BSF ने तैयार किए 61 सहायक कमांडेंट …..53 सप्ताह की ट्रेनिंग के बाद तैयार हुए अफसर, AC रितु ने तीन ट्रॉफी जीत महिलाओं का नाम रोशन किया

ग्वालियर के टेकनपुर सीमा सुरक्षा बल (BSF) अकादमी में बुधवार को सहायक कमांडेंट के नए बैच की ट्रेनिंग पूरी होने के बाद दीक्षांत परेड हुई है। 53 सप्ताह के प्रशिक्षण के बाद असिस्टेंट कमांडेंट अब देश की एकता, अखंडता और संप्रभुता को बनाए रखने के लिए तैयार हैं। दीक्षांत परेड में नए 61 प्रशिक्षु सहायक कमांडेंट ने कदम से कदम मिलाकर परेड की। परेड में सबसे आकर्षण का केन्द्र सहायक कमांडेंट रितु रहीं। उन्होंने प्रदर्शन से लड़कों को भी पीछे छोड़ कर 3 ट्रॉफियों पर कब्जा किया। सबसे बड़ा खिताब ऑल राउंड सर्वोत्तम प्रदर्शन का इनाम जीतना रहा है।

समारोह सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक पंकज कुमार सिंह के मुख्य आतिथ्य में किया गया। इस अवसर पर ADG व निदेशक सीमा सुरक्षा बल अकादमी टेकनपुर लालातेंदु मोहंती समेत सीमा सुरक्षा बल के अन्य अधिकारी, प्रशिक्षुओं के परिजन मौजूद थे। कार्यक्रम की शुरुआत में महानिदेशक पंकज कुमार सिंह ने शहीद स्मारक अजेय प्रहरी पर पुष्प चक्र अर्पित किया। शहीदों को श्रद्धांजलि देकर नमन किया। इसके बाद परेड मैदान पहुँचकर दीक्षांत परेड का निरीक्षण किया।

टेकनपुर में सहायक कमांडेंट की परेड लेते महानिदेशक पंकज कुमार सिंह।
टेकनपुर में सहायक कमांडेंट की परेड लेते महानिदेशक पंकज कुमार सिंह।

परेड से पहले ली संविधान की रक्षा की शपथ
दीक्षांत परेड में शामिल 61 प्रशिक्षु सहायक कमांडेंट ने संविधान की रक्षा और देश की एकता व अखंडता व संप्रभुता बनाए रखने के लिए खुद को समर्पित करने की शपथ ली।

AC रितु को मिला ऑल राउण्ड सर्वोत्तम प्रदर्शन का खिताब
महिला प्रशिक्षु अधिकारी सहायक कमाण्डेंट रितु ने ऑल राउण्ड सर्वोत्तम प्रदर्शन किया, उन्हें कुल 3 ट्रॉफियां मिलीं। यह उपलब्धि हासिल कर रितु ने साबित किया कि महिलायें भी पुरूषों से किसी भी क्षेत्र में कम नहीं हैं। देश की सुरक्षा के लिये भी वे तत्पर हैं। सहायक कमाण्डेंड रितु को ऑल राउण्ड सर्वोत्तम प्रदर्शन के लिये स्वार्ड ऑफ ऑनर, बाहरी प्रशिक्षण में सर्वोत्तम पुरस्कार के रूप में गृह मंत्री ट्रॉफी और निशानेबाजी में अव्वल रहने पर निदेशक ट्रॉफी प्रदान की गई। आंतरिक प्रशिक्षण में पहले स्थान पर रहे सहायक कमाण्डेंट रंजीत सिंह को महानिदेशक ट्रॉफी और ड्रिल में अव्वल रहे सहायक कमाण्डेंट आशुतोष गौतम को निदेशक बेटन ट्रॉफी प्रदान कर सम्मानित किया गया।

सहायक कमांडेंट रितु परेड के बाद सैल्यूट करते हुए
सहायक कमांडेंट रितु परेड के बाद सैल्यूट करते हुए

53 सप्ताह के प्रशिक्षण में तैयार हुए अफसर
दीक्षांत परेड में शामिल हुए सभी प्रशिक्षु अधिकारियों ने सीमा सुरक्षा बल अकादमी टेकनपुर की प्रशिक्षण टीम के कुशल मार्गदर्शन में 53 सप्ताह का गहन व कठिन प्रशिक्षण लिया है। इस प्रशिक्षण में अपने आप को भट्टी में फौलाद की तरह तपाकर देश की रक्षा के लिये तैयार किया है। प्रशिक्षण के दौरान सभी प्रशिक्षुओं को देश की विभिन्न सीमाओं का दौरा भी करवाया गया है। जिससे वह अपने को सीमा की रक्षा के लिये तैयार कर सकें।

सहायक कमांडेंट के मां-पिता को सलाम
महानिदेशक पंकज कुमार सिंह ने दीक्षांत परेड के बाद प्रशिक्षण देने वाले प्रशिक्षकांे की तारीफ करते हुए कहा कि युवा अधिकारियों को सामान्य व्यक्ति से एक योग्य लीडर के रूप में निखारकर तैयार किया है। साथ ही, प्रशिक्षु अधिकारियों के माता-पिता व अभिभावकों के प्रति भी धन्यवाद व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि आप सब ने अपने बच्चों को देश की सेवा के लिये समर्पित किया है। इसलिए आप भी सलाम के लायक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *