दावा: ट्रंप ने बीते 14 महीनों में हर दिन बोले 23 झूठ, जानें कौन-कौन से मुद्दे शामिल

नई दिल्ली: एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने अमेरिकी राष्ट्रपति का कार्यभार संभालने के बाद 20 हजार से ज्यादा भ्रामक या झूठे दावे किए हैं. वाशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप के झूठे दावों का आंकड़ा 9 जुलाई को 20 हजार पहुंच गया. इस दिन ही ट्रंप ने अकेले 62 झूठे दावे किए थे.

9 जुलाई को एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में डोनाल्ड ट्रंप ने अफ्रीकी अमेरिकी समुदाय के बीच ‘जबरदस्त समर्थन’ होने का दावा किया था. उसी दिन, उन्होंने ओबामा प्रशासन के साल 2016 में राष्ट्रपति चुनाव प्रचार के दौरान उनके अभियान की जासूसी कराने का दावा किया था. हालांकि, उन्होंने इस बात का कोई सबूत नहीं दिया.

अखबार के मुताबिक, जब से उसने ट्रंप के भ्रामक दावों पर नजर रखना शुरू किया. उसके शुरुआती 100 दिनों में उन्होंने 492 झूठ दावे किए. ट्रंप ने बीते 14 महीनों में हर दिन कम से कम 23 झूठे दावे किए हैं. जिसमें कोविड-19 से लेकर जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या तक के मुद्दे शामिल हैं.

कोरोना वायरस पर ट्रंप ने किए इतने झूठे दावे
रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना वायरस महामारी से संबंधित अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने 1,200 बार झूठ बोला. इनमें से ज्यादातर देश में टेस्टिंग रेट्स को लेकर शामिल हैं. इसके अलावा ट्रंप के सबसे बड़े झूठ में यह दावा शामिल है कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था उनके नेतृत्व में लगातार बढ़ रही है. हाल ही में उन्होंने दावा किया था कि यह मानव जाति के इतिहास में सबसे अच्छी अर्थव्यवस्था थी. हालांकि यह बात भी सच्चाई से काफी दूर है. आपको बता दें कि इन दिनों ट्रंप बहुत सधी हुई बयानबाजी कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *