भोपाल :वन विहार की डिजाइन में फिर बदलाव …?

बजट में कटौती, 3 बार बदली डिजाइन; अब मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट सिंगापुर जू जैसा नहीं बनेगा वन विहार…

अब सीएम शिवराज सिंह चौहान के ड्रीम प्रोजेक्ट सिंगापुर जू की तर्ज पर वन विहार नेशनल पार्क आकार नहीं ले सकेगा। इसकी डिजाइन में तीसरी बार बदलाव किया जा रहा है। इसकी वजह बजट में कटौती बताई जा रही है। इस डिजाइन पर काम करने वाले दो वन विहार के और दो ईको टूरिज्म के अधिकारी बदल चुके हैं, अब तीसरे अधिकारी को इसकी जिम्मेदारी दी गई है।

वन विहार को सिंगापुर की जू की तर्ज पर बनाया जा रहा था। खास तौर पर गेट नंबर 1 की डिजाइन पर कई तरह के इनोवेशन होना थे। यहां पर गिरने वाले झरने के पास सेल्फी पॉइंट, लेपर्ड बाड़े के पास स्कॉई वॉक बनना था। अब सिर्फ गेट नंबर-1 की नई डिजाइन बन रही है, जिसे भीमबैठिका की तर्ज पर बनाया जाएगा।

ईको टूरिज्म के अधिकारियों ने निकाली खामियां

वन विभाग के सूत्रों का कहना है कि वन विहार को सिंगापुर की तर्ज पर तैयार करने के संबंध में टेंडर होता, इसके पहले एसएस राजपूत की पदोन्नति हो गई। उनके स्थान पर सत्यानंद ईको टूरिज्म बोर्ड के नए सीईओ बने। समिति के द्वारा स्वीकृत ड्राइंग-डिजाइन में ईको टूरिज्म के अधिकारियों ने कई तरह की खामियां निकालीं। इसके बाद नई डिजाइन बनवाई गई। वन विहार व ईको टूरिज्म के अधिकारियों के बीच सहमति नहीं बनने से डिजाइन रिजेक्ट कर दी।

निर्देश के बाद ड्राइंग-डिजाइन बनवा ली थी

जनवरी 2021 में सीएम चौहान ने वन विभाग के अधिकारियों को एक बैठक में वन विहार को सिंगापुर जू की तरह विकसित करने के निर्देश दिए थे। इसके बाद ईको पर्यटन बोर्ड के सीईओ एसएस राजपूत ने इसकी ड्राइंग-डिजाइन बनवाई थी।

नई डिजाइन बनेगी

टेंडर की शर्तों व अन्य मुद्दों पर बैठक 10 अगस्त तक

अब वन विहार की नई डिजाइन को लेकर जिम्मेदारी बोर्ड की वर्तमान सीईओ सामिता राजौरा को सौंपी गई है। अब 10 अगस्त तक बैठक होगी। इसमें टेंडर की शर्तों और अन्य मुद्दों पर निर्णय किए जाने पर चर्चा होना है।

पहले 5 करोड़ बजट था, जो अब डेढ़ करोड़ हो गया है

वन विहार के गेट नंबर 1 के लिए नई डिजाइन तैयार हो रही है। पूर्व में 5 करोड़ बजट था, जो अब डेढ़ करोड़ के आसपास हो गया है। इसे लेकर 4 अगस्त को होने वाली बैठक टल गई है। अब 10 अगस्त को बैठक होगी।
-एचसी गुप्ता, डायरेक्टर वन विहार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *