Budget 2020: तबीयत बिगड़ने से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण नहीं पढ़ पाईं पूरा भाषण, फिर भी बना गईं रिकॉर्ड

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का दूसरा बजट पेश किया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बजट भाषण इतना लंबा था कि वह अपना पूरा भाषण भी नहीं पढ़ पाईं। संसद में करीब पौने तीन घंटs (160 मिनट) लगातार भाषण देने के बाद उनकी सेहत अचानक थोड़ी खराब हो गई, जिसकी वजह से वह अपना पूरा बजट भाषण भी नहीं पढ़ पाईं।

हालांकि, बजट भाषण के दौरान जब सीतारमण की तबीयत थोड़ी खराब हुई, उस वक्त बजट भाषण का दो पेज ही बचा था। वह अपने संबोधन के दौरान अपने माथे से पसीना पोछतीं भी नजर आईं। तबीयत खराब होने और बजट का दो पन्ना छोड़ देने के बाद भी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अब तक का सबसे बड़ा भाषण दिया है। ढाई घंटा लंबा भाषण देने के बाद उनके गले में कुछ दिक्कत हुई जिसके बाद उन्होंने अपना बाकी भाषण सदन के पटल पर रख दिया।

दरअसल, समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, करीब पौने तीन घंटे लंबे बजट भाषण के आखिर में गला खराब होने की वजह से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आखिरी दो- तीन पृष्ठ नहीं पढ़ पाईं। बजट भाषण के दौरान निर्मला सीतारमण को साथी मंत्रियों द्वारा चौकलेट ऑफर किया गया, मगर उन्होंने नहीं लिया और अपना भाषण रोकने का फैसला लिया।

इसके बाद स्पीकर ओम बिरला ने बचे हुए भाषण को पढ़ा मानकर सदन के पटल पर रखवा दिया। बता दें कि निर्मला सीतारमण का बजट भाषण अब तक के इतिहास का सबसे लंबा भाषण है। उन्होंने अपने ही 2017 के बजट भाषण का रिकॉर्ड तोड़ा है। उस वक्त उन्होंने 2 घंटा 17 मिनट का भाषण दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *