ग्वालियर : नेट बैंकिंग के चक्कर में गंवाए 1.24 लाख …?

  • साइबर सेल ने दर्ज किया मामला

इंटरनेट से SBI के कस्टमर केयर का नंबर निकाला, वहां से लिंक भेजी ओपन करते ही हुई ठगी ..

ग्वालियर में नेट बैंकिंग के लिए प्रयास कर रहे युवक की काफी प्रयास के बाद भी नेट बैंकिंग शुरू नहीं हुई तो उसने इंटरनेट से कस्टमर केयर का नंबर सर्च कर कॉल किया। उसके मोबाइल पर एक लिंक आई। लिंक ओपन करते ही उसके खाते से 1.24 लाख रुपए निकल गए। ठगी का अहसास होते ही वह साइबर सेल पहुंचा और मामले की शिकायत की। शिकायत पर साइबर सेल ने मामले को जांच में लेकर पड़ताल शुरू कर दी है।
यह है पूरा मामला
शिव कॉलोनी पिण्टो पार्क निवासी अमित पुत्र विश्राम सिंह मालनपुर स्थित एक निजी कंपनी में कर्मचारी हैं। उनका बैंक खाता SBI (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया) में है। दो दिन पहले वह ऑनलाइन नेट बैंकिंग स्टार्ट कर रहे थे। कई बार प्रयास करने पर भी नेट बैंकिंग शुरू नहीं हुई। नेट बैंकिंग चालू करना जरूरी था, क्योंकि उसे एक ऑनलाइन पैमेंट करना था। आस-पास के लोगों से मदद लेने पर भी उसके मोबाइल पर नेट बैंकिंग नहीं हो पा रही थी। इस पर अमित ने इंटरनेट पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के कस्टमर केयर का नंबर सर्च किया। उसे वहां से नंबर मिल गया। जिस पर उसने SBI के कस्टमर केयर पर कॉल किया। कॉल करने के कुछ ही देर बार उनके मोबाइल पर एक SBI YONO के नाम से लिंक आई। लिंक को जब अमित ने ओपन किया तो कुछ ही देर बाद उनके खाते से 1 लाख 24 हजार 998 रुपए निकल गए। रुपए निकलने का पता चलते ही उसे अहसास हो गया कि वह ठगी का शिकार हुआ है। बैंक पहुंचा और खाता ब्लॉक कराने के बाद साइबर सेल पहुंचा मामले की शिकायत की। शिकायत पर साइबर सेल ने मामला दर्ज कर ठगों की तलाश शुरू कर दी है।
इंटरनेट से कस्टमर केयर का नंबर सर्च करने में रहें सावधान
– यदि आप किसी ई-वॉलेट, बैंक या कोई सर्विस कंपनी के कस्टमर केयर का नंबर इंटरनेट पर सर्च कर निकाल रहे हैं तो सावधान हो जाएं। इंटरनेट पर ठगों ने कई फेक नंबर अपलोड किए हैं। ऐसे में इन नंबर पर कॉल कर आम लोग यह सोचते हैं कि कस्टमर केयर उनकी मदद कर रहा है, लेकिन असल में वह ठगी के शिकार हो रहे होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *