आयकर रेड: पानी की टंकी में एक करोड़, आइटी ने रातभर सुखाए

शराब कारोबारियों के घर से 8.50 करोड़ नकद व साढ़े 5 करोड़ के गहने-जेवर मिले
– ट्रंक, बड़े बक्सों व सूटकेश में भरकर जब्त किये दस्तावेज
– रिश्तेदारों के नाम पर भी मिले संपत्ति के दस्तावेज
4 जगह से 8 करोड़ 50 लाख नकद जब्त
5 करोड़ 50 लाख के जेवरों में हीरों की ज्वेलरी ज्यादा
16 बाइक व 28 बसें भी की जब्त
भारी मात्रा में दस्तावेज बही, ब्लैंक चेक, रजिस्ट्री जब्त

भोपाल

 January 08, 2022 03:29:45 am

दमोह। शराब और परिवहन के कारोबार से जुड़े परिवार के ठिकानों पर दूसरे दिन भी आयकर विभाग की सर्च जारी रही। अब तक 8.50 करोड़ रुपए नकद और 3 किलोग्राम सोना सहित साढ़े 5 करोड़ के गहने-जेवर मिले हैं। इनमें हीरे की ज्वेलरी भी शामिल है। वहीं, बड़ी संख्या में संपत्ति से जुड़े दस्तावेज मिले हैं। उधर, गुरुवार को पानी की टंकी में मिले एक करोड़ रुपए को आइटी की टीम ने पूरी रात ड्रायर व इलेक्ट्रिक प्रेस से सुखाने की कोशिश की।
जबलपुर सर्किल की आयकर इंवेस्टीगेशन विंग की टीम ने दमोह शहर के राय चौराहा सहित अन्य स्थानों में कारोबारियों के घर व ठिकानों पर सर्च गुरुवार तड़के शुरू की थी। घर की आलमारियों सहित अन्य जगहों में नोटों के बंडल ठुसे मिले थे जिन्हें गिनने के लिए मशीनें मंगानी पड़ी थी। हर घर में तिजोरी मिली थी जिसे खोलने के लिए चाबी नहीं देने पर टीम ने गैस कटर बुलवाकर उन्हें काटा। परिवार के सदस्यों के घर से अब तक 8.50 करोड़ रुपए की नकदी मिली है। आयकर विभाग अब इनके स्रोत के बारे में पूछतांछ परिवार से कर रहा है। असिस्टेंट डायरेक्टर प्रणव कनिटकर व मुनमुन शर्मा ने बताया कि कार्रवाई पूरी कर ली गई है।
स्टाफ के नाम बसें व दुकानें
सर्च में मिले दस्तावेजों से पता चला है कि कारोबारियों ने अपने साथ ही स्टाफ के नाम से भी काम फैला रखा था। स्टाफ के कई सदस्यों के नाम से बसें और शराब दुकानें चलाने के दस्तावेज मिले हैं। एक बस कंडक्टर का नाम गुरुवार को ही सामने आ गया था। लेकिन वह बयान देने के लिए सामने नहीं आया। जिसके नाम से करोड़ों रुपए की बोली वाली तीन शराब दुकानों का हिसाब-किताब मिला था।\
जमीन पर नोट फैलाकर सुखाया
आयकर टीम ने नोटों से भरा बैग गुरुवार को पानी की टंकी से बरामद किया था, जिसमें ठुंसे एक करोड़ रुपए भीग गए थे। इन नोटों को टीम ने पूरी रात सुखाया। कारोबारी के बेडरूम में ही रात में कर्मचारी चादर बिछाकर बैठ गए थे और ड्रायर व इलेक्ट्रिक प्रेस से नोट को सुखाया और गिनने लायक किया। इन्हें भी जब्त में ले लिया गया है।
बेनामी संपत्तियों के दस्तावेज
बताया गया है कि कारोबारी चार भाईयों के घर से बड़े पैमाने पर बेनामी संपत्ति के दस्तावेज मिले हैं। जिन्हें बड़े ट्रंक में भरकर देर रात आयकर की टीम ले गई थी। इनमें साहूकारी से जुड़े दस्तावेज भी शामिल हैं। कुछ कागजात दिल्ली व बनारस के रिश्तेदारों से जुड़े भी मिले हैं। जिनकी पड़ताल की जा रही है।
हर ठिकाने ने उगली संपत्ति
– ठिकाना नंबर 1 : 5 करोड़ 50 लाख रुपए बरामद किए गए हैं।
– ठिकाना नंबर 2 : 2 करोड़ रुपए,
– ठिकाना नंबर 3 : 70 लाख रुपए
– ठिकाना नंबर 4: 30 लाख रुपए नकद बरामद किए गए हैं।
हथियारों का जखीरा, वाहनों का बेड़ा मिला
आइटी टीम को 28 बसें व 16 अन्य गाडिय़ों के कागजात मिले हंै। जिन्हें जब्ती में लिया है। जिनके नंबर आइटी ने परिवहन विभाग को दिए गए हैं कि यह नंबर किसी अन्य नाम से ट्रांसफर नहीं होना चाहिए। वहीं, रायफल, पिस्टल व रिवाल्वर भी बरामद की गई है, जिनकी संख्या 9 बताई जा रही है। जिनमें एक राइफल, 6 पिस्टल व दो रिवाल्वर शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *