ग्वालियर नगर निगम …? महापौर व पार्षदों का शपथ ग्रहण समारोह 1 अगस्त को, सभापति का चुनाव बाद में होगा

नवनिर्वाचित महापौर और पार्षदों का शपथ ग्रहण समारोह एक अगस्त को होगा। जीवाजी विश्वविद्यालय के अटल सभागार में दोपहर 3 बजे से आयोजित कार्यक्रम में नई परिषद के सदस्य शपथ लेंगे। सभापति का चुनाव की तारीख बाद में घोषित की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि जिले में नगर निगम सहित 7 निकाय हैं। इनमें से ग्वालियर नगर निगम व डबरा नगर पालिका का नोटिफिकेशन हो चुका है। शेष 5 नगर परिषदों का नोटिफिकेशन जारी होने के बाद कार्यक्रम घोषित किया जाएगा।

यह जानकारी सभापति चुनाव के लिए नोडल अधिकारी एसडीएम अनिल बनवारिया ने दी। उन्होंने शुक्रवार को पत्र जारी कर इसकी विधिवत सूचना जारी की। याद रहे, नगर पालिक निगम अधिनियम 1956 की धारा 17 ख के अनुसार महापौर व प्रत्येक पार्षद को निगम के पहले सम्मेलन में सभापति के चुनाव में भाग लेने या अपना पद ग्रहण करने के पहले कलेक्टर के समक्ष निर्धारित प्रारूप में शपथ या प्रतिज्ञान पर हस्ताक्षर करना अनिवार्य है।

इससे स्पष्ट है कि सम्मेलन से पहले नवनिर्वाचित सदस्यों का शपथ पर हस्ताक्षर करना जरूरी है। पत्र जारी होने के साथ निगमायुक्त किशोर कन्याल ने शपथ ग्रहण समारोह को लेकर सभी की जिम्मेदारियां तय कर दी हैं। शपथ की औपचारिकताएं का जिम्मा सचिव को सौंपा गया है। शपथ की सूचना निगम द्वारा महापौर व पार्षद के घर पहुंचाकर उनकी स्वीकृति लेना है। इन्हें दो दिन में निर्वाचन कार्यालय में जमा कराना है।

कांग्रेस: विधायक नेताओं की बैठक हुई, आज पार्षदों की होगी

ग्वालियर| शपथ ग्रहण 1 अगस्त तय होने के बाद कांग्रेस में सभापति के लिए भी तैयारी तेज हो गई है। शुक्रवार को सिटी सेंटर स्थित होटल में विधायक व नेताअो‌ं की बैठक हुई। इसमें शनिवार को कांग्रेस के चुने गए पार्षदों की बैठक करने का निर्णय लिया गया।

बैठक में पार्टी समर्थित निर्दलीय प्रत्याशी भी शामिल होंगे लेकिन पार्षद, विधायक व वरिष्ठ नेताअों के अलावा अन्य किसी को शामिल नहीं किया जाएगा। बैठक में जिला अध्यक्ष देवेंद्र शर्मा, महासचिव अशोक सिंह, सुनील शर्मा, विधायक प्रवीण पाठक, सतीश सिकरवार शामिल थे।

बैठक में निगम सभापति के चुनाव के लिए कोई नाम तय करने से पहले पार्टी के चुने गए पार्षद व समर्थन देने वाले निर्दलीय पार्षदों की राय लेने पर नेता व विधायकों की सहमति बन जाने के बाद बैठक 25 मिनट में खत्म हो गई।

भाजपा: जिन्हें लेकर रहा असंतोष, उन पर ही चुनाव की जिम्मेदारी
ग्वालियर| नगरीय निकाय चुनाव के दौरान भाजपा में जिन नेताओं के खिलाफ कार्यकर्ताओं में असंतोष दिखाई दिया, अब उन नेताओं पर ही जीते पार्षदों को एकजुट रखने की जिम्मेदारी है। पार्टी की ओर से सभापति चुनाव का जिम्मा संभाग के प्रभारी जीतू जिराती को दिया गया है, लेकिन वे चुनाव की तारीख तय होने के बाद ग्वालियर आएंगे।

इससे पहले जिला इकाई के पदाधिकारी पार्षदों से संपर्क स्थापित कर उन्हें पार्टी के प्रति वफादार रहने का संदेश दे रहे हैं। पार्षद प्रत्याशियों के टिकट वितरण के दौरान कुछ पदाधिकारियों सहित जिला व संभागीय समिति में शामिल कुछ नेताओं के प्रति कार्यकर्ताओं में असंतोष दिखाई दिया। उनका आरोप था कि टिकट वितरण में की गई मनमानी के कारण पार्टी को इस तरह के परिणाम भुगतने पड़े।

सांसद विवेक शेजवलकर व जिलाध्यक्ष कमल माखीजानी को लेकर भी सवाल उठाए गए। चुनाव में भी असंतोष का असर दिखाई दिया। माखीजानी ने कहा- नए पार्षदों में किसी के प्रति कोई असंतोष नहीं है। वे पार्टी के साथ हैं। परिषद में भाजपा का बहुमत है, सभापति हमारी पार्टी का ही बनेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *