दिल्ली के 77 सरकारी स्कूलों में बनाए जाएंगे सेंटर, 18+ लोगों के लिए कल से तेज होगा वैक्सीनेशन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पहले दिन दिल्ली में 18-44 साल की उम्र के 1,472 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लगाई गई.

दिल्ली में 18—44 साल की उम्र के लोगों के वैक्सीनेशन के लिए तैयारियां तेज हो गई हैं. दिल्ली के सरकारी स्कूलों में भी अब वैक्सीनेशन सेंटर बनाए जाएंगे. दिल्ली सरकार के अधिकारी ने बताया कि इसे लेकर तैयारियां चल रही है. इससे पहले शनिवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि 3 मई से बड़े स्तर पर वैक्सीनेशन की शुरुआत होगी. दिल्ली सरकार को वैक्सीन की 4.5 लाख डोज की नई खेप मिली है. 1 मई से शुरू हुए तीसरे फेज के पहले दिन दिल्ली में 18+ लोगों के लिए वैक्सीनेशन की सिर्फ सांकेतिक शुरुआत हुई थी.

दिल्ली सरकार के अधिकारी ने बताया, “सोमवार से शुरू हो रहे वैक्सीनेशन अभियान के लिए दिल्ली में 77 सरकारी स्कूलों में तैयारियां चल रही हैं. कई स्कूलों को वैक्सीनेशन सेंटर बनाया जा रहा है ताकि लोगों की भीड़ होने के बावजूद कोविड-19 संक्रमण को रोकने में मदद मिले.” CoWIN वेबसाइट पर लिस्टेड अस्पतालों में 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन जारी रहेगा. वहीं नजदीकी सरकारी स्कूलों में 18-44 साल के बीच के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी.

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, सभी सरकारी स्कूलों में बन रहे सेंटर नजदीकी अस्पताल के साथ कोऑर्डिनेट करेंगे और वैक्सीन एवं दूसरी चीजों के लिए उनसे मदद लेंगे. इनमें से कुछ स्कूल- केवी एयरफोर्स तुगलकाबाद संगम विहार, शहीद हेमू कलानी जीएसबीवी लाजपत नगर, सरकारी कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल 2 उत्तम नगर, सर्वोदय कन्या विद्यालय, बसैयदरपुर, सर्वोदय विद्यालय, मानसरोवर गार्डेन, सर्वोदय बाल विद्यालय, वेस्ट पटेल नगर, ईशानी गवर्नमेंट गर्ल्स स्कूल, साकेत, सर्वोदय विद्यालय सेक्टर-3 रोहिणी और कई शामिल हैं.

पहले दिन सिर्फ 1,472 लोगों को लगी पहली डोज

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पहले दिन दिल्ली में 18-44 साल की उम्र के 1,472 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लगाई गई. शनिवार को मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा था, ”दिल्ली में 18-44 साल के लोगों के ​लिए वैक्सीनेशन की शुरूआत 3 मई से होगी. हमें 4.5 लाख वैक्सीन की डोज मिली हैं और उन्हें सभी जिलों में भेजा जा रहा है.” केजरीवाल ने लोगों से आग्रह किया कि वह वैक्सीनेशन सेंटर पर कतार नहीं लगाए क्योंकि इस तरह से टीकाकरण की अनुमति नहीं है.

उन्होंने कहा, ”मैं सभी से अपील करता हूं कि वह वैक्सीन लगवाने के लिए सेंटर पर बगैर एप्वाइंटमेंट के नहीं जाएं क्योंकि इसकी अनुमति नहीं है. सबको एप्वाइंटमेंट मिलेगा और इसके लिए पहले उन्हें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा.” केजरीवाल ने कहा कि जैसे ही राष्ट्रीय राजधानी में वैक्सीन की खेप आएगी वैक्सीनेशन अभियान में तेजी आ जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *