Bhind .. चुनाव …. 2018 में कांग्रेस को ग्वालियर-चंबल में मिली थीं सर्वाधिक सीटें, इसलिए 2023 में सरकार बनाने फिर भिंड से शंखनाद

प्रदेश में 19 महीने बाद विधानसभा चुनाव होना है। 2023 में भाजपा को सत्ता से बेदखल करने के लिए कांग्रेस ने ग्वालियर-चंबल संभाग के भिंड जिले से जनआक्रोश रैली की शुरुआत की है। कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि कमलनाथ और कांग्रेस का साथ मत दो लेकिन सच्चाई का साथ दो। सच्चाई पहचान लो। शिवराज सरकार ने प्रदेश की क्या हालत कर दी है।

इस मौके पर पूर्व मंत्री सज्जन वर्मा, पीसी शर्मा, डॉ. गोविंद सिंह, चौधरी राकेश सिंह, पूर्व विधायक हेमंत कटारे सहित संभाग के कई नेता मंचासीन रहे।

दरअसल वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने भिंड जिले की लहार विधानसभा से परिवर्तन रैली की शुरुआत की थी, जिसके बाद ग्वालियर-चंबल संभाग में सर्वाधिक सीटें कांग्रेस को मिली थीं। 8 जिलों की कुल 34 सीटों में 26 कांग्रेस के खाते में गई थीं जबकि भाजपा को 7 और बसपा को एक सीट मिली थी। वहीं अकेले चंबल संभाग के तीन जिलों की 13 सीटों में 10 कांग्रेस के पाले में आई थीं। ऐसे में अब कांग्रेस ने 2023 में फिर से पूर्ण बहुमत में सरकार बनाने के लिए भिंड से जनआक्रोश रैली की शुरुआत की है।

डॉ. गोविंद सिंह ने कहा- स्थानीय स्तर पर हो भर्ती
पूर्व मंत्री एवं लहार विधायक डॉ. गोविंद सिंह ने कहा कि आज किसान गाय से परेशान है। महिलाएं मंहगाई से और युवा बेरोजगारी से परेशान है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के समय पर जिलास्तर पर भर्तियां होती थी, जिससे स्थानीय युवाओं को रोजगार मिलता था। पुलिस में सिपाही के भर्ती के लिए आखिरकार परीक्षा का क्या औचित्य है। गांव के गरीब किसान के बेटे के पास तैयारी करने के लिए पैसा नहीं है, इसलिए वह परीक्षा पास नहीं कर पाता है, जबकि शारीरिक रूप से वह सक्षम है।

भिंड में ब्राह्मणों पर हो रहा अत्याचार- हेमंत कटारे
पूर्व विधायक हेमंत कटारे ने कहा कि भिंड में कोई भी शिक्षक, सचिव और पटवारी यदि ईमानदारी से नौकरी करने की कोशिश करें तो उसका ट्रांसफर कर दिया जाता है, इसमें सबसे ज्यादा किसी वर्ग को परेशान किया जा रहा है तो वह ब्राह्मण है। कटारे ने बोर्ड परीक्षा में 8.45 बजे के बाद पहुंचे परीक्षार्थियों को परीक्षा से वंचित किए जाने और नकल रोकने के नाम पर शिक्षकों को थाने में बैठाए जाने का मुद्दा भी उठाया। वहीं उन्होंने यह भी कहा कि प्रदेश के सहकारिता मंत्री इसी जिले से हैं। बावजूद किसानों को खाद के लिए लाठियां खानी पड़ीं।

चौधरी राकेश ने उठाया पुरानी पेंशन का मुद्दा
पूर्व मंत्री चौधरी राकेश सिंह ने कहा कि भिंड जिले के सर्वाधिक लोग सेना में हैं। इसलिए उन्होंने विधानसभा में अशासकीय संकल्प पारित कराया था कि भिंड जिले में क्वारी और चंबल के बीहड़ों में तीनों सेनाओं का ट्रेनिंग कैंप खोले जाए। वहीं जब भिंड के लिए सैनिक स्कूल स्वीकृत हुआ तो ग्वालियर के नेताओं ने उसे मालनपुर पहुंचा दिया। दतिया में मेडिकल कॉलेज खुल सकता है लेकिन भिंड में नहीं । जहां मेडिकल कॉलेज हैं। पूर्व मंत्री चौधरी राकेश सिंह ने कमलनाथ से कहा कि यदि प्रदेश में सरकार बने तो पुरानी पेंशन योजना लागू की जाए।

70 हजार किसानों को कर्ज माफ किया : नाथ
सभा को संबोधित करते हुए कमलनाथ बोले कि शिवराज सिंह ने उन्हें कैसा प्रदेश सौंपा था, जो कि किसानों की आत्महत्या, महिलाओं पर अत्याचार और बेरोजगारी के मामले में देश में नंबर वन पर था। हम धीरे-धीरे स्थिति सुधारने का प्रयास कर रहे थे। हमने सरकार में आते ही सबसे पहले किसानों का कर्जा माफ किया। ग्वालियर चंबल के दो लाख 70 हजार किसानों का कर्जा माफ किया गया। एक हजार से अधिक गोशालाएं बनवाईं। क्या गुनाह किया था।

नाथ ने 12 मिनट सिर्फ शिवराज पर की बात
सभा में कमलनाथ ने 14 मिनट 20 सेकंड के भाषण में 12 मिनट सिर्फ शिवराज सिंह चौहान पर निशाना साधा। 2 मिनट महंगाई पर बोलते हुए उन्होंने मोदी पर तंज कसा। उन्होंने कहा कि हमारा देश की संस्कृति हर धर्म को जोड़ती है। बाबा साहब के बनाए संविधान को पूरे विश्व में सराहा जाता है। लेकिन वही संविधान गलत हाथों में पहुंच गया है। उन्होंने जिले की नब्ज टटोलते हुए कहा कि यदि कांग्रेस की सरकार बनी तो रेत पर पहला हक गांव के नौजवान को होगा। कोई ठेका नहीं होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *