ग्वालियर । हास्पिटल रोड और सराफा बाजार- जहां सड़क घेरकर खड़ी गाड़ियां सुगम यातायात में सबसे बड़ी बाधा हैं। यहां अब सुधार की कवायद शुरू हो गई है। हास्पिटल रोड पर शुक्रवार को पूरे दिन ऐसे वाहनों पर ट्रैफिक पुलिस ने कार्रवाई की, जो अवैध पार्किंग में खड़े थे। वहीं सराफा बाजार में ट्रैफिक बिगाड़ रही ऐसी गाड़ियों पर कोतवाली पुलिस ने नोटिस चस्पा किए, जो वाहन महीनों से सड़क घेरकर खड़े हैं। लेकिन जब इनके बारे में पुलिस पता करने पहुंचती है तो इनके मालिक भी सामने नहीं आते। अभी नोटिस चस्पा किए हैं, अगर यहां से यह वाहन नहीं हटाए गए तो क्रेन से इन्हें जल्द उठवाया जाएगा। लश्कर क्षेत्र के बदहाल ट्रैफिक की वजह सड़क पर कारोबार और अवैध रूप से खड़े होने वाले वाहन हैं।

…..आम जनता से जुड़े इस मामले को प्रमुखता से उठाया और लगातार खबरें प्रकाशित की। इसके बाद जिम्मेदार सड़कों पर उतरे हैं। हास्पिटल रोड पर लगातार कार्रवाई चल रही है। वहीं बीते तीन दिन से कार्रवाई बंद थी, इसके चलते यहां दोबारा वाहन खड़े होना शुरू हो गए थे। शुक्रवार को यहां ट्रैफिक पुलिस ने दिनभर कार्रवाई की। पूरे दिन में 30 वाहनों पर कार्रवाई की गई। इसमें 18 चार पहिया और 12 दो पहिया वाहन हैं। चार पहिया वाहनों को क्रेन से उठवाकर ट्रैफिक थाने भिजवाया गया।

यहां जुर्माना लगाने के बाद ही इन्हें छोड़ा गया। उधर कोतवाली पुलिस अब सराफा बाजार में सड़क घेरकर खड़े होने वाले वाहनों पर कार्रवाई करने के लिए सक्रिय हुई है। शुक्रवार को सड़क पर ऐसे वाहनों पर नोटिस लगाए गए, जिन वाहनों के मालिक न तो सराफा बाजार में रहते हैं और न ही इनके बारे में कोई सूचना है। ट्रैफिक में सबसे बड़े व्यवधान यही वाहन हैं। पहले चरण में नोटिस चस्पा किए गए हैं। इसमें वाहन चालकों को चेतावनी दी गई है।

किलागेट के मार्ग हुए एकांगी, टेंपो-आटो व ई रिक्शा भी तिराहे तक नहीं जा सकेंगे

उपनगर ग्वालियर में यातायात व्यवस्था में सुधार लाने के लिए किलागेट से इमली बाजार व सराफा, घासमंडी से किला गेट मार्ग को एकांगी घोषित किया गया है। साथ ही किलागेट तक जाने वाले तीन नंबर टेंपो, आटो, ई रिक्शा के संचालन पर भी रोक लगा दी है। इनके लिए सेवानगर के पास स्थायी बस स्टैंड की व्यवस्था की गई है। यह फैसला किलागेट पर लगने वाले जाम के चलते लिया गया है। 16 दिसंबर 2022 को ऊर्जा मंत्री ने किलागेट तिराहे पर चौपाल का आयोजन किया था। इस चौपाल में कलेक्टर, एसएसपी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। चौपाल के दौरान लोगों ने यातायात से होने वाली परेशानी से अवगत कराया था। यहां दिनभर जाम रहता था और लोगों को निकलने में दिक्कत होती थी। इन सभी समस्याओं को देखते हुए मार्ग को एकांकी किया गया है। नगर निगम को आदेश दिया है कि एकांगी मार्ग के बोर्ड तैयार कराकर उन्हें लगाएं।

अब ऐसे जाना होगा किलागेट

– घासमंडी से आने वाले वाहन किलागेट की तरफ न जाते हुए सराफा इमली बाजार होते हुए किलागेट तिराहे पर पहुंचेंगे।

– किलागेट से घासमंडी की ओर जाने वाले वाहन इमली बाजार सराफा न जाते हुए सीधे किलागेट से घासमंडी पहुंचेंगे।

पुलिस अधिकारियों ने ही गाड़ी छुड़वाने के लिए किए फोन शुक्रवार को जब ट्रैफिक पुलिस सड़क पर अवैध रूप से खड़ी गाड़ियों पर कार्रवाई करने पहुंची तो यहां एक के बाद एक तीन पुलिस अधिकारियों के ही फोन कार्रवाई कर रहे अमले के पास पहुंच गए। इन लोगों ने गाड़ियां छुड़वाई। इससे यहां दूसरे वाहन चालक भी गाड़ी छोड़ने का दबाव बनाने लगे। जिससे अमले को असुविधा हुई।

सराफा बाजार में ऐसे कई वाहन हैं, जो सड़क घेरकर खड़े हैं और यातायात में व्यवधान बन रहे हैं। एक दिन पहले इन वाहनों को चिह्नित कर लिया गया था। अभी नोटिस चस्पा किए हैं अगर अभी भी यह वाहन नहीं हटे तो क्रेन से उठवाया जाएगा।

दामोदर गुप्ता, कोतवाली थाना प्रभारी

हास्पिटल रोड पर अवैध रूप से सड़कों पर खड़ी 30 गाड़ियों पर ट्रैफिक पुिलस ने कार्रवाई की है। अब यहां कार्रवाई लगातार जारी रहेगी। ई-चालान भी यहां बनाने शुरू किए जाएंगे, जिससे कोई विवाद की स्थिति न बने।

अभिषेक सिंह रघुवंशी, यातायात थाना प्रभारी