क्या होती हैं High Street?

क्या होती हैं High Street? भारत की टॉप-10 सड़कों में इस शहर की हैं 4, मुंबई-दिल्ली काफी पीछे …

 नाइट फ्रैंक इंडिया की रिपोर्ट मे देश की टॉप 10 हाई स्ट्रीट के नाम बताए गए हैं. जिनमें एक शहर की तो 4 सड़कें शामिल हैं. आइए जानते हैं कि वह कौन-सा शहर है और हाई स्ट्रीट किसे कहते हैं?

नाइट फ्रैंक इंडिया की रिपोर्ट मे देश की टॉप 10 हाई स्ट्रीट (high street) के नाम बताए गए हैं. आपको बता दें कि इस लिस्ट में अलग अलग राज्यों के शहरों की सड़के शामिल हैं. एक शहर तो ऐसा भी है जिसकी 4 सड़के इस लिस्ट में शामिल की गई है. अब सबसे पहला सवाल आपके दिमाग में यह आया होगा कि आखिर ये हाई स्ट्रीट क्या होता है और सड़कों के नाम लिस्ट में क्यों दिए गए हैं? आइए समझते हैं कि हाई स्ट्रीट किसे कहा जाता है और नाइट फ्रैंक की लिस्ट में कौन कौन से शहर की कौन कौन सी सड़के शामिल की गई है? साथ ही जाने कि टॉप 10 हाई स्ट्रीट का चुनाव किस तरह किया गया और वह कौन सा शहर है जिसकी 4 सड़के नाइट फ्रैंक इंडिया की रिपोर्ट शामिल की गई है?

हाई स्ट्रीट ऐसी सड़कों को कहा जाता है, जिस सड़क पर सभी बैंक होते हैं और ज्यादातर बड़ी बड़ी दुकानें और शोरूम बने होते हैं. आसान शब्दों में कहा जाए तो हाई स्ट्रीट ऐसी सड़क होती है जहांं पर बहुत अधिक भीड़ देखने को मिलती है. भीड़ तभी देखने को मिलेगी जब वहां बड़े बड़े शोरूम और बैंक इत्यादि बने होंगे. आमतौर पर लोग शॉपिंग के लिए हाई स्ट्रीट पर ही जाते हैं. हाई स्ट्रीट को उस शहर की सबसे अहम सड़कों में गिना जाता है.

इन सड़कों को कैसे चुना गया? 

नाइट फ्रैंक इंडिया के अनुसार, हाई स्ट्रीट के चुनाव के लिए कुछ पैमाने तय किए गए हैं. जैसे- स्टोर्स की उपलब्धता, पार्किंग, पब्लिक ट्रांसपोर्ट, लोग कितना समय बिताते हैं और वहां पर लोग कितनी खरीदारी करते है. इन पैमानों पर कस्टमर का क्या एक्सपीरियंस रहा है और वो इसको लेकर क्या विचार रखते हैं, इन सभी बातों को आधार बनाकर ही देश में हाई स्ट्रीट को चुना जाता है.

टॉप 10 हाई स्ट्रीट में एक शहर की 4 सड़कें

नाइट फ्रैंक इंडिया की रिपोर्ट मे देश की टॉप 10 हाई स्ट्रीट (high street) के नाम बताए गए हैं. देश की टॉप 10 हाई स्ट्रीट में 4 सड़के कर्नाटक की शामिल हैं. लिस्ट में शामिल कर्नाटक की 4 सड़के ये है – पहले नंबर पर बेंगलुरू की एमजी रोड, 7वें नंबर पर कॉमर्शियल स्ट्रीट, 9वें नंबर पर ब्रिगेड रोड और 10वें नंबर पर चर्च स्ट्रीट है. टॉप 10 हाई स्ट्रीट इस प्रकार हैं.

1- एमजी रोड (बेंगलुरू-कर्नाटक)

2- सोमाजीगुडा (हैदराबाद)

3- लिंकिंग रोड (मुंबई)

4- दिल्ली साउथ एक्सटेंशन (दिल्ली)

5- पार्क स्ट्रीट (कोलकाता)

6- अन्ना नगर (चेन्नई)

7- कॉमर्शियल स्ट्रीट (बेंगलुरू-कर्नाटक)

8- नोएडा सेक्टर 18 (दिल्ली एनसीआर)

9- ब्रिगेड रोड (बेंगलुरू-कर्नाटक)

10- चर्च स्ट्रीट (बेंगलुरू-कर्नाटक)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *