ग्वालियर : एयरफोर्स में सिविल एरिया की बुलेट, खतरा !

एयरफोर्स में सिविल एरिया की बुलेट, खतरा …
एक किलोमीटर एरिया में प्रतिबंधित होगी फायरिंग एक्टिविटि, लाइसेंस धारियों पर होगी निगरानी
एयरफोर्स स्टेशन के एक किलोमीटर की परिधी में फायरिंग की कोई भी एक्टिविटी प्रतिबंधित की जाएगी। - Dainik Bhaskar

एयरफोर्स स्टेशन के एक किलोमीटर की परिधी में फायरिंग की कोई भी एक्टिविटी प्रतिबंधित की जाएगी…

ग्वालियर में हर्ष फायरिंग से आम लोग ही नहीं बल्कि दुश्मनों के दांत खट्‌ठे करने वाली एयरफोर्स को भी खतरा है। पिछले कुछ समय में एयरफोर्स परिसर में फायरिंग बुलेट के कवर (खोके) मिले हैं। यह बुलेट वो नहीं हैं जो एयरफोर्स एम्यूलेशन में उपयोग होती हैं। यह सिविल एरिया की बुलेट है, जो हर्ष फायरिंग या अन्य तरह से फायरिंग के बाद एयरफोर्स परिसर में गिरी हैं। इस पर एयरफोर्स ने काफी चिंता व्यक्त की है। एयरफोर्स की ओर से ग्वालियर पुलिस को पत्र लिखकर इस तरह की हर्ष फायरिंग से कभी कोई बड़ी घटना होने की आशंका जताई है। साथ ही एयरफोर्स परिसर के चारों ओर (ग्वालियर, मुरैना व भिंड) की सीमा में एक किलोमीटर के एरिया में इस तरह की फायरिंग को रोकने की बात कही है। इस पर ग्वालियर पुलिस ने एक किलोमीटर एरिया के सभी मैरिज गार्डन संचालकों को नोटिस जारी किए हैं। इस एरिया में रहने वाले लाइसेंस धारियों पर भी निगरानी की जा जाएगी।

ग्वालियर के एयरफोर्स स्टेशन के चर्चे देश में ही नहीं बल्कि पड़ोसी मुल्क में भी खूब होते हैं। एयर स्ट्राइक में ग्वालियर एयरफोर्स स्टेशन से उड़े मिराज 2000 (फाइटर प्लेन) ने आतंकवादी ठिकानों पर तबाही मचाई थी। पर अब एयरफोर्स सिविल एरिया से आ रही चली हुई गोलियों से परेशान हैं। पिछले कुछ समय में कई बार एयरफोर्स स्टेशन के कई ऐसे प्रतिबंधित इलाकों में फायरिंग बुलेट के खोके मिले हैं। जब इन बुलेट की जांच की गई ताे यह वह बुलेट नहीं थीं जो एयरफोर्स में सैनिकों को एम्यूलेशन के समय गन ट्रेनिंग के तहत चलवाई जाती है। ऐसे में यह सिविल एरिया की बुलेट निकली हैं। यही एयरफोर्स के ऑफिसरों की चिंता का विषय है। इससे कभी कोई गंभीर घटना हो सकती है। यही कारण है कि एयरफोर्स चाहता है कि ग्वालियर व मुरैना एयरफोर्स स्टेशन परिसर से जुड़ा एक किलोमीटर के एरिया में हर्ष फायर को कड़ी कार्रवाई कर रोका जाए। इसके लिए एयरफोर्स के ऑफिसर ने ग्वालियर पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखकर कार्रवाई की मांग की है।

एयरफोर्स द्वारा लिखे गए पत्र में यह कहा गया
ग्वालियर पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार एयरफोर्स द्वारा लिखे गए पत्र में सिविल एरिया से आ रही बुलेट से चिंता जाहिर की है। पत्र में लिखा गया है कि एयरफोर्स स्टेशन के एक किलोमीटर एरिया में हो रही हर्ष फायरिंग को रोका जाए। एयरफोर्स स्टेशन के पास बसे गांव में जिन लोगों के पास लाइसेंस आर्म्स हैं उनको बुलाकर कड़ी चेतावनी दी जाए। साथ ही उन पर निगरानी रखी जाए। जिससे हर्ष व अन्य तरह की फायरिंग को रोका जाए।

मैरिज गार्डन संचालकों को दिए नोटिस
अब पुलिस ने एयरफोर्स स्टेशन के एक किलोमीटर के एरिया में ग्वालियर व मुरैना की सीमा में पड़ने वाले मैरिज गार्डन संचालक, विवाह वाटिका संचालक, धर्मशाला, होटल व अन्य ऐसे स्थान जहां शादी समारोह होते हैं वहां के संचालकों को नोटिस दे रही है। साथ ही हर्ष फायर व शादी के दौरान बंदूक का उपयोग पूरी तरह प्रतिबंधित कर रही है। साथ ही चेतावनी दी है कि यदि हर्ष फायरिंग हुई तो कड़ी कार्रवाई गार्डन संचालक पर की जाएगी।

लाइसेंस धारियों की बनेगी सूची, रखी जाएगी नजर
इसके साथ ही ग्वालियर व मुरैना पुलिस अपनी-अपनी सीमा में एयरफोर्स के एक किलोमीटर के एरिया में करीब आधा सैकड़ा गांव में आर्म्स लाइसेंस धारियों की सूची बनाकर उनको बुलाकर चेतावनी दी जाएगी। जिससे वह हर्ष फायर न करें और समय-समय पर उनको चेक किया जाएगा। संबंधित थाना पुलिस उन पर निगरानी रखेगी।

पुलिस का कहना
इस मामले में सीएसपी महाराजपुरा नागेन्द्र सिंह सिकरवार का कहना है कि एयरफोर्स की ओर से मिले पत्र में बताया गया है कि सिविर एरिया से चली गोली के खोके एयरफोर्स स्टेशन ग्वालियर के परिसर में मिले हैं। जिस पर चिंता जताई गई है। पत्र पर एक्शन लेते हुए हमने मैरिज गार्डन संचालकों को नोटिस जारी कर हर्ष फायरिंग पर रोक लगाने और ऐसा होने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *