सिक्स लेन होगा भोपाल का वीआईपी रोड:​​​​​​ ….. विजन-2031; भोपाल में ट्रैफिक के बढ़ते दबाव को देखते हुए अगले 10 साल की प्लानिंग, चार बड़ी घोषणाएं

भोपाल में ट्रैफिक के बढ़ते दबाव को देखते हुए अगले 10 साल की प्लानिंग शुरू हो गई है। इसमें प्रमुख रूप से 7 किमी लंबे वीआईपी रोड को सिक्स लेन बनाया जाएगा। इसके अलावा शहर में तीन फ्लाई ओवर भी बनाए जाएंगे। पहला शौर्य स्मारक से नूतन कॉलेज तक के ट्रैफिक को एक तरफ लिंक रोड नंबर दो से एवं दूसरी तरफ भोपाल हाट चौराहे से जोड़ेगा।

दूसरा रोशनपुरा से पॉलिटेक्निक एवं जवाहर चौक चौराहे तक और तीसरा शाहजहांनाबाद, भोपाल टॉकीज, हमीदिया रोड से काली मंदिर तक बनेगा। इस बारे में शनिवार को हुई लोक निर्माण विभाग की समीक्षा बैठक में सहमति बन गई है। यह काम जल्दी शुरू हो सके, इसके लिए फिजिबिलिटी सर्वे कराया जाएगा। वीआईपी रोड के दोनों ओर मौजूदा जमीन के हिसाब से दो लेन और बढ़ाई जाएगी।

अभी पीक ऑवर्स में वीआईपी रोड पर प्रतिघंटा करीब 7 से 8 हजार गाड़ियां निकलती हैं। वीआईपी रोड को सिक्स लेन करने की बड़ी वजह इस मार्ग का विस्तार कर होशंगाबाद रोड, एमपी नगर, शिवाजी नगर, न्यू मार्केट, जवाहर चौक, श्यामला हिल्स की ओर से एयरपोर्ट की ओर जाने वाले ट्रैफिक को 2031 के हिसाब से तैयार करना है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जल्दी ही फिजिबिलिटी सर्वे रिपोर्ट तैयार करने को कहा है।

236 करोड़ में बैरागढ़ एलीवेटेड कॉरिडोर बनेगा… कोलार रोड की 15 किलोमीटर सड़क अपग्रेड होगी

ये बात आई सामने…

बड़े तालाब को मिट्‌टी से न भरते हुए पिलर के जरिये सड़क का चौड़ीकरण किया जाए

1. तालाब को मिट्‌टी से न भरते हुए पिलर के जरिये सड़क का चौड़ीकरण किया जाए, जिससे तालाब का जलभराव किसी तरह से प्रभावित न हो। मौजूदा वीआईपी मार्ग निर्माण तालाब की जमीन को मिट्‌टी से भराव कर बनाया गया है।

2. रेत घाट से आगे गौहर महल की ओर टू-लेन बढ़ा दी जाएं। आगे दोनों और एक-एक लेन कोहेफिजा तिराहे तक बनाई जाए। मौजूदा सड़क मार्ग के ऊपर एक मंजिल (डबल डैकर) यानी वर्तमान ब्रिज के ऊपर दूसरा ब्रिज का निर्माण करें, जिससे आने-जाने के रास्ते अलग-अलग हों।

खानूगांव की ओर जमीनों का अधिग्रहण होगा… वीआईपी रोड से लालघाटी चौराहे तक शुरुआत में रेत घाट से करबला के पास तक तिराहे पर दोनों ओर सड़क की चौड़ाई सबसे बड़ी चुनौती होगी। इसके के लिए तालाब के दोनों ओर एक-एक लेन बढ़ाकर सड़क चौड़ी की जाएगी। इसके बाद खानूगांव की ओर जमीनों का अधिग्रहण होगा।

पूरा शहर बदलेगा…

रानी कमलापति स्टेशन (हबीबगंज) से लेकर गायत्री मंदिर तक एलीवेटेड कॉरिडोर बनेगा

  • रोशनपुरा से पॉलिटेक्निक एवं जवाहर चौक चौराहे तक फ्लाई ओवर का निर्माण।
  • शाहजहांनाबाद, भोपाल टॉकीज, हमीदिया रोड से काली मंदिर तक फ्लाई ओवर का निर्माण।
  • बैरागढ़ एलीवेटेड कॉरिडोर के निर्माण के लिए 236 करोड़ की स्वीकृति मिली।
  • औबेदुल्लागंज से सीहोर रोड तक रिंग रोड का निर्माण 46 करोड़ रुपए में एनएचएआई कराएगा।
  • अयोध्या बायपास पर मौजूदा उपलब्ध जमीन पर सर्विस लेन का निर्माण।
  • रानी कमलापति स्टेशन (हबीबगंज) से गायत्री मंदिर तक एलीवेटेड कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा।
  • कोलार रोड 15 किलोमीटर मार्ग का 138 करोड़ रुपए में उन्नयनीकरण किया जाएगा।
  • नहर मार्ग (कलियासोत से भोपाल बायपास) 12 किमी का निर्माण 50 करोड़ रुपए में कराया जाएगा।

ओंकारेश्वर में 108 फीट ऊंचा शंकराचार्य का स्टैच्यू ऑफ वननेस
​​​​​​

ओंकारेश्वर में 108 फीट ऊंचा शंकराचार्य का स्टैच्यू ऑफ वननेस बनने जा रहा है, जिससे इस स्थान को वैश्विक पहचान मिलेगी। दुनिया में यह इकलौता स्थान होगा, जहां विश्व के लोग आकर वेदांत दर्शन का अध्ययन कर सकेंगे, जिससे वसुधैव कुटुम्बम का भाव विकसित हो सकेगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शनिवार को प्रकल्प से जुड़े कार्यों की समीक्षा कर रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *