JEE Main Result 2020: जेईई-मुख्य परीक्षा का परिणाम घोषित, 24 छात्रों को मिले 100 परसेंटाइल

इंजीनियरिंग एंट्रेंस ‘जेईई मेन्स 2020’ (JEE Mains 2020) का रिजल्ट (Result) जारी कर दिया गया है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से शुक्रवार देर रात रिजल्ट की घोषणा की गई. इस बार 24 छात्रों को 100 परसेंटाइल मिला है. इंजीनियरिंग, आर्कीटेक्चर और प्लानिंग कोर्सेज में दाखिले के लिए होने वाले राष्ट्रीय स्तर के इस एंट्रेंस टेस्ट में इस साल करीब 6 लाख छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया था.

कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के दौरान देशभर में हुए तमाम विरोध के बीच 1 सितंबर से 6 सितंबर तक परीक्षा आयोजित की गई थी. छात्र अपना रिजल्ट, स्कोर कार्ड, कटऑफ jeemain.nta.nic.in पर चेक कर सकते हैं.

 

यहां चेक करें अपना रिजल्ट

जेईई मेन का रिजल्ट ऑफिशयल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर देखा जा सकता है. इसके लिए अभ्यर्थियों को यूजर आईडी और पासवर्ड के साथ लॉगइन करना होगा. अगर आप पासवर्ड भूल गए हैं तो चिंता न करें. आप अपना पासवर्ड पाने के लिए Forgot Password लिंक पर क्लिक करें.

यहां पर आपको पासवर्ड रिकवरी का ऑप्शन मिलेगा, इसके लिए आपको अपना मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी देना होगा. इसके बाद आपके मोबाइल पर एक कोड भेजा जाएगा. इस कोड के जरिए आप नया पासवर्ड सेट कर सकते हैं और लॉगइन किया जा सकता है.

74 फीसदी छात्रों ने दी परीक्षा

मालूम हो कि जेईई मेन्स परीक्षा में पंजीकृत कुल उम्मीदवारों में से 74 प्रतिशत ही उपस्थित हुए थे. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 1 सितंबर से 6 सितंबर तक आयोजित हुई जेईई मेन्स परीक्षा में 8.58 लाख अभ्यार्थियों में से 6.35 लाख उपस्थित हुए.

देश के इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई)-मेन्स का आयोजन साल में दो बार किया जाता है. इससे पहले इस साल कोविड-19 महामारी के कारण परीक्षा को दो बार टाला भी गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *