भोपाल : न्यू मार्केट; स्ट्रक्चर से छेड़छाड़ गंभीर !

शॉपिंग कॉम्प्लेक्स के पिलर-बीम तोड़कर दुकान बढ़ा रहे, इमारत कमजोर होने की आशंका …

न्यू मार्केट में नगर निगम की ओर से बनाए गए शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में ग्राउंड फ्लोर की दुकानों के मूल स्ट्रक्चर के साथ छेड़छाड़ किए जाने का मामला सामने आया है। आरोप है कि न सिर्फ दुकानों के बेस तोड़कर गहराई बढ़ाई जा रही है, बल्कि बीच के पिलर और बीम भी काट दिए गए हैं। ऐसे में इस तीन मंजिला शॉपिंग कॉम्प्लेक्स की नींव कमजोर होने से बड़े हादसे की आशंका है।

इस मामले में यहां दुकानदारों के दो अलग-अलग गुट बन गए हैं। एक गुट दुकानों की गहराई बढ़ाने के पक्ष में है तो दूसरा इस कार्रवाई को खतरनाक बता रहा है। दैनिक भास्कर ने मौका मुआयना किया तो यहां दुकानों में तोड़फोड़ होना पाया गया।

तीन मंजिला शॉपिंग कॉम्प्लेक्स के दो हिस्सों में आठ-आठ दुकानें हैं। इनकी हाइट जमीन से करीब तीन-चार फीट ऊपर थी। व्यापारियों की मांग पर इन दुकानों के बाहर सीढ़ियां बनाने की बात हुई थी। लेकिन, हाल के दिनों में चार दुकानदारों ने इसमेंं तोड़फोड़ कर ली है, जबकि तीन दुकानों में तोड़फोड़ जारी है।

दुकानों में तोड़फोड़ की बीते एक साल से प्लानिंग थी। तब क्षेत्रीय पार्षद ने तत्कालीन निगम कमिश्नर वीएस चौधरी कोलसानी से लिखित शिकायत की थी। कमिश्नर ने भी तोड़फोड़ पर आपत्ति भी जताई थी। कोलसानी का तबादला हुआ, इसी बीच दुकानों में तोड़फोड़ कर दी गई।

वाइब्रेशन से कमजोर होगी बिल्डिंग

बिल्डिंग बनाते समय दुकान के बेस की हाइट डेढ़-दो फीट रखी जाती है ताकि वाटर लॉगिंग न हो। एक बार बिल्डिंग बन गई तो उसके स्ट्रक्चर खासकर ग्राउंड फ्लोर वाले हिस्से में किसी छेड़छाड़ नहीं कर सकते। तोड़फोड़ के कारण होने वाले वाइब्रेशन से बिल्डिंग कमजोर हो सकती है।
 स्ट्रक्चरल इंजीनियर

फायदा: दुकानों को डबल स्टोरी करेंगे…

दुकानदारों की मानें तो वर्तमान में दुकान की हाइट करीब 11 फीट है। तोड़फोड़ करके छह फीट की गहराई बढ़ाई जा रही है। ऐसे में दुकान की कुल हाइट बढ़कर 17 फीट हो जाएगी। ऐसे में दुकान के अंदर ही स्लैब डालकर दुकानदार इसे डबल स्टोरी करने की तैयारी कर रहे हैं। इससे उनको दुकान के अंदर डबल स्पेस मिल जाएगी।

नुकसान: स्ट्रक्चर कमजोर होगा…

कॉम्प्लेक्स के जिस हिस्से में यह दुकानें हैं, वो चार मंजिला है। ग्राउंड फ्लोर की दुकानों के स्ट्रक्चर के साथ छोड़छाड़ हो रही है। स्लैब डालने के लिए बीम, पिलर और दीवारों पर भी लोड डाला जाएगा, ऐसे में बिल्डिंग के स्ट्रक्चर पर अतिरिक्त लोड आएगा। ऐसे में बिल्डिंग कमजोर होगी और भविष्य में हादसे की आशंका भी रहेगी।

दुकानों के मूल स्ट्रक्चर से छेड़छाड़ की जा रही है। हमने नगर निगम को लिखा भी था कि छेड़छाड़ करने से बिल्डिंग की मजबूती पर असर पड़ेगा।

 क्षेत्रीय पार्षद

फैक्ट फाइल

  • निर्माण लागत 1.83 करोड़
  • दुकानों की संख्या 85
  • ग्राउंड फ्लोर पर 45
  • फर्स्ट फ्लोर पर 20
  • सेकंड फ्लोर पर 20

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *