योगी सरकार ने लिया China को नुकसान पहुंचाने वाला फैसला, नहीं लगेंगे Chinese स्मार्ट मीटर

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने भारत और चीन के बीच सीमा पर हुए विवाद के बाद बड़ा फैसला लिया है. अब उत्तर प्रदेश ऊर्जा विभाग ट्रांसमिशन और उत्पादन के साथ ही किसी भी काम के लिए चीन में निर्मित उपकरण का इस्तेमाल नहीं करेगा. इतना ही नहीं एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) द्वारा उत्तर प्रदेश के लिए मुहैया कराए गए और इंडोनेशिया से खरीदे गए स्मार्ट मीटर को भी उपभोक्ताओं के घरों पर लगाने पर रोक लगा दी है. इस मीटर की सप्लाई करने वाली इंडोनेशिया की कंपनी मूलत: चीन की बताई जा रही है.

आपके घर तक नहीं पहुंचेंगे Chinese स्मार्ट मीटर
पावर कॉर्पोरेशन के निदेशक (वाणिज्य) एके श्रीवास्तव ने लखनऊ आ चुके पीटी हेक्सिंग कंपनी के 8000 चीनी स्मार्ट मीटर लगाने पर रोक लगाई है. उन्होंने इन मीटर्स को उपभोक्ताओं के यहां न लगाने के निर्देश जारी किए हैं.

मीटर लगाने पर जताई गई थी आपत्ति 
राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने पिछले दिनों ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा से मिलकर इंडोनेशिया बेस्ड चीनी कंपनी की ओर से सप्लाई किए गए बिजली के मीटर लगाने पर आपत्ति जताई थी. इसके साथ ही केंद्र सरकार से उपक्रम एनर्जी एफिसिएंशी सर्विसेज लि. (ईईएसएल) द्वारा खरीदे गए मीटर वापस करने तथा ऑर्डर रद्द करने की मांग भी की थी. मामले में ऊर्जा मंत्री ने अपर मुख्य सचिव ऊर्जा को जांच के निर्देश दिए थे, जिसके बाद ये कार्रवाई हुई है.
इससे पहले भी राजधानी के कुछ घरों में चाइनीज मीटर लगवाए गए थे. इसमें बड़े पैमाने पर शिकायतें आने के बाद इन्हें उतरवाना पड़ा था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *