ग्वालियर : स्कूलों की रिपोर्ट पर असमंजस ?

स्कूलों की रिपोर्ट पर असमंजस:डीईओ बोले- एसडीएम ने अब तक नहीं दी रिपोर्ट, हम कहां से इसे पेश करें

स्कूलों में फीस, ड्रेस, किताब, कॉपी आदि को लेकर जांच की कार्रवाई असमंजस में फंस गई है। कलेक्टर ने अप्रैल के पहले सप्ताह में जो जांच समिति बनाई थी। उसकी रिपोर्ट गुरुवार को कलेक्टर के पास पेश होनी है, ताकि, दोषी स्कूल प्रबंधनों के खिलाफ कार्रवाई हो सके। लेकिन जिला स्तरीय कमेटी की जो जांच रिपोर्ट जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) को प्रस्तुत करनी है। उस मामले में डीईओ का कहना है कि एसडीएम की रिपोर्ट नहीं दी है। इसलिए कुछ नहीं कर सकते। जांच लंबी खिंचने से अधिकांश अभिभावकों ने स्कूल द्वारा निर्धारित दुकानों से किताब-ड्रेस खरीद ली हैं।

ऐसे होनी थी जांच

1 सभी एसडीएम को अपने क्षेत्रों में मौजूद निजी स्कूल और बुक स्टोर्स पर जांच करनी थी। जिसमें एनसीईआरटी की किताबों को कोर्स में शामिल किए जाने की स्थिति देखनी थी। ड्रेस, किताब, कॉपी आदि सामान किसी दुकान से खरीदने के लिए जोर दिए जाने के मामले देखने थे। 2 डीईओ को सभी स्कूल संचालक के साथ बैठक करनी थी। स्कूलों में पहुंचना था और देखना था कि वे शासन के नियमों का पालन कर रहे हैं। स्कूल संचालक अभिभावकों पर कोई दबाव तो नहीं बना रहे हैं। बुक स्टोर्स की जांच करनी थी एवं उनके साथ बैठक करनी थी।

सीएम की सख्ती के बाद बनी टीम, कार्रवाई अब तक नहीं
मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की सख्ती के बाद प्रदेशभर में स्कूलों की जांच के लिए टीमें बनाई थीं। ग्वालियर में 4 अप्रैल को टीम बनाई गई। जिसे जिम्मेदारी दी गई कि मप्र निजी विद्यालय (फीस संधित विषयों का विनियम) नियम 2020 के नियम 3 (1) 3 (2) व नियम 12 के सभी प्रावधानों की जांच हो। जांच रिपोर्ट 18 अप्रैल को पेश की जाए।

डीईओ से आज लेंगे रिपोर्ट
स्कूलों की मनमानी की जांच के लिए 2 कमेटी बनाई गई थी। जिसमें जिला स्तरीय कमेटी की जांच रिपोर्ट डीईओ से 18 अप्रैल को आनी है। गुरुवार को संबंधित अधिकारियों से रिपोर्ट तलब कर आगे की कार्रवाई शुरू की जाएगी।- विवेक कुमार, सीईओ/ जिला पंचायत
एसडीएम रिपोर्ट जरूरी
मुझे जांच रिपोर्ट एकत्र करके अधिकारियों को देनी थी। सभी एसडीएम ने जांच रिपोर्ट नहीं दी है। इस मामले में कार्रवाई एसडीएम की रिपोर्ट के आधार पर होगी।- अजय कटियार, डीईओ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *