MP के कॉलेजों में 17 मई से एडमिशन …TC, माइग्रेशन की जरूरत नहीं; क्या है प्रोसेस, इस बार क्या बदलाव ..

मध्यप्रदेश के सरकारी /प्राइवेट कॉलेजों में यूजी/पीजी कोर्स में शैक्षणिक सत्र 2022 -23 के लिए एडमिशन 17 मई से शुरू हो जाएंगे। इस बार एडमिशन के लिए टीसी और माइग्रेशन की जरूरत नहीं होगी। साथ ही, 12वीं के छात्रों को टर्म-1 के रिजल्ट के आधार पर ही कॉलेज में प्रवेश दिया जाएगा। खिलाड़ियों के लिए अलग से 5-5 सीटें रहेंगी। ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया में एक चरण व तीन CLC राउंड होंगे। पूरी एडमिशन प्रक्रिया ऑनलाइन संचालित की जाएगी।

इस बार पूरे समय रजिस्ट्रेशन चलता रहेगा। इससे कम समय में एडमिशन हो सकेंगे। उच्च शिक्षा मंत्री डॉक्टर मोहन यादव ने दैनिक भास्कर को बताया कि सीएलसी की प्रक्रिया ऑनलाइन होने से छात्रों को कॉलेज नहीं आना पड़ेगा। इससे अनावश्यक पेपर वर्क से भी बचा जा सकेगा। आप भी 12वीं पास कर कॉलेज में कॉलेज में एडमिशन लेने जा रहे हैं, तो क्या प्रक्रिया रहेगी, कितनी एडमिशन फीस होगी और इस बार क्या बदलाव हुआ, इस संबंध में जानते हैं A टू Z।

इस बार एडमिशन प्रोसेस में किए संशोधन

मंत्री यादव ने बताया कि शैक्षणिक सत्र 2022-23 के एडमिशन प्रोसेस में स्टूडेंट्स की सुविधा के मद्देनजर कई संशोधन किए गए हैं। छात्रों के scan दस्तावेजों के आधार पर हेल्प सेंटर पर ऑनलाइन सत्यापन होगा। जिन छात्रों के स्कैन दस्तावेज क्लियर नहीं होंगे, उन्हें कॉलेज द्वारा SMS अथवा फोन पर सूचित किया जाएगा। छात्र को तय समय में कॉलेज में मूल दस्तावेजों का सत्यापन कराना होगा।

TC-माइग्रेशन बाद में जमा करना होगा?

एडमिशन फॉर्म भरने के दौरान टीसी और माइग्रेशन जमा करने की जरूरत नहीं है। एडमिशन फॉर्म एक पाइंट रहेगा। इसमें लिखा होगा कि उन्होंने किसी और कॉलेज या संस्थान में एडमिशन नहीं लिया है। उसे टिक करना होगा। एडमिशन होने के बाद प्रक्रिया के तहत बाद में माइग्रेशन और टीसी संस्थान या कॉलेज में दस्तावेज के रूप में जमा करना होगा।

कितने कॉलेज सिलेक्ट कर सकते हैं

अभी तक रांउड के अनुसार एडमिशन होते थे। इसमें एक राउंड की प्रक्रिया पूरा होने के बाद ही दूसरे राउंड के लिए रजिस्ट्रेशन होते थे। अब प्रवेश प्रक्रिया के चरण व सीएलसी में पंजीयन की प्रक्रिया लगातार चलती रहेगी। एक स्टूडेंट्स 15 कॉलेज तक सिलेक्ट कर सकेंगे। स्थिति के अनुसार सीटों का अपग्रेडेशन भी होता रहेगा।

खिलाड़ियों की अलग से सीटें रहेंगी?

इस सत्र से खेलकूद, कला संस्कृति, NCC, NSS, रेडक्रॉस आदि के छात्रों को प्रवेश प्रक्रिया में प्रत्येक कॉलेज में 5-5 सीटों को अलग से रखा गया है। ये सीटें सामान्य कोटे के अलग से रहेंगी। आरक्षित कर आउट राइट प्रवेश दिए जाने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि आउट राइट के आवेदक अधिक होने पर गुणानुक्रम के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। साथ ही, राज्य स्तरीय आदि प्रतियोगिताओं के विद्यार्थियों के लिए B, C और D में अधिभार की वृद्धि करते हुए आवेदकों को गुणानुक्रम अनुसार प्रवेश का अवसर दिए जाएंगे।

कितने दिन में फीस भरना होगी

एडमिशन प्रोसेस में छात्रों को अपग्रेडेशन के लिए ऑनलाइन शुल्क जमा करने के साथ ही ऑनलाइन सहमति/असहमति व्यक्त करनी होगी। इसमें अपग्रेडेशन होने के बाद रिक्त स्थानों पर मेरिट के आधार पर छात्रों को आवंटन पत्र जारी कर ऑनलाइन शुल्क जमा करने के लिए 3 दिन का समय दिया जाएगा।

फॉर्म रद्द करने के लिए क्या करना होगा?

सीएलसी चरण में प्रक्रिया कॉलेज स्तर पर ऑनलाइन होगी। पंजीकृत छात्र सीएलसी में ऑनलाइन शामिल होंगे। सीएलसी में भी अपग्रेडेशन की प्रक्रिया संचालित होगी। प्रवेश रद्द करने के लिए छात्र को ऑनलाइन आवेदन देना होगा। संबंधित कॉलेज द्वारा 100 रुपए प्रक्रिया शुल्क काटकर शेष राशि 10 दिन में आवेदक के खाते में भेज देंगे।

अल्पसंख्यक कॉलेज में एडमिशन कैसे होगा

अल्पसंख्यक कॉलेज को ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया में शामिल किया गया है। इसके लिए एडमिशन पोर्टल पर अलग से प्रावधान है। अल्पसंख्यक कॉलेज में अपग्रेडेशन की प्रक्रिया भी लागू रहेगी। ऐसे स्टूडेंट, जिनके परीक्षा परिणाम घोषित नहीं हुए हैं, उन्हें प्रवेश का अवसर प्रदान करते हुए दो वर्ष के परीक्षा परिणामों के प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट निर्धारित होगी। आवेदकों से किसी भी प्रकार के कोई भी दस्तावेज/ छाया प्रति कॉलेज स्तर पर नहीं ली जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *