bhind….. नियमों की अनदेखी ….. शहर की मुख्य रोड 90% तैयार, डिवाइडर पर रैलिंग न लगने से लोग डाल रहे गोबर

  • इंदिरा गांधी चौराहा से लेकर सुभाष तिराहा तक डिवाइडर पर लगाए जाने थे पौधे…….

शहर की लाइफ लाइन कही जाने वाली इंदिरा गांधी चौराहा से सुभाष तिराहा की सड़क भले ही बनकर तैयार हो गई है। लेकिन इस रोड पर पौधरोपण के लिए बनाए चौड़े डिवाइडर को शहरवासियों ने कूड़ादान समझ लिया है। स्थिति यह है कि लश्कर रोड पर जहां लोग इस डिवाइडर पर गोबर डाल रहे हैं। वहीं इटावा रोड की ओर इसमें कचरा फेंका जा रहा है, जिससे रात के समय खूबसूरत नजर आने वाली यह सड़क, दिन में बदसूरत दिख रही है। बता दें कि मुख्यमंत्री शहरी अधोसंरचना के तहत नगरपालिका ने इंदिरा गांधी चौराहा से सुभाष तिराहा तक की सड़क का पुर्ननिर्माण कराया था।

वर्ष 2019 में इसके लिए टेंडर लगाए गए। 7 करोड़ 53 लाख रुपए की लागत से बनाई जाने वाली इस सड़क के निर्माण की जिम्मेदारी नगरपालिका ने मैसर्स केपी सिंह भदौरिया की फर्म को दी थी। लेकिन दो साल गुजरने के बाद भी इस सड़क का 10 फीसदी कार्य अभी अधूरा है।

हालांकि इंदिरा गांधी चौराहा से सुभाष तिराहा तक सड़क पर डामरीकरण और डिवाइडर का कार्य लगभग पूर्ण हो गया है। लेकिन इस डिवाइडर पर नगरपालिका अब तक रैलिंग नहीं लगवा पाई है, जिससे इस पर पौधरोपण नहीं हो पा रहा है। वहीं कुछ लोगों ने इस डिवाइडर को कूड़ादान मानकर इसमें कचरा, गोबर आदि डालना प्रारंभ कर दिया है। ​​​​​​

अग्रसेन चौराहा की पुलिया अधूरी

इंदिरा गांधी चौराहा से सुभाष तिराहा तक की इस सड़क पर अभी पुलिया का काम भी शेष है। अग्रसेन चौराहा के एक ओर की पुलिया अभी बनाई जाना है। लेकिन अब तक उसका कार्य शुरु नहीं हो सका है। इसी प्रकार से प्राइवेट बस स्टैंड के पास भी सड़क पर डामरीकरण का काम होना है। कारण यहां बिजली के ट्रांसफार्मर रखे होने की वजह से सड़क का निर्माण नहीं हो सका था। लेकिन अब ट्रांसफार्मर हटे हुए एक महीना बीत गया है। लेकिन फिर भी काम शुरु नहीं हुआ है।

भुगतान के फेर भी रुका हुआ है निर्माण कार्य

बताया तो यह भी जा रहा है कि ठेकेदार अपना 90 फीसदी कार्य पूरा कर चुका है। लेकिन नगरपालिका ठेकेदार को अभी उतना भुगतान नहीं कर पाई है। इसके पीछे वजह नगरपालिका के पास बजट की कमी होना बताया जा रहा है। ठेकेदार का करीब डेढ़ करोड़ रुपया अभी रुका हुआ है। इसी के चलते ठेकेदार की ओर से निर्माण कार्य पूर्ण नहीं किया जा रहा है।

एक साल बढ़ाया निर्माण का समय

बताया जा रहा है कि सड़क का निर्माण कार्य साल 2019 में शुरू हुआ था। जो कि दिसंबर 2020 तक पूरा होना था। सबसे पहले इंदिरा गांधी चौराहा से सुभाष तिराहा तक सड़क के दोनों ओर नाला बनाया गया। इसके बाद चक्कर वाली पुलिया का निर्माण कार्य शुरू हुआ। इसके बाद सीवर और पानी की लाइन बिछाए जाने के लिए डामरीकरण का कार्य रुका रहा।

वहीं इसी दौरान कोरोना संक्रमण की वजह से लॉकडाउन लग गया, जिससे काम रुका रहा। इसी दौरान नगरपालिका ने सड़क निर्माण कर रहे ठेकेदार की समय सीमा में एक साल की वृद्धि की। हालांकि लॉकडाउन में रियायतें मिलने के बाद सड़क निर्माण शुरू हुआ।

सड़क के डामरीकरण के साथ डिवाइडर पर बिजली के स्टाइलिश पोल भी लगाए गए। लेकिन डिवाइडर पर रैलिंग अब तक नहीं लग पाई है। हालांकि नपा अधिकारियों का कहना है कि इस सड़क के निर्माण कार्य को दिसंबर 2021 तक पूरा होना है, तब तक रैलिंग लग जाएगी।

जल्द लगेगी डिवाइडर पर रैलिंग
इंदिरा गांधी चौराहा से सुभाष तिराहा तक की सड़क का 90% कार्य पूर्ण हो गया है। डिवाइडर पर रैलिंग की डिजाइन और वेट भी फायनल हो गया है। जल्द ही रैलिंग लगाए जाने का कार्य शुरु होगा। इसके साथ ही पौधरोपण भी कराया जाएगा। अमित शर्मा, इंजीनियर नगरपालिका भिंड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *