सभी जिलों में बनाएं नाके, लगाएं सीसीटीवी कैमरे:अवैध रेत खनन रोकने और परिवहन पर रोक लगाने के लिए पुलिस और प्रशासन की संयुक्त टीम बनेगी, संभागायुक्त ने बैठक में आदेश दिए

मुरैना जिले के साथ-साथ पूरे संभाग में अवैध रेत के परिवहन, भण्डारण और उसके खनन पर पूरी तरह प्लानिंग के साथ रोक लगाई जाए। जो लोग यह काम कर रहे हैं उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। जो लोग रेत के खेल में शामिल हैं उनके खिलाफ पुलिस प्रकरण दर्ज किए जाएं। ट्रैक्टर ट्रालियों को भी जब्त कर राजसात किया जाए, जिनसे रेत का अवैध परिवहन किया जा रहा है। यह आदेश संभागायुक्त आशीष सक्सैना ने ग्वालियर-चंबल संभाग के सभी जिला कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों की बैठक में बुधवार को दिए।

यहां बता दें, कि इस मौके पर बैठक में ग्वालियर रेंज के आईजी अविनाश शर्मा, चंबल रेंज के आईजी सचिन अतुलकर सहित दोनों संभागों के जिला कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक सहित वन व राजस्व विभाग के आला अधिकारी मौजूद थे। इस मौके पर संभागायुक्त ने कहा कि अवैध रेत के परिवहन को रोकने के लिए ग्वालियर और चंबल संभाग के सभी जिलों में नाके बनाए जाएं। सभी नाकों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही जिन ठेकेदारों को ठेका दिया गया है, उन ठेकेदारों के आदमियों को अगर वह बैठना चाहें तो नाकों पर बैठने की अनुमति दी जाए।

बैठक में भाग लेते अधिकारी
बैठक में भाग लेते अधिकारी

24 घंटे, सातों दिन अधिकारी हो नियुक्त
संभागायुक्त ने कहा कि जो नाके बनाए जाएं, उन पर 24 घंटे, सातों दिन राजस्व, पुलिस व खनिज विभाग के अधिकारी मौजूद रहें। उनकी तैनाती के साथ-साथ नाकों पर प्रभावी ढंग से मॉनीटरिंग करें तथा उस मानीटरिंग की समीछा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी समय-समय पर करें।

वाहन और मशीनरी को तुरंत जब्त करें
इस मौके पर बैठक में उपस्थित ग्वालियर रेंज के आईजी अविनाश शर्मा ने कहा कि अवैध रेत का खनन करने की बहुत शिकायतें मिली हैं। उन लोगों द्वारा रेत खनन में ट्रैक्टर ट्राली व मशीनरी का जो उपयोग खनन में किया जाता है, पुलिस उसे तुरंत जब्त करें। अवैध खनन करने वाले लोगों के खिलाफ पुलिस प्रकरण कायम किए जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *