मध्यप्रदेश में 1200 करोड़ के अमृत-2 प्रोजेक्ट के लिए पहला ग्रीन बॉन्ड लाएगा भोपाल नगर निगम

नीमच में सोलर प्लांट, विंड एनर्जी प्लांट और शहर के वॉटर सप्लाई व सीवरेज प्रोजेक्ट के लिए भोपाल नगर निगम ग्रीन बॉन्ड के जरिए रकम जुटाएगा। इन प्रोजेक्ट को अमृत फेज-2 में शामिल किया जा रहा है। ग्रीन बॉन्ड जारी करने वाला भोपाल नगर निगम प्रदेश का पहला नगरीय निकाय होगा।

लगभग 1200 करोड़ रुपए के अमृत फेज-2 में 17 प्रतिशत राशि यानी लगभग 205 करोड़ रुपए निगम का शेयर है। बॉन्ड के जरिए यह शेयर जुटाया जाएगा, लेकिन बॉन्ड 100-100 करोड़ के दो चरणों में जारी किया जाएगा, ताकि ब्याज का भार एकदम नहीं पड़े। यह दूसरा मौका है जब निगम बॉन्ड जारी कर रहा है।

अमृत फेज-1 में करीब 1066 करोड़ के काम प्रस्तावित थे। इसमें से 16.5% रकम भोपाल नगर निगम को चुकानी थी। बाकी हिस्सा मप्र शासन और केंद्र सरकार को अदा करना था। नगर निगम ने 1066 करोड़ का 16.5% यानी 175 करोड़ रुपए के बॉन्ड जारी किए थे। तब केंद्र ने पहले बॉन्ड जारी करने वाले 10 निगमों को 2% की सब्सिडी दी थी।

भोपाल बॉन्ड जारी करने वाला देश का 5वां निगम था, इसलिए 2% के हिसाब से 21.32 करोड़ की सब्सिडी मिली थी। मार्केट रेटिंग अच्छी होने के कारण नगर निगम भोपाल को 185 करोड़ मिले थे। अमृत-2 प्रोजेक्ट के लिए दूसरी बार इंसेंटिव देने के लिए केंद्र ने ग्रीन बॉन्ड लाना जरूरी कर दिया है।

इसके बाद ही प्रति 100 करोड़ पर 10 करोड़ का इंसेंटिव दिया जाएगा। यहां बता दें कि गाजियाबाद देश का पहला नगर निगम है, जो ग्रीन म्युनिसिपल बॉन्ड एक साल पहले लाया था। उन्होंने 31 मार्च 2021 को अपना ग्रीन बॉन्ड जारी कर दिया था।

हमने तैयारी शुरू कर दी है

अभी अमृत प्रोजेक्ट की डीपीआर तैयार की जा रही है। इसके फाइनल पर नगर निगम के शेयर के लिए ग्रीन बॉन्ड जारी करेंगे। हमने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। -वीएस चौधरी कोलसानी, कमिश्नर, नगर निगम

आप भी जानिए, क्या है ग्रीन बॉन्ड

ग्रीन बॉन्ड में शर्त यह है कि इसके जरिए जुटाई जाने वाली रकम पर्यावरण और ऊर्जा संरक्षण जैसे प्रोजेक्ट पर ही खर्च हो सकती है। सीवरेज प्रोजेक्ट में सीवेज वॉटर की री-साइकलिंग सुनिश्चित करना होगी और वॉटर सप्लाई में वॉटर मैनेजमेंट और वॉटर रीसाइकलिंग के प्रोजेक्ट पर काम होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *