भिंड में रेत खदान पर फायरिंग ….. पुलिस और खनिज अफसरों की शह पर चल रही थी बरेठी रेत खदान, दो पक्षों में चली गोलियां

भिंड जिले के अमायन थाना क्षेत्र में स्थित रेत खदान देर रात गोलियों की आवाज से गूंज उठी। यहां रेत उत्खनन को लेकर दो पक्षों में विवाद हो गया। हालांकि गोलीबारी के बाद पुलिस को सूचना मिल चुकी। परंतु अमायन पुलिस ने पूरे मामले की अनदेखी कर दी। जब यह मामला भिंड जिला मुख्यालय को सुबह मिली तब अमायन पुलिस हरकत में आई।

बरेठी रेत खदान पुलिस और खनिज अफसरों की शह पर लंबे समय से संचालित होती आ रही है। जानकारी के मुताबिक रविवार और सोमवार की देर रात यहां से दो पक्षों में विवाद हो गया। इसके बाद दोनों पक्षों में बंदूकें तन गई। दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर हवाई फायरिंग शुरू की। इसी दौरान अवैध उत्खनन करने वाली जेसीबी मशीन के कांच में जा लगी। यह खबर लगने के बाद अमायन थाना पुलिस हरकत में आई। सुबह के समय खदान पर पूरे मामले की पड़ताल के लिए पुलिस पहुंची। इधर खनिज विभाग समेत जिले के अन्य अधिकारी भी पूरे मामले की पड़ताल में जुट गए।

रेत के अवैध उत्खनन में खनिज अफसर जिम्मेदार

  • यहां से हर रोज लाखों रुपए की रेत को मशीनों से निकालकर सीधे ग्वालियर, मुरैना, राजस्थान, यूपी के मार्ग बिना रॉयल्टी के ट्रक-डंपरों को निकाला जा रहा है। यह रेत खदान से अवैध उत्खनन होने पर सीधे तौर पर खनिज विभाग और पुलिस थाने की कार्यशैली पर सवाल खड़े हो रहे है। अवैध उत्खनन का खेल लंबे समय से पुलिस थाने की नाक के नीचे चलता आ रहा है। अब तक पुलिस ने जिले के प्रशासनिक अफसरों को सूचना देकर अवैध उत्खनन में रोक लगाने में पहल तक नहीं की। वहीं खनिज विभाग भी आंखों पर पट्‌टी बांधकर सिंध में रेत का अवैध उत्खनन देख रहा है।

इस पूरे मामले में अमायन थाना प्रभारी दीपेंद्र यादव का कहना है कि पुलिस फाेर्स खदान पर भेजा है। जांच कराई जा रही है। वहीं जिला खनिज अधिकारी राकेश देशमुख से अवैध खदान संचालित को लेकर बातचीत करनी चाही। बार-बार फोन करने के बाद भी फोन रिसीव नहीं हुई। वॉटसऐस पर मैसेज भेजे जाने के बाद भी कोई जवाब नहीं आया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *