Sidhi Bus Accident: 32 सीटों वाली बस में सवार थे 60 लोग, शॉर्टकट के चक्कर में गई 43 लोगों की जान

नहर में पानी ज्यादा होने के कारण पानी का बहाव काफी ज्यादा था. लिहाजा यात्रियों को संभलने का कोई मौका नहीं मिल पाया.

मध्य प्रदेश के लोगों के लिए आज की सुबह एक दर्दनाक खबर लेकर आई. सीधी से सतना जा रही एक बस रामपुर के नैकिन इलाके में 20 से 22 फीट गहरी नहर में जा गिरी. बस में लगभग 54 यात्री सवार थे. इस हादसे में अभी तक 43 लोगों के मारे जाने की खबर है.

7 लोगों को बचा लिया गया है और बाकी के लोगों को एसडीआरएफ की टीम ढूंढ़ रही है. कहा जा रहा है कि कुछ शव नहर में पानी का बहाव तेज होने के कारण बह भी गए हैं.

आखिर कैसे हुआ हादसा?

बस सीधी से सतना जा रही थी. पुलिस के मुताबिक 32 सीटर इस बस में केवल 32 लोगों के ही बैठने की जगह थी, लेकिन इस बस में 54 लोगों को बैठाया गया था. जिस वजह से बस पहले ही ओवर लोडिड थी. बस को सतना पहुंचने के लिए छुहिया घाटी का रास्ता लेना था, लेकिन इस रास्ते पर जाम होने के कारण ड्राइवर ने कम समय में सतना पहुंचने के लिए रूट बदल दिया और नहर वाला रास्ता ले लिया.

नहर वाला रास्ता बस के हिसाब से बहुत छोटा है और यही कारण रहा कि ड्राइवर यात्रियों से ओवर लोडिड बस को इस रास्ते पर संभाल नहीं पाया और बस अनियंत्रित होकर नहर में जा गिरी. हालांकि बस के नहर में गिरने के बाद बस ड्राइवर तैरकर बस से बाहर आ गया था जिसके बाद उसे हिरासत में ले लिया गया है.

जिस समय हादसा हुआ उस समय बस में ज्यादातर लोग सो रहे थे और नहर में पानी ज्यादा होने के कारण पानी का बहाव भी काफी ज्यादा था. लिहाजा यात्रियों को संभलने का कोई मौका ही नहीं मिला. इस बस में 12 छात्र भी थे. यह सभी छात्र रेलवे की परीक्षा देने के लिए सतना जा रहे थे.

बस हादसे की होनी चाहिए जांच- मंत्री गोपाल भार्गव

मध्य प्रदेश शासन के पीडब्ल्यूडी मंत्री गोपाल भार्गव ने सीधी बस दुर्घटना पर दुख जताते हुए कहा है कि लापरवाही जिसकी भी होगी उस पर जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी. बस ओवर लोड थी या क्या लापरवाही हुई यह जांच का विषय है और इस पर जांच की जाएगी. लोगों को सावधानी रखनी चाहिए जिससे ऐसी घटनाएं दोबारा न हो.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *