‘असंसदीय बीमारी’ नए संसद भवन भी पहुंची !

‘असंसदीय बीमारी’ नए संसद भवन भी पहुंची, बिधूड़ी ने किया शर्मसार …

रंग में भंग: सर्वत्र निंदा के बीच भाजपा ने दिया नोटिस …

मामला विशेषाधिकार समिति को भेजें: दानिश लोकसभा अध्यक्ष ने बिधूड़ी को दी चेतावनी

नई दिल्ली. संसद के विशेष सत्र के दौरान लोकसभा में गुरुवार को दक्षिण दिल्ली से भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी की अमर्यादित टिप्पणियों के कारण शुक्रवार को सियासी भूचाल आ गया। बिधूड़ी ने बसपा सांसद दानिश अली के खिलाफ एक के बाद एक अभद्र और अपमानजनक टिप्पणी की थी। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने उन टिप्पणियों को कार्यवाही से हटाते हुए बिधूड़ी को कड़ी चेतावनी दी है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने इस पर सदन में खेद प्रकट किया है। इसके बावजूद बिधूड़ी का वीडियो वायरल होता रहा और हर दल के सांसदों ने इसे सदन का अपमान बताया। दानिश अली ने स्पीकर से इस मामले को विशेषाधिकार समिति के पास भेजने का आग्रह कर जांच की मांग की है। दानिश ने मीडिया से कहा कि उन्हें उम्मीद है कि उनके साथ न्याय होगा। अगर ऐसा नहीं होता है तो मैं भरे मन से इस सदन को छोड़ने पर विचार करूंगा। अगर मेरे जैसे चुने हुए प्रतिनिधि की स्थिति ऐसी है तो आम इंसान की क्या होगी?

कांग्रेस समेत समूचे विपक्ष ने बिधूड़ी की सांसद सदस्यता निलंबित करने की मांग की। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के निर्देश पर बिधूड़ी को कारण बताओ नोटिस जारी कर 15 दिन में जवाब मांगा गया है। सदन में यह घटना ’चंद्रयान-3 की सफलता’ पर बहस के दौरान हुई। नए संसद भवन में हुई इस घटना ने ऐतिहासिक महिला आरक्षण विधेयक पास किए के जश्न के रंग में भंग डाल दिया।

सूत्रों ने बताया कि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सांसद बिधूड़ी को ये कहते हुए चेताया है कि भविष्य में अगर ऐसा बर्ताव फिर से किया गया तो उनके ख़लाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उधर, कांग्रेस, टीएमसी, बसपा समेत कई विपक्षी दलों के नेताओं ने सीधे भाजपा और आरएसएस पर हमला बोला। मामले में भाजपा को बैकफुट पर आना पड़ा।

गाली देना भाजपा की संस्कृति: मोइत्रा… टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने कहा कि मुसलमानों, पिछड़ों को गाली देना भाजपा की संस्कृति का अभिन्न अंग है। उन्हें इसमें कुछ भी गलत नहीं दिखता। मुसलमान डर की ऐसी स्थिति में जीने पर मजबूर हैं कि वे मुस्कुराकर सब कुछ सह लेते हैं।

लोकसभा के वायरल वीडियो में अभद्र टिप्पणी करते भाजपा सांसद बिधूड़ी और हंसते हर्षवर्धन।

समुचित कार्रवाई नहीं होना दुखद: मायावती

दानिश अली के खिलाफ सदन में टिप्पणी को स्पीकर ने रेकार्ड से हटाकर चेतावनी दी है। वरिष्ठ मंत्री ने सदन में माफी मांगी, किन्तु पार्टी की ओर से उनके विरुद्ध समुचित कार्रवाई नहीं करना दुखद है।

भाजपा के मुस्लिम नेता कैसे सहते हैं: उमर

एनसी के नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा कि नफरत से भरे ये सांसद कितनी आसानी से ऐसे शब्दों का इस्तेमाल कर ले रहे हैं। भाजपा के मुस्लिम नेता इनके साथ कैसे रह पाते हैं।

बिधूड़ी नहीं, भाजपा की सोच: जयराम

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि राजनाथ सिंह का खेद जताना अपर्याप्त है। ऐसी भाषा का इस्तेमाल सदन के अंदर ही नहीं, बाहर भी नहीं होना चाहिए। नए संसद भवन की शुरुआत नारी शक्ति से नहीं, रमेश बिधूड़ी से हुई है। यह बिधूड़ी नहीं बल्कि भाजपा की सोच है।

हर्षवर्धन व रविशंकर को देनी पड़ी सफाई

बिधूड़ी के वीडियो में पूर्व मंत्री हर्षवर्धन व रविशंकर प्रसाद हंसते हुए दिखे, जिस पर दोनों ने सफाई दी। हर्षवर्धन ने कहा ‘इस दुर्भाग्यपूर्ण मामले में कई लोगों ने मुझे घसीटा है। मैं मुस्लिम दोस्तों से पूछता हूं, जो आज मेरे खिलाफ लिख रहे हैं कि क्या वे वास्तव में मानते हैं कि मैं ऐसी भाषा का इस्तेमाल करने में शामिल हो सकता हूं जिससे किसी समुदाय की भावनाओं को चोट पहुंचे?’ रवि शंकर प्रसाद ने लिखा कि संसद के अंदर और बाहर हमने हमेशा मर्यादित आचरण का समर्थन किया है। मैं ऐसी टिप्पणी का समर्थन नहीं करता हूं जो अमर्यादित है।

मुझे आतंकवादी कहा: दानिश

दानिश अली ने लोकसभा अध्यक्ष को लिखे पत्र में कहा कि वह भाजपा सांसद बिधूड़ी के खिलाफ नियम 222, 226 और 227 के तहत नोटिस देना चाहते हैं। बिधूड़ी ने लोकसभा में उनके खिलाफ ‘आतंकवादी’, ‘उग्रवादी’ और कई आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *