निर्माणाधीन साइटों पर पग-पग मंडराती है मौत ?

निर्माणाधीन साइटों पर पग-पग मंडराती है मौत

– बिल्डर की लापरवाही का खामियाजा भुगत रहे श्रमिक, बारिश नहीं होती तो कई और की जा सकती थी जान
मनोज कुमार

ग्रेटर नोएडा। गौतमबुद्ध नगर में इस समय 200 से अधिक बिल्डरों के निर्माण कार्य चल रहे हैं। मगर ज्यादार बिल्डरों की साइट पर सुरक्षा के इंतजाम नाकाफी है। अव्यवस्थाओं का यह आलम है कि पग-पग पर मौत मंडराती है। शुक्रवार को बारिश नहीं होती तो हादसे में जान गंवाने वाले श्रमिकों की संख्या कई गुना तक पहुंच सकती थी। दरअसल जिस स्थान पर लिफ्ट गिरी थी। उस स्थान पर रोज सैकड़ों श्रमिक काम करते थे। मगर बारिश की वजह से काम बंद था और केवल पीओपी करने वाले ही आठ श्रमिक ही काम करने पहुंचे थे।

दरअसल, गौतमबुद्धनगर में अलग-अलग बिलडर साइटों पर करीब ढाई लाख श्रमिक काम कर रहे हैं। हालांकि बिल्डरों को इन श्रमिकों की सुरक्षा ही नहीं बल्कि इनके बच्चों की पढ़ाई समेत अन्य विकास पर भी ध्यान रखना होता है। मगर उनकी ओर से थोड़ा-बहुत दिखावे के लिए करके इतिश्री कर दी जाती है। प्रत्यक्षदर्शी श्रमिक श्रवण ने बताया कि शुक्रवार को बारिश के कारण काम की छुट्टी कर दी गई। इसलिए ज्यादातर श्रमिक अपने कमरों पर ही ठहरे हुए थे। यदि बारिश न होती तो इस घटना में मरने वालों की संख्या में कई गुना हो जाती।

दीपावाली तक देना था 1500 फ्लैट पर कब्जा
ड्रीम वैली प्रोजेक्ट को दो फेज में बनाया जा रहा है। एक फेज में लो राइज और दूसरे में बहुमंजिला इमारत है। जिस स्थान पर हादसा हुआ है वहां बहुमंजिला इमारत बनाई जा रही है। यहां करीब नौ हजार फ्लैट बनाए जाने हैं। प्राजेक्ट के 1500 खरीदारों को दीवाली तक फ्लैट का कब्जा देना है। इसलिए काम में तेजी लाई जा रही है। बहुमंजिला इमारत में हर रोज सैकड़ों श्रमिक काम करने के लिए जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *