ग्वालियर में स्वच्छता को लेकर नई मुहीम…:अब कचरा फेंकने वालों के फोटो-VIDEO भेजने पर मिलेंगे 51 रुपए

  • 24 घंटे में वॉटसएप पर 450 फोटो आए, पर इनाम किसी को नहीं मिला…..
  • कमिश्नर ग्वालियर ने अपनी फेसबुक वॉल पर शेयर की योजना……

ग्वालियर में नगर निगम की सीमा में कचरा फेंकने वालों के फोटो-VIDEO दिए गए वॉटसएप नंबर पर शेयर करने वाले को तत्काल 51 रुपए का नकद इनाम दिया जाएगा। बशर्ते जिस मोबाइल नंबर से आपने वॉटसएप पर फोटो और VIDEO भेजा है उस पर आप फोन पे, गूगल पे व अन्य ई-वॉलेट का यूज भी करते हों। मंगलवार को ग्वालियर कमिश्नर ने अपने फेसबुक वॉल पर इस अभियान को शेयर भी किया है। पहले दिन 24 घंटे में वॉटसएप नंबर पर 450 शिकायतें फोटो और VIDEO के साथ आई हैं। पर इनमें से 95 % मामले कचरे के ढेर के हैं और 5 फीसदी में फेंकने वाला साफ नजर ही नहीं आ रहा है। इसलिए किसी को 51 रुपए का इनाम नहीं मिल सका है। ऐसा स्वच्छता को बढ़ावा देने और लोगों को जागरूक करने के लिए किया गया है।
स्वच्छता में लगातार पिछड़ने के बाद अब ग्वालियर की रैंक सुधारने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। पहले नगर निगम के अफसरों का दल इंदौर पहुंचा और वहां प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट के साथ इंदौर का भ्रमण किया। यहां अफसरों से इंदौर मॉडल को समझा और उसी मॉउल को ग्वालियर में अपनाने की योजना है। इसके साथ-साथ स्वच्छता की दिशा में ग्वालियर ने एक नया कदम उठाया है। नगर निगम ने एक वॉटसएप नंबर – 9406915779 जारी किया है। इस नंबर पर नगर निगम के किसी भी स्पॉट से कचरा फेंकने वाले का फोटो-VIDEO बनाकर भेजने पर 51 रुपए की नकद इनाम देने की घोषणा की है। सोमवार से यह प्रयास लागू कर दिया गया है। पहले नगर निगम ने कचरे के फोटो और VIDEO भेजने वालों को 51 रुपए इनाम देने की घोषणा की थी, लेकिन बाद में इस योजना में संशोधन कर कचरा फेंकने वाले के फोटो को जरुरी बताया गया है जिससे गंदगी फैलाने वालों पर अंकुश लगाया जा सके।
पहले दिन आए 450 फोटो-VIDEO
– इस योजना को सोमवार से लागू किया गया है। पहले दिन नगर निगम के वॉटसएप नंबर पर 450 फोटो-VIDEO आए हैं। पर लोगों ने गली मोहल्लों, बाजारों में कचरे के ढेर या गंदगी के फोटो और VIDEO भेजे हैं, लेकिन कचरा फेंकने वालों के फोटो किसी ने शेयर नहीं किए हैं। इतना ही नहीं कुछ लोगों ने कचरा फेंकने वालों के फोटो तो भेजे हैं पर वो साफ नहीं है। जिस कारण 51 रुपए का इनाम नहीं जीत पाए हैं।
ऐसे पा सकते हैं इनाम
– इस योजना में यदि किसी को 51 रुपए का इनाम जीतना है तो उसे सबसे पहले अपने उस नंबर से वॉटसएप पर फोटो-VIDEO अपलोड करने होंगे जिस पर वह ई-वॉलेट (जैसे फोन पे, गूगल पे, पेटीएम) चलाता हो। साथ ही कचरा फेंकने वाले के फोटो-वीडियो मानक के अनुरूप होंगे तो तत्काल नगर निगम के फोन पे अकाउंट से उस नंबर पर 51 रुपए क्रेडिट कर दिए जाएंगे।
नगर निगम कमिश्नर का कहना
– यह प्रयास है उन लोगों को रोकने के लिए जो अभी भी खुले में कचरा फेंककर शहर को गंदा कर रहे हैं। इससे उनकी सूचना मिलेगी और हम उन्हें रोक पाएंगे। साथ ही नकद इनाम से प्रोत्साहित होकर लोग सही और सटीक सूचना भेजेंगे।
किशोर कान्याल, नगर निगम आयुक्त

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *