क्या सीएम योगी से मुकाबला कर पाएंगे यूपी में राहुल और अखिलेश?

 क्या सीएम योगी से मुकाबला कर पाएंगे यूपी में राहुल और अखिलेश? 2017 में हुआ था ये हाल

बीजेपी (BJP) के खिलाफ अगर समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) और कांग्रेस (Congress) का गठबंधन होने पर लोकसभा चुनाव में क्या असर होगा?

उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए हर पार्टी ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं. बीजेपी के खिलाफ देश में विपक्ष को एकजुट करने का प्रयास भी हो रहा है. इसका असर यूपी में भी हो सकता है. अब राज्य में बीजेपी के खिलाफ समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के एक साथ आने की संभावना है. अगर ऐसा होता है तो ये आंकड़ों के लिहाज से काफी अहम होगा.

दरअसल, 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के खिलाफ भी सपा और कांग्रेस एक साथ आए थे. तब इन दोनों ही पार्टियों को बड़ी हार का सामना करना पड़ा था. बीजेपी ने प्रचंड बहुतम के साथ यूपी में सरकार बनाई थी. उसके बाद फिर से बीजेपी ने 2022 में विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज की. लेकिन अब लोकसभा चुनाव के लिए फिर से सपा और कांग्रेस के एक साथ आने की संभावना है.

किसे कितना मिला वोट?
अगर 2017 के आंकड़ों पर गौर करें तो बीजेपी गठबंधन ने 325 सीटों पर जीत दर्ज की थी. इसमें अकेले बीजेपी ने 312 सीटों पर जीत दर्ज की. इस चुनाव में अकेले बीजेपी को 39.67 फीसदी वोट मिले थे. वहीं दूसरी ओर सपा और कांग्रेस गठबंधन ने 54 सीटों पर जीत दर्ज की. इसमें सपा को 21.82 फीसदी वोट मिले थे. जबकि कांग्रेस को 6.25 फीसदी वोट मिले थे.

अब अगर 2022 के विधानसभा चुनाव की बात करें तो इस चुनाव में सपा ने 111 सीटों पर जीत दर्ज की थी. जबकि बीजेपी ने अकेले 255 सीटों पर जीत दर्ज की थी. इस चुनाव में कांग्रेस को केवल दो सीटों पर जीत मिली. इस चुनाव में बीजेपी को 41.29 फीसदी, सपा को 28.03 फीसदी वोट मिला था. यानी अगर देखा जाए तो दोनों ही चुनावों में बीजेपी और सपा के बीच वोटों की अंतर काफी ज्यादा रहा.

हालांकि अभी तक लोकसभा चुनाव के लिए विपक्ष की केवल एक बैठक हुई है. लेकिन अभी तो गठबंधन को लेकर कोई रुप रेखा तैयार नहीं हो पाई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *