दिल्ली में नाबालिग क्यों हो रहे बेलगाम?

दिल्ली में नाबालिग क्यों हो रहे बेलगाम? वाहन से जुड़े अपराध पर ट्रैफिक पुलिस के आंकड़ों ने बढ़ाई चिंता
Delhi Traffic News: दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की एक रिपोर्ट के मुताबिक नाबालिगों द्वारा वाहन चलाने से जुड़े मामलों में 573 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. जनवरी से 15 मई 2024 तक पुलिस ने 101 चालान किए.

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के आंकड़ों के अनुसार साल 2023 में इसी अवधि के दौरान पुलिस ने कुल 15 चालान जारी किए थे. साफ है कि पिछले साल की तुलना में इस बार नाबालिगों द्वारा वाहन चलाने के मामले में 573 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. 
   
एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘‘इस वर्ष लगभग 573 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई. अभियोजन में वृद्धि एक निवारक के रूप में कार्य करती है, जो इस तरह के उल्लंघन के कानूनी परिणामों को रेखांकित करती है.”

ट्रैफिक पेट्रोलिंग पर जोर 

दिल्ली यातायात पुलिस के अनुसार उन्होंने इस समस्या से निपटने के लिए कई रणनीतिक उपाय किए हैं. इन उपायों में निगरानी बढ़ाना, प्रमुख स्थानों पर अतिरिक्त कर्मियों की तैनाती और उन क्षेत्रों में गश्त बढ़ाना शामिल है जहां नाबालिगों द्वारा अक्सर यातायात नियमों का उल्लंघन किया जाता है. 

ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक, ‘‘हम स्कूलों में और सामुदायिक स्तर पर जागरूकता अभियान चला रहे हैं, ताकि माता-पिता और अभिभावकों को नाबालिगों को वाहन चलाने की अनुमति देने के कानूनी और सुरक्षा निहितार्थों के बारे में शिक्षित किया जा सके.’’ 

इस समस्या से पार पाने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने सभी नाबालिगों के माता पिता से अनुरोध किया है कि वे अपनी जिम्मेदारी को गंभीरता से निभाएं. अपने-अपने बच्चों को वाहन चलाने से रोकें. उन्हें बताएं कि कम उम्र में वाहन चलाना कानूनन अपराध है. इसके साथ ही ट्रैफिक पुलिस ने आम लोगों से भी कहा है कि यदि वे किसी नाबालिग को ड्राइविंग करते देखें तो मामले की जानकारी लोकल पुलिस को दें.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *