष्ठान भंडार सुहासगंज डबरा का निरीक्षण कर बृजेश कुमार शिरोमणि खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने गुलाब जामुन और चॉकलेट बर्फी के नमूने लिए।

7. फर्म द सनराइज रेस्टोरेंट की झांसी रोड डबरा ग्वालियर का निरीक्षण कर किचन से खाद्य सुरक्षा अधिकारी गोविंद नारायण सरगैया ने पनीर और दही के नमूने लिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *