टूरिस्ट बनकर आए 175 अधिकारियों ने अचानक मारा 25 ठिकानों पर छापा, मच गया हड़कंप

ग्वालियर, रायपुर, भोपाल और जबलपुर के 175 अधिकारियों ने सुबह 6 बजे शुरू की कार्रवाई, दो करोड़ से अधिक कैश और तीन किलो सोना बरामद।

ग्वालियर. शहर के गुटखा कारोबारी राजू नगरिया और पराग बिजपुरिया के 20 से 25 ठिकानों पर आयकर विभाग की इनवेस्टीगेशन विंग ने गुरुवार सुबह 6 बजे एक साथ छापामार कार्रवाई की। इस पूरी कार्रवाई में ग्वालियर, रायपुर, भोपाल और जबलपुर के 175 अधिकारी और कर्मचारी शामिल थे। आयकर विभाग की टीम के साथ बड़ी संख्या में पुलिस बल भी मौजूद था।

गुटखा कारोबारी राजू नगरिया, संजू नगरिया और पराग बिजपुरिया की ओर से ग्वालियर चंबल संभाग में बड़े स्तर पर राजश्री, तानसेन और रजनीगंधा गुटखे का कारोबार किया जाता है। ये यहां के सीएंडएफ के रूप में काम करते हैं।

आयकर विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक गुटखा कारोबारियों का रोजाना का टर्नओवर करीब 20 से 25 लाख रुपए से अधिक है। इनसे जुड़े दूसरे कारोबारी और रिश्तेदारों के यहां भी आयकर विभाग की टीमों ने रेड मारी है। जिसमें बड़ी संख्या में हुडियां भी बरामद की गई हैं। टीम को गुटखा कारोबारियों के यहां से दो करोड़ रुपए नकद, तीन किलो से अधिक सोना भी मिला है। कर अपवंचन को लेकर की गई इस कार्रवाई में बड़ा खुलासा होने की उम्मीद जताई जा रही है। गुंरुवार की देर रात तक आयकर विभाग की टीमों की कार्रवाई जारी रही।

गुटखा कारोबारियों में हडक़ंप

राजू नगरिया को गुटखा किंग के नाम से जाना जाता है। सुबह 6 बजे आयकर विभाग की टीमें गुटखा कारोबारियों के दाल बाजार स्थित कासिम खां का बाड़ा, महाराणा प्रताप नगर, हरीशंकरपुरम, ट्रांसपोर्ट नगर, लोहिया बाजार आदि ठिकानों पर अपने दल-बल के साथ पहुंची तो ये खबर शहर में आग की तरह फैल गई। इससे दूसरे गुटखा कारोबारियों के बीच भी हडक़ंप मच गया। आयकर अधिकारियों ने घर और कार्यालय में पहुंचते ही सभी बहीखातों, कम्प्यूटर, मोबाइल आदि को अपनी जद में ले लिया। कार्रवाई के दौरान किसी को भी अंदर और बाहर नहीं आने जाने दिया।

हवाला का रुपया भी शामिल

आयकर विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक राजू नगरिया बड़ी मात्रा में भोपाल से गुटखे की गाडिय़ों को मंगाता है और इसमें बड़ी मात्रा में कर अपवंचन किया जा रहा था। गुटखा के रुपयों का भुगतान दिल्ली से हवाला रकम के जरिए किया जा रहा था। वहीं इस छापामार कार्रवाई में कुछ समय पूर्व दाल बाजार मेे हुंडी कारोबार में सुर्खियों में आए डबरा के मोनू के सेंटल मॉल स्थित कार्यालय पर भी आयकर विभाग की टीमों ने दबिश दी है।
टूरिस्ट बनकर आईं टीम

आयकर विभाग की टीम ने अल सुबह ही गुटखा कारोबारियों के यहां छापामार कार्रवाई की। बताया जाता है कि 18 जून को राजू नगरिया की शादी की सालगिरह है। इसकी तैयारियां जोर-शोर से जारी थीं। ऐसे में आयकर विभाग की टीमों में शामिल अधिकारी टूरिस्ट बनकर यहां पहुंचे और इसके लिए उन्होंने टेवलर गाडिय़ों का उपयोग किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *