bhind . 8 साल बाद फिर दसवीं परीक्षा देते पकड़ा गया, पूछने पर बोला- मार्कशीट में उम्र कम लिखाकर प्रतियोगी परीक्षा और फौज का टेस्ट देना चाहता हूं

चंबल गजब है, स्टूडेंट कॉलेज का, एग्जाम 10वीं की!

एमपी बोर्ड द्वारा आयोजित स्पेशल परीक्षा में सुरपुरा स्थित स्वामी विवेकानंद स्कूल परीक्षा केंद्र पर 4 फर्जी परीक्षार्थी पकड़े गए। इन फर्जी परीक्षार्थियों में से सत्यवीर सिंह साल 2013 में दसवीं की परीक्षा पास कर चुका है। वो अंकसूची में उम्र कम कराने की फिराक में था इसलिए 8 साल बाद फिर से दसवीं की परीक्षा में बैठा जबकि छात्र स्नातक की पढ़ाई कर रहा है।

भिंड जिले के निवारी गांव निवासी सत्यवीर सिंह दसवीं के बाद 12वीं की परीक्षा पास कर चुका था। UG की पढ़ाई कर रहा था। परीक्षार्थी सत्यवीर प्रतियोगी परीक्षा और फोर्स.में जाने की तैयारी कर रहा था । वह लंबे समय से अंकसूची में उम्र कम कराने की फिराक में था, परंतु वह सफल नहीं हो पा रहा था । इस बार 10वीं की बोर्ड परीक्षा में हिस्सा लेने के लिए पता पुरा स्थित प्रयाग नारायण स्कूल के संचालक से संपर्क किया और दसवीं की परीक्षा में बैठने का फॉर्म भर दिया। जब यह छात्र सुरपुरा स्थित स्वामी विवेकानंद परीक्षा केंद्र में परीक्षा दे रहा था तभी केंद्र अध्यक्ष राम सिंह कुशवाह ने परीक्षार्थी पर संदेह जताया और पूछताछ के लिए पुलिस को बुलाया इस पर छात्र ने हकीकत बयां कर दी। इसी परीक्षा केंद्र पर तीन अन्य छात्र भी मिले। वही फर्जी परीक्षार्थी अजय, शिवम और संदीप अपने रिश्तेदारों की जगह परीक्षा दे रहे थे। पूछताछ में संदीप ने बताया कि वो भोज यूनिवर्सिटी से बीएससी कर रहा है। दो अन्य आरोपी भी स्नातक कर रहे हैं।

चारों आरोपियों को जेल भेजा

सुरपुरा थाना पुलिस द्वारा बोर्ड की स्पेशल परीक्षा में फर्जी तरीके से बैठने वाले चारों आरोपियों को बुधवार को न्यायालय पेश किया इसके बाद सभी को जेल भेज दिया है पुलिस इस मामले में परीक्षा से अनुपस्थित रहने वाले 3 असली परीक्षार्थियों की तलाश में है पुलिस असली परीक्षार्थियों को भी षड्यंत्र का हिस्सा मानकर आरोपी बना चुकी है।

इस पूरे मामले में सुरपुरा स्थित स्वामी विवेकानंद स्कूल केंद्र अध्यक्ष रामेंद्र सिंह कुशवाहा का कहना है की या चारों ही आरोपी उम्र अधिक होने के कारण पहली नजर में संदेह जाहिर हुआ। जब उनके एडमिट कार्ड से फोटो का मिलान किया गया तो नहीं मिल रहे थे। तीनों आरोपियों ने अपना अपराध लिखित में स्वीकार किया। इन आरोपियों को पुलिस के हवाले कर दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *